How to make driving license online in india ?

How to make Driving License online in india ? 

नमकार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे किस आप किस तरह ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है । कोई भी व्यक्ति तभी किसी वाहन को चला सकता है जब उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस हो जो की सरकार द्वारा हमे तब मिलता है जब हम हम वाहन चलाने में निपुड़ हो जाते है । और इसको बनाने के लिए हमे RTO के कार्यालय में जाना पड़ता है । और ज्यादातार देखने को यह मिलता है की जिन लोगो के पास समय नहीं होता है तो वो लोग किसी एजेंट के द्वारा अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना लेते है और उन्हें थोड़ा अधिक शुल्क देना पड़ता है जो की RTO के शुल्क से अधिक होता है । 

और इनमे से अधिकतर लोग ऐसे होते है जिनको लगता है की बिना एजेंट के हम ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना सकते है । परंतु  ऐसा बिलकुल नहीं है यदि कोई व्यक्ति सही तरीके से चरणों का पालन करे तथा उसके पास सभी जरुरी कागजात हो तो वो व्यक्ति अपना लाइसेंस खुद बना सकता है और वो भी बिना किसी एजेंट के उसको बिना अधिक शुल्क दिए । आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अपने दस्तावेज की फोटोकॉपी और असली दस्तावेज अपने पास रखने होंगे । तथा आवदेन करने वालो और लाइसेंस प्राप्त करने वालो को Learning टेस्ट के लिए भी आवेदन करना होता है और उसे पास भी करना होता है । 
अब हम देखते है की ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करे  किसी एजेंट की सहायता के,और सबसे ख़ास बात यह है यदि हम बिना किसी एजेंट की मदद के ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ (360 RS) में बना सकते है जबकि एजेंट के द्वारा हम 1000 या 1500 rs के बीच का खर्च आता है ।

मगर अब सरकार(RTO) ने एक ऐसी वेबसाइट बनायीं है जिसके द्वारा हम ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है । (SAARTHI )

Apply for driving license in India Online :-



1. सबसे पहले हमे गूगल में Saarthi लिख के सर्च करना होगा । 


2. अगले पेज में आपको Application for New LL or DL में क्लिक करना होगा । 



3. उसके बाद हमे अगले पेज में Request For Services on License में क्लिक करके आपके सामने दो विकल्प होंगे । 
   a. New LL 
   b. New DL
यदि आप नया लाइसेंस बनाना चाहते है तो आपको New LL में क्लिक करना होगा और यदि आप आपके पास learning लाइसेंस बना चुके है तो आपको New DL में क्लिक करके Continue में क्लिक करना होगा । 



4. उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जोकि आप अपने हिसाब से भर सकते है । और इसमें आपके द्वारा भरी गयी सारी जानकारी बिलकुल सही होनी चाहिए । सब जानकारी भरने के बाद आपको Continue में  क्लिक करना होगा । 


5. उसके बाद आपको Address Details में जाके अपने हिसाब से Address भरना होगा और address भरने के बाद आपको Continue में क्लिक कर  देना  है । 


6. उसके बाद आपको Class of Vehicle में जाके अपने हिसाब से जिस प्रकार के Motor Cycle या Car के लिए लाइसेंस बनाना चाहते है आपको उनको सेलेक्ट कर के Continue में क्लिक कर देना है । 



7. उसके बाद आपको Document में जाके जो डॉक्यूमेंट आप डालना चाहते है वो आपको सेलेक्ट करने होंगे । document सेलेक्ट करने के बाद आपको SUBMIT में क्लिक कर देना है । 



8. उसके बाद हमे Application number मिलेगा जो हमे याद रखना पड़ेगा । और उसके बाद हमे Go-To Next Step में क्लिक करना होगा ।  



9. उसके बाद आपके सामने एक application form दिखेगा जिसका आपको printout  निकलना होगा और हमे एक पासपोर्ट साइज फोटो चिपकनी होगी application form में यह application फॉर्म हमे RTO में दिखाने के लिए Slot Book करना पड़ता है । फिर हमे Home में क्लिक करना होगा । 



10. उसके बाद हमे Home में Appointment for Slot Booking में क्लिक करना होगा ।  



11.उसके बाद अगले पेज LL Slot Booking में जाके क्लिक करके Learning Test for Online Application में क्लिक करना होगा । और इसमें DLL Slot Booking भी होगा जिसमे की जब आपको लर्निंग लाइसेंस मिल जाता है आप इस ऑप्शन में जा सकते है । 



12. उसके बाद अगले पेज में आपको Application number डालना होगा जो आपको फॉर्म Submit करने के बाद मिला था और आपको Date of Birth डाल के verfication code लिख के OK बटन में क्लिक कर देना है ।  



13.  उसके बाद आपको Confirm to Book में क्लिक करना होगा ।



14. उसके बाद आपको अगले पेज में Slot booking करनी होगी । इसमें चार विकल्प होते है।
    a. Black colour के box से आपको Previous and Future का मतलब होता है की आपने इससे पहले slot में बुकिंग कराई है है या नी ।
    b. Blue colour के box से आपको Holidays का पता चलता है अगर कलैंडर में Date blue colour में होगी तो इसका मतलब है उस दिन RTO कार्यालय बांध रहेगा और आप उस दिन Slot book नहीं कर सकते है ।
    c. Red colour के Box का मतलब होता है की उस दिन कोई Slot book नहीं हो सकते है ।
   d. Green colour के box का मतलब है उस दिन(Date) में आप Slot Book कर सकते है ।
Slot Book करने के बाद आपको Timing (समय)  select करना होगा की किस समय आप RTO कार्यालय में जा के Form submit करे ।

सब करने के बाद आपको BookSlot में क्लिक करना है ।


15. उसके बाद आपको अगले पेज में आपको Preview for LL Slot booking दिखाई देगा जिसमे आपको सारी जानकारी दिखाई देगी जैसे की-आपने कितनी तारिक को किस समय Slot Book करा है । यह सब देखने के बाद आपको Confirm to Slotbook में क्लिक करना है ।



16. उसके बाद आपको अगले पेज में CONFIRMATION OF BOOKING  का Printout निकलना होगा क्योंकि ये भी आपको Slot में ले जाना होता है ।

इस प्रकार आपकी Learning License की Application submit हो जाती है और हमे उस दिन RTO के कार्यालय जाना होता है जिस तारिक,समय में आपको  Slot में जाना होता है ।


NOTE:-  इस तरह आपका लर्निंग लाइसेंस आपको 15 दिन के भीतर आपको मिल जाता है और उसकी वैध्यता 6 महीने तक होती है जिसके बाद आपको अपना परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाता है ।यदि आप 6 महीने के भीतर अपना driving license नहीं ले पाते है तो आपको यह प्रक्रिया दुबारा करनी पड़ती है या फिर आपको अधिक शुल्क जमा करना पड़ता है । और आपको अपना Permanent driving license 1 महीने के बाद आप RTO से प्राप्त कर  है । एक बात और ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अभी किसी किसी RTO ऑफिस में ही ऑनलाइन लाइसेंस बना सकते है हलके हलके करके RTO की वेबसाइट सभी जगहों के लिए ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कार्य कर रही है हो सकता है जब तक आप ये पोस्ट पढ़ रहे हो तो RTO online ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सभी जगहों के लिए आने वाले समय में लागू कर दे। 

दोस्तों उम्मीद करते  है  की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना  होगा । फिर भी यदि आपको कोई संदेह है तो आप कमेंटबॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है । 
और दोस्तों हमने निचे कुछ लिंक दिए है जिसे देखकर आप उस लिंक के पोस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है यह बहुत ही आवस्यक है । 

1. How to check vehicle owner name by using vehicle number online in india ?

2. What is google street view and how to use it?

3. What is IPaddress and how to find IPaddress?

4. How to Recover WHATSAPP Images,Chats from Android Mobile?

5. What is USSD Payments and How to use USSD payments?
अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?