what is the difference between 32 bit and 64 bit processor in computer?

Difference between 32 bit and 64 bit processors in computer?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की कंप्यूटर में जो प्रोसेसर होते है 32 बिट और 64 बिट इनमे दोनों प्रोसेसर में क्या अंतर है ।दोस्तों जब आप कंप्यूटर खरीदने जाते है तो आपने सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ,उर्फ़ प्रोसेसर ,उर्फ़ सीपीयू आदि के बारे में सुना तो होगा ही और इसको जाने की जिज्ञासा भी होती होगी ।  वैसे तो दोस्तों प्रोसेसर कंप्यूटर का मुख्य भाग है क्योंकि इसी के द्वारा हम अपने कंप्यूटर को चला सकते है। अब में आपको सबसे पहले बताऊंगा की प्रोसेसर किसे कहते है कंप्यूटर में । 

Processor किसे कहते है ?


यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है इसमें एक माइक्रोप्रोसेसर चिप लगी रहती है जो की कंप्यूटर को  काम करता है और कंप्यूटर को चलने वाले व्यक्ति के आदेश और निर्देश के आधार पर प्रोग्राम का संचालन करता है । इसका आकार चोकोर का होता है और यह कंप्यूटर के मदरबोर्ड़  में लगा रहता है । यह  एक तरह से कंप्यूटर का दिमाग ही होता है जिस प्रकार यदि कभी किसी व्यक्ति का दिमाग ख़राब हो जाता है तो उसका दिमाग ख़राब हो जाता है । इसी प्रकार कंप्यूटर में भी दिमाग (processor)ख़राब होने की वजह से यह  गरम हो जाता है और इसको ठंडा  एक पंखा लगाया जाता है जिससे सीपीयू फैन कहते है । यदि आप अपने सीपीयू के ढक्कन को खोले तो आपको फैन के निचे ही लगा हुआ  दिखाई देगा प्रोसेसर । 

आजकल प्रोसेसर पिन लेस्स आते है लेकिन आज से 5 साल पहले प्रोसेसर पिन वाले आते थे । इनमे सबसे मसहूर पेंटियम 4 प्रोसेसर रहे है । आज के समय में इंटेल कंपनी के ड्यूल कोर ,I 03 , I 07 आदि ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है । इन प्रोसेसर के मदद से कंप्यूटर में कार्य करने के क्षमता बढ़ जाती है ।

और मदर बोर्डमें प्रोसेसर इस प्रकार लगा रहता है 

32 बिट( BIT )क्या है ?

कंप्यूटर के टर्म्स में 32 बिट का मतलब सेंट्रल प्रोसेसिंग ,ऑपरेटिंग सिस्टम,सॉफ्टवेर ड्राइवर आदि से है । 
इसके अलावा, 32-बिट सीपीयू और ALU आर्किटेक्चर उन है कि रजिस्टरों, पता बसों, या कि आकार के डेटा बसों पर आधारित हैं। 32 बिट में 4 GB RAMProcessor का ही इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि 32 बिट के प्रोसेसर में 32 बिट होती है मतलबहम  32ऐसी चीज़े अलग value होती है जिनमे हम 0 से 1 में बदल सकते है और 32 value जो है उसमे हम सिर्फ 4GB तक का ही address अपने पास रख सकते है । 

64 बिट( BIT )क्या है ?

सबसे पहले AMD ने  PC के लिए 64 बिट का कंप्यूटर 2003 में इसकी शुरुवात की गयी ।उस्के बाद 2013 में Apple ने अपने I7 में 64 बिट का प्रोसेसर लांच किया । 64 बिट भी कंप्यूटर का ही प्रोसेसर होता है । जिसमे की हम 16 billion gigabytes तक का Address store कर सकते है । हालाकि इसकी जरुरत नहीं पड़ेगी ।  Harddrive 16Gb ,32Gb,64Gb आदि का इस्तेमाल करना चाहते है तो हमारे कंप्यूटर के प्रोसेसर को 64 बिट का होना जरुरी है ।

Difference between 32 bit processor and 64 bit processor :-

कंप्यूटर में मुख्यता दो प्रकार के प्रोसेसर होते है 32 बिट और 64 बिट । निचे आपको 32 बिट और 64 बिट में अंतर पता लगेगा । 

Memory Addressing :-

सबसेपहला अंतर है  MemoryAddressing का । एक 32 बिट का प्रोसेसर सिर्फ 4GB तक का RAM को काम में ले सकता है । मान लीजिये आपके  कंप्यूटर में 4Gb तक की  RAM है तो आपको 64 बिट का प्रोसेसर ही इस्तेमाल करना पड़ेगा । क्योंकि आप 32 bit के प्रोसेसर में 4 GB से ज्यादा RAM इस्तेमाल नहीं कर सकते है । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि 32bit में ऐसी 32bit होती है यानी की 32 ऐसी Value होती है जिनको आप अलग 0 या 1 में बदल सकते है और ये 32 Value सिर्फ 4GB का ही address अपने पास भंडार  है । जबकि 64bit का प्रोसेसर 16 billion GB का Address अपने पास भंडार कर सकती है। वैसे 16 billion GB की जरुरत हमे आने वाले बहुत समय बाद पड़ सकती है । फिर भी आप यदि 4GB RAM से अधिक मेमोरी   करना चाहते है तो आपको 64bit का प्रोसेसर इस्तेमाल करना चाहिए । 

Calculation Speed :-

दोस्तों अगर दूसरे अंतर के बारे में बात करे तो वो है Calculation speed ,जो 32bit का प्रोसेसर है वो 32bit के 2 integer पर Calculation कर  सकता है । और जबकि 64bit का प्रोसेसर 64bit के 2 integer के साथ calculation कर सकता है । इसका सीधा मतलब यह है की normal calculation में 64 bit  का प्रोसेसर ज्यादा  अच्छा है । 

Operating system support:-

अगर आपका OS (ऑपरेटिंग सिस्टम ) 64bit का है और आपकी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेर 64bit का समर्थन नहीं करते है तो इसका मतलब है 32bit और 64bit का प्रोसेसर दोनों एक जैसे है । इस तरह से अगर स्मार्टफोन के बारे में बात करे तो एंड्राइड के Lollipop और Marshmallow में 64bit का समर्थन मिलता है । तो अगर आपके पास Android के kitkat version वाला फ़ोन है लेकिन उसमे 64bit का प्रोसेसर लगा हुआ है तो आपके फ़ोन 32bit प्रोसेसर की तरह ही कार्य करेगा । अगर आपका OS ने 64bit का समर्थन कर दिया है तो एक बात और फसती है की आपके फ़ोन में आप्लिकेशन,कंप्यूटर,P.C में जो सॉफ्टवेर है वो 64bit को समर्थन करता है या नहीं ।ओर जब तक आपके आप्लिकेशन में 64bit का समर्थन नहीं होगा । तो आपके 64bit processor का कोई ख़ास फयादा नहीं होने वाला है । अगर कंप्यूटर के लिए देखा जाए तो आपको 64bit के लिए बहुत साड़ी एप्लीकेशन,सॉफ्टवेयर उपलब्ध है । 


दोस्तों उम्मीद करते  है  की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको 32bit और 64bit processor के बीच अंतर पता चल गया होगा । फिर भी यदि आपको कोई संदेह है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है । 
और निचे कुछ पोस्ट के लिंक दिए है जिन्हें आप पढ़ना न भूलियेगा । 










अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?