How to change/update/correction address in voter id card online in india ?

Update/Correction /Change Address in Voter id Card online !

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आप अपने मतदाता पहचान पत्र में ऑनलाइन पता कैसे बदल सकते है । दोस्तों आप को पता ही होगा की मतदाता पहचान पत्र (Voter Id ) एक दस्तावेज है जो की भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हमे दिया जाता है और इसका इस्तेमाल हम सरकारी विभाग ,संस्थान, आदि जगहों में अपने पहचान पत्र के रूप में करते है । मतदाता पहचान पत्र के कारण ही इलेक्शन के समय वोट डाल सकते है । और यह सिर्फ 18 वर्ष या उससे अधिक आयु में ही बनाया जाता है ।

और दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है जब आप अपना नया मतदाता पहचान पत्र बनाने के जाते है तो गलती से मतदाता पहचान पत्र में कुछ गलतिया हो जाती है जैसे नाम, पता , पिताजी का नाम आदि ,और इसके लिए हमे  लोगो से पूछना पड़ता है की मतदाता पहचान पत्र में गलतिया कहा सही होती है और यदि हमे  पता नहीं चलता है तो हम परेशान हो जाते है की कही आने वाले समय में मतदाता पहचान पत्र में हुई गलती के कारण कही हमे कोई दिक्कत ना हो । 

मगर अब परेशानी की कोई बात नहीं है मतदाता पहचान पत्र में हुयी गलती कोई आप ऑनलाइन सुधार सकते है । इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने अपनी एक वेबसाइट बनायीं है जिसमे की आप अपने पहचान पात्र में हुयी गलती  ऑनलाइन सुधार सकते है । निचे मैंने एक वेबसाइट का लिंक दिया है जिसमे क्लिक करके आप भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट में पहुच जाएंगे । 

                                       Election Commision of India

What is  Voter Id Card ?मतदाता पहचान पत्र क्या है ?

मतदाता पहचान पत्र भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिया गया एक पहचान पत्र है। जो की मुख्य रूप से भारतीय नागरिको के लिए पहचान रूप (सबूत ) के  कार्य करता है । जो की हमको नगर निगम, राज्य, राष्ट्रीय के चुनाव आदि के लिए हमे वोट डालने की अनुमति देता है । यह भी सामान्य पहचान ,पता और अन्य उद्दयेश के लिए आयु प्रमाण के लिए सेवा जैसे की मोबाइल फ़ोन के सिमकार्ड खरीदने के लिए ,पासपोर्ट के लिए आवेदन करना आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है । यह Electoral Photo Id card के रूप में भी माना जाता है ।

Steps to Change Address in Voter Id Card ऑनलाइन :-



1. सबसे पहले आपको  Election Commision of India की वेबसाइट में जाना होगा।  

2. उसके बाद आपको Correction of entries in Electoral roll में क्लिक करना होगा । 


3.  उसके बाद आपको  Form 8 को भरना होगा अपने हिसाब से और जिन जगहों पर लाल निशान होगा उन्हें आपने जरूर भरना होगा ।


4. Form 8 में एक option होता है ,Part Number of Electoral Roll और Serial number in that part ये चीज़ भरने के लिए आपको Election comission की वेबसाइट खोलनी है और उसमे निचे एक ऑप्शन होता है Name Search in Voter List में क्लिक करना होगा । 


5. अगले पेज में आपको अपनी state चुन्नी होगी ।



6. उसके बाद आपको दो  दिखाई देंगे । a. District wise  b. A.c wise इसमें से आपको District wise में सेलेक्ट करके अपनी District डालनी होगी और उसके बाद आपको निचे दो विकल्प और दिखाई देंगे a. Name wise और b. EPIC no. इसमें से आपको एक चीज़ को सेलेक्ट करके नंबर डालना होगा ।
Epic no. आपके Voter Id का नंबर होता है । ये सब करने के बाद आपको Search में क्लिक कर देना है ।




7. उसके बाद आपको अगले पेज Part Number of Electoral Roll और Serial number मिल जाता है जो आपको  Form8 में भरना होता है । उसके बाद आपको Form8 में वापिस आना होता है जहा आपको करेक्शन करनी होती है ।



8. उसके बाद आपको Form 8 में वापिस आके सारी जानकारी भरनी होगी और  अंत में Submit बटन में क्लिक कर देना है ।



9. उसके बाद आपको अंत में एक Request number मिल जाता है और उस Request number को ट्रैक कर सकते है इस तरह आप अपनी voter id में बदलाव कर सकते है ।

दोस्तों उम्मीद करते  है  की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ऑनलाइन अपनी Voterid card में पता बदलना आ गया होगा  । फिर भी यदि आपको कोई संदेह है तो आप कमेंटबॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है । 
और दोस्तों हमने निचे कुछ लिंक दिए है जिन्हें आप जरूर पढ़े । 

1. How to make voter id card online?


2.  How to make driving license online in india ?

3. How to check vehicle owner name by using vehicle number online in india ?

4.  How to Zoom in or zoom out in Mac?

5.  What is gyroscope sensor and what is the use of gyroscope sensor in android phone?

और दोस्तों निचे दी गयी विडियो को जरूर देखे क्योंकि इसमें Voterid card मे नाम पता आदि के बदलाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है । 

अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?