What is JSGuard and how to use JSguard tool provided by indian government compaign under "cyber swachhta kendra"?

What is JSGuard (in Cyber Swachhta kendra)?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार आप अभियान "साइबर स्वच्छता केंद्र "के अन्तर्गत JSGuard का इस्तेमाल कर सकते है ।आजकल के समय में टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग के कारण हम इन्टरनेट से ज्यादा जुड़े रहते है जिससे की हमारा कंप्यूटर मैलवेयर से संक्रमित हो जाता है | कंप्यूटर को इस्तेमाल करने वाला या तो जान बुझकर या अनजाने में एक मैलवेयर वेबसाइट पर जाता है , या उस वेबसाइट पर जाते ही संक्रमित हो जाता है | उससे हमलावर उसके वेब्ब्रोव्सेर की कमजोरी का शोषण कर लेता है और उसके ऑपरेटिंग सिस्टम पर नियंत्रण प्रपात कर लेता है क बार जब हमलावर को उपयोगकर्ता के वेब ब्राउज़र समझौता, वह redirections की संख्या का उपयोग करके हमलावर की वेबसाइट पर जाएँ करने के लिए ब्राउज़र हिदायत कर सकते हैं। प्रक्रिया के दौरान, उपयोगकर्ता के वेब ब्राउज़र उपयोगकर्ता के हस्तक्षेप के बिना मैलवेयर डाउनलोड करता है। एक बार जब मैलवेयर डाउनलोड किया जाता है, यह फाइल सिस्टम में रखा जाएगा और हमलावर के निर्देशों के अनुसार प्रतिक्रिया करता है। हमलों के इन प्रकार के ज्यादातर जावास्क्रिप्ट और दुर्भावनापूर्ण एचटीएमएल टैग के माध्यम से होता है। ब्राउज़र JSGuard का पता लगाता है और वेब ब्राउज़र के माध्यम से किया इस तरह के हमलों से बचाव करते हैं। यह ब्लॉक, हानिकारक अनुचित और खतरनाक वेबसाइटों है कि दुर्भावनापूर्ण सामग्री हो सकती है के लिए उपयोग। यह टूल Browser extension में कार्य करता है और HTML और Javascript में वायरस को पता लगा के उसे हटाने का कार्य  करता है । 
आप इसे निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है । 

For Firefox WebBrowser:- jsguard tools
For Google Chrome Web Browser : google chrome tool

Steps to use JSGuard by Compaign "Cyber Swachhta Kendra" :-


FOR GOOGLE CHROME 


1.लिंक में क्लिक करने के बाद आपको एक पेज दिखाए देगा जिसमे आपको Added to Chrome में क्लिक करना होगा । 
2. उसके बाद आपको एक POPUP दिखाई देगा जिसमे आपको ADDEXTENSION में क्लिक करना होगा।


3.ADDEXTENSION  में क्लिक करते ही JSGuard tool की extension आपके GoogleChrome browser में जुड़ जायेगी ।

FOR MOZILLA FIREFOX 



1.लिंक में क्लिक करने के बाद आपको एक पेज दिखाए देगा जिसमे आपको Added to Firefox में क्लिक करना होगा ।


2. उसके बाद आपको एक POPUP दिखाई देगा जिसमे आपको INSTALL में क्लिक करना होगा।


3.INSTALL में क्लिक करते ही JSGuard tool की extension आपके Mozilla Firefox browser में जुड़ जायेगी ।
इस तरह आप JSGuard का इस्तेमाल कर सकते है । और ब्राउज़र को HTML और javascript में वायरस का पता लगते ही JSGuard उसे डिलीट कर देगा ।

हमारे द्वारा निचे अभियान "साइबर स्वच्छता केंद्र "भारतीय सरकार के द्वारा  टूल के  लिंक दिए गए है जिसमे आप क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते है । और उन्हें डाउनलोड भी कर सकते है । 

What is Bot Removal device?

What is AppSamvid tool ?

What is Usbpratirodh?


अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?