How to register in mobile banking using atm of bank of baroda?

How to Register in mobile banking using ATM ?

नमस्कार दोस्तों  आज हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप एटीएम का इस्तेमाल करके बैंक ऑफ़ बरोदा की मोबाइल बैंकिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते है ।एटीएम बैंक के द्वारा दी गयी एक मशीन है जिससे की आप पैसे निकल सकते है।जैसा की दोस्तों आपको पता ही है की एटीएम के द्वारा हम अपने खाते में रखे पैसे को बिना बैंक की शाखा में जाकर निकल सकते है और ना ही हमे बैंक की लंबी लाइन मे लगने की आवश्यकता है अपने ही पैसे निकलने के लिए । आज में आपको बताने वाला हु की आप मोबाइल बैंकिंग की सुविधा को बिना बैंक की शाखा में जाए एटीएम के द्वारा चालु कर सकते है । मगर एक बात पर ध्यान रखयेगा यदि आपके पास एटीएम नहीं  तो आप एटीएम के द्वारा मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर सकते है । मोबाइल बैंकिंग एक ऐसी सुविधा है जिससे  के द्वारा अपने खाते की जानकारी अपने मोबाइल कर द्वारा प्राप्त कर सकते है और हम घर बैठे बैठे बिजली के बिल, मोबाइल का बिल ,पानी का बिल ,आदि बिल का भुगतान मोबाइल बैंकिंग की सेवा से कर सकते है । इसलिए दोस्तों आपको मोबाइल बैंकिंग की सुविधा का लाभ जरूर उठाना चाहिए ।

What is mobile banking? मोबाइल बैंकिंग क्या है ?

 मोबाइल बैंकिंग आपके फ़ोन से किया जाने वाला पैसो  का लेन देन है बैंकिंग के इस प्लेटफार्म पर हार्ड काश कोई मायेनी नहीं रखता है इसका सम्बन्ध सिर्फ आपके बैंक से और जिनके साथ आप लें देन कर रहे है,उनके बैंक खाते के साथ होता है ,इस माध्यम से लेन देन करने वालो को ना तो बैंक की लाइन में खड़ा होना होता है और न ही जेब में भारी रकम लेकर चलने की आवश्यकता नहीं  होती है । मोबाइल बैंकिंग करने  सिर्फ आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और उसमे इन्टरनेट की सुविधा हो ,हालांकि ऐसे भी मोबाइल बैंकिंग के सॉफ्टवेर है जो साधारण मोबाइल फ़ोन में चलते है और उसके लिये भी इन्टरनेट कनेक्शन   अनिवार्य नहीं है। मोबाइल बैंकिंग के लिए आपको बैंक से एक यूजरनाम मिलता है और  मोबाइल पिन भी मिलता है कई बैंको ने मोबाइल बैंकिंग को सुरक्षित बनाने के लिए उँगलियों के निशान को ही Mpin बना दिया है,इससे धोका देने की संभावना काम रह जाती है ।

Step to Register Mobile banking using ATM of बैंक ऑफ़ बरोदा :- 


  1. सबसे पहले आपको अपना कार्ड एटीएम में डाल के अपना पिन डालना होगा ।


2. उसके बाद आपको एक विकल्प दिखाई देगा M-Connect (Mobile Banking ) में जाना होगा ।


3. उसके बाद आपको Registration में जाना होगा ।


4. उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और यदि आपका नंबर सही है तो आपको Press If Correct में जाना होगा ।


5. फिर आपको दुबारा अपना मोबाइल नंबर Re-enter करना होगा  Press If Correct में जाना होगा ।

इस तरह आपका मोबाइल नंबर मोबाइल नंबर registered हो जाता है और 24 घंटे के अंदर आपके नंबर पर एक Url और Mpin आता है । Url की मदद से आप सॉफ्टवेर अपने मोबाइल में डाउनलोड करके मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते है ।

जब आपकी एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाती है तो उस आप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के आपको निचे दी गयी पोस्ट में क्लिक करके आप पढ़ सकते है जिसमे आपको विस्तार पूर्वक बताया गया है की आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे कर सकते है ।

1. Use of mobile banking application (M-connect plus) of bank of baroda?

दोस्तों निचे कुछ लिंक दिए है जिन्हें आप जरूर पढ़े क्योंकि आने वाले समय में आपको इस पोस्ट के द्वारा जानकारी प्राप्त हो सके । 





उम्मीद करता हु दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा की आप किस प्रकार अपने मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है । यदि आपको कोई संदेह है तो आप कमेंटबॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है ।और निचे दी गयी विडियो को देखना ना भूले। जिसमे आपको M-connect application का उपयोग बताया गया है । 
अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?