How to Register in Digital Locker without Aadhar Card & How to use #DigitalLocker : #DigitalIndia

Digital Locker India

क्या है डिजिटल लॉकर? | What is Digital Locker?

डिजिटल लॉकर का उपयोग ई-दस्तावेजों का सुरक्षित रूप से संग्रह करने के साथ-साथ समान संसाधन पहचानकर्ता (यूआरआई) का संग्रह करने के लिए किया जा सकता है| डिजिटल लॉकर में ई-साइन की सुविधा भी है जिसका उपयोग डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने के लिए किया जा सकता है।

डिजिटल लॉकर पर कैसे खुलेगा अकाउंट? | डिजिटल लॉकर में रजिस्टर कैसे करें ? digital locker login

डिजिटल लॉकर या डिजिलॉकर का इस्तेमाल करने के लिए आपको https://digitallocker.gov.in, digilocker.gov.in/ पर अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड नंबर की जरूरत होगी। साइट पर साइनअप करने के लिए आधार नंबर मांगा जाएगा और दो विकल्प यूजर के वैरिफिकेशन के लिए उपलब्ध होंगे। पहला ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड जिसपर क्लिक करते ही आपको आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर पर ये पासवर्ड आ जाएगा। यदि आप दूसरा विकल्प यानी अंगूठे का निशान चुनते हैं तो एक पेज खुलेगा जहां आपको उंगलियों के निशान पर अपने अंगूठे का निशान लगाना होगा| अगर निशान वैध है तभी यूजर का वैरिफिकेशन हो पाएगा और इसके बाद आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट कर पाएंगे।

डिजिटल लॉकर को कैसे इस्तेमाल करते हैं  step-by-step जानने के लिए नीचे विडियो देखें 

डिजिटल लॉकर में किस तरह की, और कितनी फाइलें अपलोड की जा सकती हैं? | digital locker for documents

डिजिलॉकर में pdf, jpg, jpeg, png, bmp और gif फॉरमेट की फाइलें सेव की जा सकती हैं। अपलोड की जाने वाली फाइल का साइज 1 एमबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अभी प्रत्येक यूजर को 10 एमबी का स्पेस मिलेगा जिसे बाद में बढ़ाकर 1 जीबी किया जाना प्रस्तावित है।

विडियो के नीचे दिए गए बटनों द्वारा इसे Facebook , Twitter और google+ में जरुर शेयर करें |
कंप्यूटर और इन्टरनेट के बारे में और अधिक जानने के लिए हमें Facebook पर LIKE करना न भूलें  
अगर आपको यह Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?