What is IPaddress and how to find IPaddress?

What is IPaddress and How to find IPaddress?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की IPaddress क्या है और इसे आप अपने कंप्यूटर में कैसे ढूंढ सकते है ।जब हम अपने दोस्त को चिठ्ठी भेजते है उस चिठ्ठी में हम उसका पता लिखते है जिससे की पोस्टमैन को पता चल जाता है की वह चिठ्ठी किस जगह और किस घर में जानी है । इसी प्रकार कंप्यूटर का भी अपना खुद का IPaddress होता है जिससे की वह हमे जानकारी दे जो हमारे लिए जरुरी है ।

IPAddress क्या है ?

 IPaddress का मतलब होता है इन्टरनेट प्रोटोकॉल ,यह एक नंबर लेबल होता है जो की नेटवर्क के सभी उपकरण (कंप्यूटर,प्रिन्टर) आदि पहचानने के लिए इस्तेमाल करते है । कोई भी IPaddress मुख्य तौर से ही काम करता है । एक तो (Host) और NetworkInterface  के इंडेफिकेशन के लिए और दूसरा Location Identify करने के लिए, जब डिज़ाइनर ने IPaddress को डिजाईन किया था तो IPaddress 32 Bit का नंबर था और इसको IPV4 कहा जाता था । लेकिन अब इन्टरनेट की तरक्की के कारण से 32 नंबर सिस्टम में जो IPaddress  थे वो काम पड़ने लग गए तो डिज़ाइनर ने एक नया IPaddress सिस्टम प्रस्तुत किया,जिसे IPV6 कहा गया । हालांकि IPV4 बहुत मशहूर है एवम इस्तेमाल मैं है लेकिन भविष्य में यह IPV6 में बदल जाएगा । नया IPsystem IPV6 128 bit address है एवम 1985 में बनाया गया है ।  IPV6  को मानवीकृत 1998 में किया गया । 

IPaddress भी दो प्रकार के होते है । 
a. Private IP address 
b. Public IP address 

a. PrivateIPaddress:- एक ऐसा एड्रेस होता है  जो  हमारे कंप्यूटर को किसी निजी संगठन में मदद करता है। जो की इन्टरनेट से सीधे बेनकाब नहीं होता है जैसे की  अपने घर में कुछ कंप्यूटर  है और वो आपस में नेटवर्क से जुड़े है तो उनको एक IPaddress की जरुरत होती है  IPaddress को हम Private IPaddress कहते है इस मामले में अगर हम इन कंप्यूटर को इन्टरनेट से जोड़ना हो तो Router   नेटवर्क से जोड़ा जाता है ,जिसको एक पब्लिक IPaddress मिलता है (ISP) से यह RouterInternet एवं हमारे कंप्यूटर के बीच मैं होता है एवम हमारे कंप्यूटर को इन्टरनेट से जोड़ने के लिए काम करता है । 


b. Public IPaddress:-यह एक ऐसा IPaddress होता है जो की इन्टरनेट की पहुच में होता है जब हमारा कंप्यूटर इन्टरनेट से कनेक्ट होता है और फिर हमे एक IPaddress मिलता है । उस IPaddress को हम Public IPaddressकहते है । यह एक ऐसा विश्व स्तर पर अनोखा एड्रेस होता है जो की पुरे इन्टरनेट नेटवर्क में अनोखा होता है  एवम इसके बिना हमारा कंप्यूटर या इन्टरनेट उपकरण इन्टरनेट से कनेक्ट नहीं हो सकता । 

Steps to Find Private IPaddress:-

Finding PrivateIPaddress 

1. सबसे पहले आपको (windows + R) दबाना होगा और उसमे ncpa.cpl लिखके ENTERKEY दबानी होगी ।  



2. उसके बाद अगले पेज में आपको LocalAreaNetwork में RightClick करके Status में क्लिक करना होगा । 


3. अगले पेज में आपको Details में क्लिक  होगा । 


4. उसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे आपको आपका Private IPaddress मिल जाएगा । 

और दूसरा तरीका भी जिससे आप PrivateIPaddress देख  सकते है 

2nd method :-


1. सबसे पहले आपको (windows + R) दबाना होगा और उसमे cmd लिखके ENTERKEY दबानी होगी। 


2. उसके बाद आपको ipconfig लिख के ENTERKEY दबाने के बाद हमारा Private IPaddress हमको दिख जाएगा । 

Steps to find Public IPaddress:-



1. हमे गूगल के पेज में IPaddress लिख के सर्च करना होगा । 


2. अगले पेज  हमे अपना PublicIPaddress दिख जाएगा । 

इस प्रकार हम PublicIPaddress और PrivateIPaddress को ढूंढ सकते है।  

दोस्तों निचे हमे कुछ और पोस्ट के लिंक दिए है यदि आप चाहे तो उन लिंक्स पर क्लिक कर के उन पोस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है ।  


What is Mac address and how to find Mac address?

How to edit pdf file offline?



अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?