अब लाइसेंस साथ रखने की जरूरत नहीं, 'डिजिलॉकर' से चलेगा काम | No need to take Driving License Just Keep DigiLocker App in your Mobile

नई दिल्ली (6September): हमेशा लाइसेंस-आरसी साथ लेकर चलना भी बड़ा झंझट का काम है | लेकिन अब आपको ड्राइविंग करते समय लाइसेंस और वाहन की आरसी साथ रखने की जरूरत नहीं होगी।

लाइसेंस और आरसी की पुष्टि डिजीलॉकर ऐप के जरिए हो सकेगी। इस एप में आपके इन दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी मौजूद होगी। इन सॉफ्ट कॉपी का वेरिफिेकेशन जांच अधिकारी उसके पास उपलब्ध ऐप से कर पाएगा।

माना जा रहा है दिल्ली में बुधवार से लाइसेंस और आरसी जैसे दस्तावेजों को डिजिलॉकर से जोडऩे का काम ट्रांसपोर्ट और आईटी मंत्रालय द्वारा शुरू हो जायेगा।

क्या है Digilocker ? | What is DigiLocker?

डिजीलॉकर या डिजिटल लॉकर , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का अहम हिस्सा है।इस वेब सेवा के जरिये आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र या अन्य अहम दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। यह सुविधा पाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। डिजिटल लॉकर सरकार की ओर से जारी दस्तावेजों तक सुरक्षित पहुंच मुहैया कराएगा।
विडियो देखें और जानें क्या है डिजीलॉकर ?

 Digital Locker का कैसे करें इस्तेमाल ?

 डिजिटल लॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए आपको आधार कार्ड नंबर और इससे लिंक मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। जैसे ही आप अपने आधार नंबर एंटर करेंगे, सिस्टम आपको आपके रजिस्ट्रर्ड मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड भेजेगा। इसके साथ ही आपको अपना ईमेल आईडी भी कन्फर्म कराना होगा। इसके बाद आप डिजिलॉकर में लॉग इन कर पाएंगे। यहां आप अपने दस्तावेजों को माई सर्टिफिकेशन सेक्शन में अपलोड कर सकते हैं।

विडियो देखे और जानें डिजिटल लॉकर का इस्तेमाल click here

Digital Locker के फायदे  :-

1. इससे नागरिकों को भी आसानी से सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी बस एक login करने पर दस्तावेज कहीं भी, किसी भी समय उपलब्ध होंगे और उसे इलेक्ट्रानिक रूप से साझा किया जा सकेगा।
2. इस सुविधा के शुरू होने पर पैन कार्ड, पासपोर्ट, मार्क शीट्स, डिग्री सर्टिफिकेट्स जैसे बेहद अहम डॉक्युमेंट्स बहुत सुरक्षित हो जाएंगे।
3. यह सरकारी विभागों और एजेंसियों से जुड़े कार्य करवाने में भारतीय नागरिकों का समय और धन की बचत करेगा। चूंकि, इलेक्ट्रॉनिक रूप में दस्तावेजों के हर समय, हर जगह उपलब्ध रहने की वजह से सरकारी सेवा पाने में बहुत आसानी होगी। इस सुविधा की खास बात ये है कि एक बार लॉकर में अपने दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप कहीं भी अपने सर्टिफिकेट की मूल के स्थान पर डिजीटल लॉकर का लिंक दे सकेंगे ।
4. अगर आपसे कही आपका कोई डॉक्यूमेंट खो जाता है और आपने डिजिटल लॉकर में उसे पहले से सेव कर के रखा है तो उस समय डिजिटल लाकर आपके लिए बहोत मददगार साबित हो सकता है.
5. डिजिटल लॉकर का मकसद सभी सरकारी एजेंसियों में फिजिकल डॉक्युमेंट्स के इस्तेमाल को खत्म करना और वेरिफाइड इलेक्ट्रॉनिक डॉक्युमेंट्स की साझेदारी को सक्षम बनाना है।

नीचे विडियो में आप जानेगे की डिजीलॉकर क्या है और इसके फायदे क्या हैं?
नीचे विडियो में आप जानेंगे की डिजिटल locker में अकाउंट कैसे बनाते हैं और उसे कैसे इस्तेमाल करते हैं ?
अगर आपको यह Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?