How to Change Address in Aadhar Card Online?

How to change Address in Aadhar Card Online?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आप ऑनलाइन आधार कार्ड में अपने रहने की जगह का नाम कैसे बदल सकते है ।जब भी आप कोई फॉर्म भरते है तो आपसे  पहचान के लिए या तो है पैन कार्ड ,पहचान प्रमाण पात्र, ड्राइविंग लाइसेंस मांगते है । जिसमे की आपका नाम,पता, आदि का उललेख  होता हैं जिसके कारण आप दूसरे किसी व्यक्ति को अपनी पहचान बता सकते हैं। इनमे से एक आधार कार्ड भी हैं , जिसमे की 12 अंको की संख्या होती हैं ,आधार कार्ड भारतीय सरकार द्वारा दी गयी एक UNIQUE IDENTICATION हैं यह सभी भारतीय व्यक्तियों के लिए है चाहे वह किसी भी आयु का हो । आधार कार्ड में विस्तार से जानकारी दी जाती हैं जैसे नाम ,घर का पता ,तस्वीर (photo),आँखों का  स्कैन , उंगलियो के निशान आदी जानकारी ली जाती है । जिससे की वो आधार कार्ड बनेगा और सारी जानकारी मौजूद होगी। और जब आपका आधार कार्ड बन जाता है तो वह आपके पास पहुच जाता है । और कभी कभी ऐसा हो जाता की आपके आधार कार्ड में कुछ जानकारी गलत हो जाती है और आपको आधार कार्ड सेंटर जाना पड़ता है  ।

लेकिन अब ऐसा  कुछ नहीं है अब आप अपने आधार कार्ड में दी हुई जानकारी को ऑनलाइन बदल सकते है ।और आधार कार्ड में अपनी जानकारी बदलने के लिए आपके पास आपका Registered Mobile Number होना जरुरी है ।

अगर आपके पास आपका Registered Mobile Number नहीं है तो आप नए नंबर को रजिस्टर्ड ClickHere में  क्लिक करके पढ़ सकते है ।
Click here to register new mobile number in Aadharcard


यदि आपको अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलनी है तो आप निचे ClickHere में क्लिक कर देख है की किस प्रकार आप जन्मतिथि बदल सकते है ।
Click here to change date of birth in Aadharcard 

NOTE :आप अपनी जानकारी को सिर्फ एक ही बार बदल सकते है।  


STEPS TO  CHANGE AADHAR CARD ADDRESS :-

1. सबसे पहले आपको Aadhar Card से AADHARCARD SELF SERVICE पोर्टल खोलना होगा  |


2. उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर और captcha कोड डालना होगा।और Send otp में क्लिक करना होगा ।


3. अगले पेज में आपको जो OTP आपके नंबर में आया होगा वह आपको डालना होगा और Submit में क्लिक कर देना है ।


4. अगले पेज में आपको जो जानकारी बदलनी है उसमे आपको क्लिक करना है । जैसे की मैंने Address  में क्लिक करा है ।


5. Address का पेज खुलते ही आपको उसमे अपने आधार कार्ड में  में जो Address डालना है वह आपको लिखना होगा । Address लिखने के बाद आपको Submit Update Request में क्लिक कर देना है ।


6. अगले पेज में आपसे पूछा जाएगा की आपने जो Address लिखा है उसे अगर आपको बदलना है तो आपको Modify में क्लिक करना होगा । अगर आपनें जो Address लिखा है वही Address आपको चाहिए तो आपको Proceed  में क्लिक करना होगा ।



7. फिर आपको अगले पेज में Document Upload करनी होगी जिसमे की आप अपनी Voterid, Driving License आदि डाल सकते है ।जो की कंप्यूटर द्वारा स्कैन होनी चाहिए । DocumentUpload होने के बाद आपको Submit  में क्लिक करना होगा ।


8. अगले पेज में आपको मैसेज दिखाई देगा जिसमे की आपको "YES" में  होगा ।


9. Yes में क्लिक करने के बाद आपको दिखाई देगा की आपकी Update Request Submit हो चुकी है। और आप Update Request Number को PRINT में क्लिक करके Print कर सकते है  और Download में क्लिक करके उसे डाउनलोड  कर सकते है ।

अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?