What is gyroscope sensor and what is the use of gyroscope sensor in android phone?

What is Gyroscope sensor and how to use gyroscope sensor ?  

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की Gyroscope Sensor क्या है और इसका इस्तेमाल हम कैसे करते है । सबसे पहला जो सेंसर हमारे मोबाइल में लगा होता है वह होता है एक्सीलेरोमीटर ये हमारे फ़ोन के सॉफ्टवेर को यह बताता है की हमने अपना मोबाइल किस तरह से पकड़ा है या रखा है। जब हम अपने मोबाइल में autorotate ऑप्शनन ऑन करते है तो हम अपने फ़ोन में कोई फोटो या विडियो देखते है तो हम अपने फ़ोन को टेढ़ा करते है तो विडियो भी उसी तरह फ़ोन के साथ घूम जाती है । इसी तरह  हमारे फ़ोन में बहुत सारे फ़ोनफीचर्स होते है की जब हमारे फ़ोन में किसी का कॉल आ रहा है तो हम अपने फ़ोन को उल्टा रख देंगे तो हमारा फ़ोन silent हो जाता है । इन सभी चीज़ों के लिए एक्सीलेरोमीटर काम आता है और हमारे फ़ोन को जानकारी मिल पाती है । 

Gyroscope क्या है ? 

ग्यरोस्कोपे भी एक प्रकार का सेंसर होता है ये बिलकुल  एक्सीलेरोमीटर सेंसर की तरह है। लेकिन ग्यरोस्कोपे थोड़ा एडवांस्ड फीचर है । इससे हमारे फ़ोन को बारीकी से जानकारी मिल पाती है की हमने अपने फ़ोन को कितने Angle में,कितने Degree,कितना झुका है  ये सब पता लगाता है । इसका कार्य हम गूगल की एक एप्लीकेशन है PhotosFear करके जिसमे की जो हम 360 डिग्री की फोटो खीचते है तो अलग अलग Angle   फोटो खीचते है  कैमरे को पता होता है की फोटो किस एंगल में खिंची है और उसी के हिसाब से सॉफ्टवेर उन सारी फोटो को खींच के एक 360 डिग्री की फोटो  बना के देता है । तो इसे हम ग्यरोस्कोपे सेंसर  कहते है । 


Gyroscope सेंसर  का इस्तेमाल ।

1.  इसका इस्तेमाल हम मोबाइल में गेम खेलने के लिए करते है । जैसे की जब हम गेम खेलते है तो कभी हमे फ़ोन को झुखाना पड़ता है ।तो हम तभी गेम को खेल पाते है ।  तो ये सब ग्यरोस्कोपे सेंसर के कारण ही होता है । 

2.ग्यरोस्कोपे की वजह से  हमारे फ़ोन को बारीकी से जानकारी मिल पाती है की हमने अपने फ़ोन को कितने Angle में,कितने Degree,कितना झुका है  ये सब पता लगाता है। 

3. इस सेंसर के द्वारा आप  गूगल स्ट्रीट व्यू मोबाइल App में 360 डिग्री फोटो को खींच सकते है अन्यथा नहीं । 

यदि आपके फ़ोन में Gyroscope sensor मौजूद नहीं है तो आप गूगल स्ट्रीट व्यू मोबाइल App  में फोटो खीचेंगे तो आपको यह error दिखेगी -360 degree photo capture is not suppoerted on this device. 

हमारे द्वारा निचे एंड्राइड से सम्बंधित कुछ पोस्ट दिए है आप उन पोस्ट पोस्ट पे क्लिक करके  सकते है जो की आपके लिए आवस्यक है । 


अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?