How to check your computer bit whether it is 32 bit or 64 bit ?


Check your computer whether it is 32 bit or 64 bit?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आपका कंप्यूटर का प्रोसेसर 32 बिट का या 64 बिट क्या  है । जैसा की हम सब जानते है की हमारे सारे काम कंप्यूटर में तेजी से करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ प्रोसेसर की भी मुख्य भूमिका रहती है और यह इस बात पर निर्भय करता है की हमारा प्रोसेसर एक बार में कितना डाटा प्रोसेस करता है मतलब कितने शीघ्र सूचनाओं का लेन देन करता है । 
अब हम बात करते है बिट की "बिट कंप्यूटर की सबसे छोटी इकाई है जब चार बिट को मिला दिया जाए तो निबल (Nibble) कहते है । 1 nibble =4 बाइट (BYTE) और 4 बिट(BIT) को अगर जोड़ दिया जाए तो हम उससे 1 बाइट (BYTE) कहते है । 
इसलिए 32 बिट का कंप्यूटर एक बार में 32 बिट का डाटा प्रोसेस कर सकता है और 64 बिट का कंप्यूटर एक बार में 64 बिट का डाटा प्रोसेस कर सकता है और वह 32 बिट के प्रोसेस से एक बार में दुगना डाटा प्रोसेस कर सकता है । और इन सब डाटा को प्रोसेस करने RAM की जरुरत होती है । 32 बिट के कंप्यूटर में हम 4 GB तक का डाटा प्रोसेस कर सकते है । 32 बिट के मुकाबले 64 बिट में डाटा प्रोसेस करने के लिए 4 GB से अधिक RAM की जरुरत होती है यानी 4GB से अधिक RAM के आवश्यकता होती है । अब में आपको बताऊंगा की 32 बिट और 64 बिट क्या है । 

32 बिट(BIT) क्या है ?

कंप्यूटर के टर्म्स में 32 बिट का मतलब सेंट्रल प्रोसेसिंग ,ऑपरेटिंग सिस्टम,सॉफ्टवेर ड्राइवर आदि से है । 
इसके अलावा, 32-बिट सीपीयू और ALU आर्किटेक्चर उन है कि रजिस्टरों, पता बसों, या कि आकार के डेटा बसों पर आधारित हैं। 32 बिट में 4 GB RAMProcessor का ही इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि 32 बिट के प्रोसेसर में 32 बिट होती है मतलबहम  32ऐसी चीज़े अलग value होती है जिनमे हम 0 से 1 में बदल सकते है और 32 value जो है उसमे हम सिर्फ 4GB तक का ही address अपने पास रख सकते है । 

64 बिट(BIT) क्या है ?

सबसे पहले AMD ne PC के लिए 64 बिट का कंप्यूटर 2003 में इसकी शुरुवात की गयी ।उस्के बाद 2013 में Apple ने अपने I7 में 64 बिट का प्रोसेसर लांच किया । 64 बिट भी कंप्यूटर का ही प्रोसेसर होता है । जिसमे की हम 16 billion gigabytes तक का Address store कर सकते है । हालाकि इसकी जरुरत नहीं पड़ेगी ।  Harddrive 16Gb ,32Gb,64Gb आदि का इस्तेमाल करना चाहते है तो हमारे कंप्यूटर के प्रोसेसर को 64 बिट का होना जरुरी है । 

Steps to check your computer processor Bit :-


1. सबसे पहले आपको कंप्यूटर के कीबोर्ड में से विंडोज का बटन दबाना होगा । 


2.उसके बाद आपको Computer  में जाना होगा ।


3. फिर आपको Computer में RightClick करके Properties में क्लिक करना होगा ।  


4. उसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे आपके कंप्यूटर की पूरी जानकारी होगी। इसमें आपको System type में आपको अपने कंप्यूटर के प्रोसेसर के बिट का पता चल जाएगा । 

इस तरह आप अपने कंप्यूटर के प्रोसेसर के बिट का पता लगा  । और हमने निचे कुछ लिंक दिए है जो की कंप्यूटर से ही  संबंधित है आप उस में क्लिक करके उन्हें जरूर पढ़े । क्योंकि इससे आपको कंप्यूटर की जानकारी मिलेगी । 






अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?