How to change WiFiname and Password using Router easily(Secure Wifi network)

Change WiFi name and Password Using Router?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको  बताएंगे की आप अपने Wifi का नाम और पासवर्ड कैसे बदल सकते है ( Change WiFi name and Password Using Router )  । दोस्तों हम ज्यादातार Wifi का इस्तेमाल इन्टरनेट चलाने के लिए करते है ।और कभी कभी ऐसा होता है की हमारे Wifi के कनेक्शन के द्वारा दूसरे उपकरण भी हमारे Wifi कनेक्शन के साथ जुड़ जाते है और हमारे Wifi कनेक्शन से दूसरे उपकरण इन्टरनेट का इस्तेमाल कर लेते है ऐसा इस लिए होता है क्योंकि हमारे Wifi कनेक्शन में Security नहीं लगी रहती है ।  और हम WiFi को Router के द्वारा चलाते है अब आप ये सोच रहे होंगे की Router क्या होता है । 
 

What is Router ? राऊटर क्या है ?

राउटर एक हार्डवेयर उपकरण है जिसका कार्य आने वाले नेटवर्क पैकेट्स को लेने के बाद छानबीन करके दूसरे नेटवर्क को आगे भेजना है अगर हम इंटरनेट के मामले में राउटर की बात करते हैं तो राउटर पैकेट की छानबीन करके अगले Network Point का पता लगाकर पैकेट को लक्ष्य तक पहुंचाता है राउटर पैकेट को दूसरे नेटवर्क इंटरफ़ेस में बदल कर गिरा कर या फिर दूसरे नेटवर्क संबंधित कार्य भी पूरे करता है राउटर को अगर साधारण भाषा में विस्तार से बताया जाए तो राउटर एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो की अनेको कंप्यूटर नेटवर्क को केबल के द्वारा या बिना केवल की मदद से आपस में जोड़ता है और जो पैकेट राउटर को प्राप्त होते हैं उसकी छानबीन करके दूसरे नेटवर्क में भेज या बढ़ा देता है। 


How it Work:- राउटर कार्य कैसे करता है?

जब राउटर के पास कोई  पैकेट आता है तो  राउटर लक्ष्य नेटवर्क का एड्रेस एवं इंटरनल राइटिंग पता  करने के बाद तय करता है की पैकेट को किस पोर्ट के नेटवर्क को ही भेजना है राउटर  क्लियरनेटवर्क डिवाइस है और वोग उसी की नेटवर्क लेयर पर कार्य करता है जिससे कि दूसरों ऑपरेटिंग सिस्टम की बराबरी में राउटर की मेमोरी में Embedded Operating system भंडार होता है जैसे कि दूसरे Operating System के बराबर ही में कम Storage जगह लेता है   और जो आजकल के समय में मशहूर Router Operating System है वह है Cisco Internet work Operating System. 
 

Steps to Change Wifiname and Password :-

                                                      steps to Change WiFi name and Password Using Router
1. सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र को खोलना होगा और Address bar में 192.168.1.1 लिख के सर्च करना होगा और यदि 192.168.1.1 इस address से Router नहीं खुलता है तो आप 192.168.0.1 लिख कर Search कर सकते है।यदि आपने पासवर्ड बनाया है तो आपको Admin का name और Password डालना होगा । 
 
                                                     how to Change WiFi name and Password Using Router
2.उसके बाद अगले पेज में आपको Wireless विकल्प में क्लिक करना होगा । 
 
                                                     Change WiFi name and Password Using Router in hindi
3.उसके अगले पेज में आपको  Wireless SSID में अपना WiFi का नाम बना सकते है और उसके बाद निचे आपको Security Option में WPA2 PSK में क्लिक करना होगा । और उसी के निचे आपको अपने WiFi का password बनाना होगा जिसमे की 8 number,letter,से अधिक हो । यह सब करने के बाद आपको Apply में क्लिक करना है ।  
 
 आप अपने WiFi कनेक्शन में पासवर्ड लगा के WiFi का Data किसी और कनेक्शन के इस्तेमाल से बचा सकते है।
उम्मीद करते है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा :- Change WiFi name and Password Using Router

LINKS RELATED TO COMPUTER :-

उम्मीद करते है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा | Change WiFi name and Password Using Router
 
निचे दी गयी विडियो को अवश्य देखे :-
अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?