How to delete google chrome history and why?

How to Delete Google Chrome history and Why?

Google chrome एक तरह का सर्च इंजन है जिसमे की आप सर्च बॉक्स में अपनी बात को लिख कर खॊज सकते है और गूगल आपको  अच्छे से अच्छे परिणाम देता है जिसकी मदद से आप  बात को समझ पाते है ।और जो चीज़ हमने सर्च करी होती है गूगल उसे सेव कर  लेता है और इसे सावधानी पुर्वक  इस्तेमाल करते है जिससे की हमे बाद में कोई परेशानी न हो । और हमे गूगल क्रोम की हिस्ट्री को डिलीट करना इसलिए जरुरी है, जैसे की आपका कोई पर्सनेल डाटा या फाइल खुली रह गयी हो और आप उसे डिलीट करना भूल गए तो कोई दूसरा व्यक्ति आप के उस डाटा को हिस्ट्री में जाके रिकवर कर सकता है और उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है । 

Google chrome उपयोग करते समय हमे अक्सर privacy की समस्या से परेशान  होना पड़ता है और अगर हमे किसी कारणवश Public computer पर काम करना पड़ जाये तो काम के बाद हम अक्सर अपनी history और सभी तरह के data को delete कर देने को काफी महत्वपूर्ण  काम मानते है लेकिन अगर आप थोड़े से दिमाग से काम लें तो यह काम और भी आसान हो सकता है । 
   

How to delete Google Chrome history:-

आपको अपने  गूगल अकाउंट से लॉगिन होना होगा गूगल क्रोम में इससे फयादा यह है की कोई कोई साइट ऐसे होती है की आपको उससे खोलने की परमिशन नहीं मिलती है यदि आपको वह वेबसाइट खोलनी है तो आपको अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन होना होगा । 
Google chrome को हम इस प्रकार डिलीट कर सकते है । 
1. सबसे आपको गूगल में MyGoogleHistory लिखना होगा । 

2. सबसे ऊपर में गूगल हिस्ट्री में क्लिक करना होगा । 
3. अगले पेज में आपको पूरी हिस्ट्री दिख जाती है  गूगल के द्वारा जो चीज़ अपनी खोजी है । 
4. उसके बाद आपको  ऊपर तीन बिंदु में क्लिक करते ही Delete  का ऑप्शन दिखाई देगा । आपको उसमे क्लिक करना  होगा ।
5. उसमे क्लिक करते ही आपको बहोत सारे ऑप्शन शो हो जाएंगे जिसमे आपको एडवांस्ड ऑप्शन में जा कर गूगल क्रोम में सर्च की गयी सारी चीज़ों को हमेशा के लिए मिटा सकता है । आपको Delete में क्लिक करना होगा 

इस तरह आप Google chrome की हिस्ट्री को डिलीट  है । यदि आपको  और अच्छे से समझना है तो आप निचे दिए गए विडियो को देख सकते है। 

  यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया तो औरों के साथ भी शेयर करे और हमारा Facebook पेज LIKE करना ना भूलें। 

Also Visit This : How to delete mozilla firefox history and Why?


अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?