What is Bot Removal Tool And How To Use Bot removal tool as antivirus provided by Indian Government ?

What is Bot Removal Device? 


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की  BotRemovalDevice क्या है । QuickHeal antivirus कंपनी इस टूल को हमे दे रही है जिससे की हमारा कंप्यूटर,लैपटॉप सुरक्षित रहे । आप निचे दिए गए लिंक में क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते है ।

http;//www.quickheal.co.in/bot-removal-tool

NOTE:-इसे डाउनलोड करने के लिए आप पहले जान ले की आप कंप्यूटर कितने BIT है । और यदि आपको अपने कंप्यूटर का Bit चेक करना नहीं आता है तो आप निचे स्टेप्स तो देख कर चेक कर सकते है ।
Right click on "My computer"/ "This PC" -> Properties-> Check your system architecture



Steps to use Free Removal bot provided by Cyber swachhta kendra :-





1. सबसे पहले आपको इस लिंक से Quickheal antivirus डाउनलोड करना होगा अगर आपका कंप्यूटर 32 bit का है तो आपको 32 bit में क्लिक  करना होगा और यदि 64 bit का है तो 64 bit में क्लिक करना होगा ।


2. उसके बाद आपको exe फाइल  को run करना होगा । और Next में क्लिक करना होगा ।


 3. उसके अगले विंडो में आपको next में क्लिक  करना होगा ।


4. उसके बाद अगले विंडो में आपको तीन विकल्प  दिखाई देंगे scan करने के लिए ।
a. QuickScan:-इसका मतलब है यदि आपके पास समय नहीं है तो quickscan आपके कंप्यूटर को जल्दी से स्कैन कर देगा और आपकी सारी फाइल सुरक्षित रहेंगी ।

b. FullScan:-में आपका कंप्यूटर पूरी तरह से  और इसमें समय अधिक लगता है ॥ यदि आपके पास समय है तो आप FullScan  में क्लिक कर सकते है ।

c. Customized Scan:-इसमें आप उन ही फाइल को scan कर सकते है जनो आप ने चूनी हो ।
इनमे से एक विकल्प को सेलेक्ट करके आपको Next में क्लिक  करना होगा ।


5. उसके बाद अगले विंडो में Scanning स्टार्ट हो जायेगी ।मगर आपको scanning करते समय थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा यदि आपके  कंप्यूटर  में कोई bot पाया जाएगा तो उससे antivirus पकड़ लेगा और उसके बाद जब scan ख़तम हो जाएगा  तो एक रिपोर्ट आपको दिखाई देगी जिसमे लिखा होगा की कोई bot पकड़ा गया या नहीं । अगर पकड़ा गया है तो antivirus उसे ख़तम कर देगा ।


6. जब आपका scan ख़तम हो जाएगा तो आपको अंत में Finish में क्लिक करना होगा । उसी विंडो में आपको पता चलेगा की आपके system में कितने Bot मिले ।
यदि स्कैन ख़त्म होने के बाद आपके कंप्यूटर में से कोई Bot पाया जाता है तो Quickheal Antivirus उस Bot को हटा देगा और आपका कंप्यूटर सुरक्षित रहेगा ।
हमने निचे कुछ लिंक दिए है जोकि आपकी इन्टरनेट से सम्बंधित जानकारी देंगे और यह आपके लिए आवश्यक है । क्योंकि इसमें आपको और एंटीवायरस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त होगी

 4. Best Free Antivirus Software full version (Download and Use) सबसे बढ़िया फ्री एंटी-वायरस सोफ्टवेयर
अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?