How to change msword file into Pdf file free download online?

Change Msword file into Pdf?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार Msword फाइल को Pdf में कैसे बदल सकते है वो भी बिना किसी सॉफ्टवेर के । उससे पहले मैं आपको बताऊंगा की Msword  और Pdf हम किसी कहते है । 

MSword क्या है ?

यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय वर्ड प्रोसेसर है । जिसमे साधारण दैनिक पत्र से लेकर डेस्कटॉप पब्लिसिंग स्तर तक के सभी कार्य आसानी से किये जा सकते है । इसमें Text ही नहीं Graphic से आसानी से तैयार किये जा सकते है । अभी तक वर्ड का 2003 version हम इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन अब 2007 version आ चूका है जिसमे की नए नए फंक्शन जोड़ दिए गए है , जो इसे और भी विशेष  बनाता है ,इसमें पहली बार रिबन का प्रयोग किया गया है,यह एक प्रकार की पट्टी होती है जिसमे वर्ड के सभी टूल सजे होते है । इसके 2003 Version में ज्यादातर टूल प्रयोग करने  मेनू को खोलना पड़ता था । जिससे नए यूजर को इसे प्रयोग करने में काफी परेशानी होती थी । लेकिन अव 2007 version में इस समस्या का समाधान कर दिया है सब कुछ सामने ही होता है । 

वर्ड में हम लेटर,लिस्ट,एप्लीकेशन,ऑफिस वर्क ,लेटरपॅड,बुक ,डायरी आदि तक बना सकते है । इसमें यह सब आसानी से तैयार किया जा सकता है इसके साथ अगर हम कुछ लिख रहे होते है तो साथ साथ स्पेलिंग की भी जांच होती है ,तथा अगर कोई  शब्द गलत पाया जाता है तो उसे लाल रंग की रेखा से प्रदर्शित किया जाता है,हम सभी पेज में पेज नंबर,हैडर फुटर आदि भी लगा सकते है इसका फाइंड और रिप्लेस फंक्शन भी बहुत कमाल का है । और इसमें हम अपनी फाइल में पासवर्ड लगा के अपनी फाइल को सुरक्षित रख सकते है । 

PDF  क्या है

यह एक फाइल फॉर्मेट जो डिजिटल डॉक्यूमेंट के लिए प्रोयोग की जाती है । इसलिए हम कह सकते है पीडीऍफ़ एक ऐसे फाइल है जो ठीक उसी तरह सभी जानकारी को अपने अंदर रखती है जैसे हम किसी प्रिन्टएड कागज़ पर लिखी जानकारी को रखते है । इसे पढ़ा जा सकता है ,प्रिंट किया जा सकता है ,और इसे किसी को भेज भी जा सकता है । यह किसी भी डॉक्यूमेंट की तरह एक डिजिटल फाइल होती है । इसे पोर्टेबल डॉक्यूमेंट कहा जाता है । Pdf फाइल को AdobeAcrobat ,Acrobat Capture या इसके जैसे किसी अन्य सॉफ्टवेर से बनाया जा  सकता है । 

आमतौर पर किसी भी PDF  फाइल को Adobe में Edit करना संभव नहीं होता है  लेकिन फिर भी कुछ वेबसाइट है जो  हमको ऑनलाइन Pdf फाइल को एडिट करने के सुविधा देती है । जिसमे आप अपनी Pdf फाइल को डाल कर मन चाहे बदलाव कर सकते है । और एक नयी फाइल भी बना सकते है । 

अब में आपको बताने जा रहा हु की आप किस तरह अपनी Word फाइल को Pdf में कैसे बदल सकते है वह भी बिना किसी सॉफ्टवेर की मदद के मगर इसके लिए आपको बस एक Extension डाउनलोड करनी होगी जो की आपको आपके Msword में ही मिल जाएगी । 

Steps to convert MSWord file into Pdf :-

 इसके लिए आपको बस एक Extension डाउनलोड करनी होगी जो की आपको आपके Msword में ही मिल जाएगी । 


1. सबसे ऊपर top left corner में ICon में क्लिक करना होगा उसमे आपको Saveas में जाते ही आगे से find add ins for other file format में क्लिक करना होगा । 


2. अगले विंडो में हमारे सामने एक Popup खुलता है जिसमे हमको निचे जाना होता है । जहा पर हमे Go to the Microsoft Save as PDF or XPS Add in for 2007 Microsoft Office Program नीले शब्दो में लिखा हुआ दिखाई देंगे हमे उसमे  क्लिक  होगा ।




3. अगले पेज में आपको भाषा को चुनने के बाद आपको Download में क्लिक करना होगा । 


4. अगले विंडो में जो पेज खुलेगा उसमे जो ऑप्शन दिखाई देंगे वह सब आपको Uncheck  करने होंगे और आपको NoThanksandContinue में क्लिक करना होगा ।ऐसा करते ही extension डाउनलोड होने लग जायेगी ।


5.फिर आपको Save File  में क्लिक करना होगा ।

इस तरह आपके आपके MSword में Extension डाउनलोड जायेगी । और अबमैं  आपको आगे के निर्देश में Word की फाइल को PDF में बदलना बताऊंगा । 


1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Word  की फाइल को खोलना होगा ।फिर उसके बाद आपको सबसे ऊपर top left corner में ICon में क्लिक करना होगा उसमे आपको Saveas में जाते ही आगे से PDForXPS  करना होगा । 


2.अगले विंडो में आपको फाइल को किस जगह सेव करना है वो जगह आप सेलेक्ट कर सकते है और Saveas में  PDF होना जरूर चाहिए और लास्ट में आपको Publish में क्लिक करना होगा । 
इस तरह आपकी Word  फाइल PDF में बदल जायेगी । 

हमारे द्वारा आपको निचे कुछ पोस्ट के लिंक दिए गए है जो की कंप्यूटर और इन्टरनेट से संबंधित है जिसमे में आप क्लिक करके उन्हें पढ़ सकते है और वह आपके जरूर काम आएंगे । 








और निचे दी गयी विडियो को आप जरूर देखे क्योंकि इसमें विडियो के द्वारा दिखाया जाएंगे की आप Word की फाइल को Pdf  में कैसे बदल सकते है । 

अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?