How to unhide taskbar in window 7 computers easily in hindi?


Unhide Taskbar in Window 7 ? 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आप किस तरह Window7 में Taskbar को वापिस ला सकते है ( Unhide Taskbar in Window 7 )। टास्कबार कंप्यूटर के निचे होता है । जिसके द्वारा पता चलता है कि कंप्यूटर में कौन कौन सी एप्लीकेशन खुली है। टास्कबार के द्वारा किसी भी एप्लीकेशन को बड़ा और छोटे कर सकते है ।  और यदि आप जानना चाहते की आप अपने कंप्यूटर के टास्कबार को कैसे गायब करे तो निचे दिए गए लिंक में क्लिक करे । 

What is Taskbar ? टास्कबार क्या है ?

टास्कबार का विशिष्ट डिजाइन और Layout अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच अलग अलग  होता है, लेकिन आम तौर पर स्क्रीन के एक किनारे के साथ एक लंबी पट्टी के रूप को ग्रहण करता है।इस पट्टी पर विभिन्न Icon हैं जो एक कार्यक्रम के भीतर खिड़कियों में खुले हैं। इन Icons पर क्लिक करने से उपयोगकर्ता को प्रोग्राम या विंडो के बीच आसानी से स्विच करने की अनुमति मिलती है यह एक ऐसा बार है जो की कंप्यूटर स्क्रीन में सबसे निचे दिखाई देता है । 
 
ऑपरेटिंग सिस्टम के हाल ही में, उपयोगकर्ता कार्यक्रमों या फ़ाइलों को "पिन" भी कर सकते हैं ताकि उन्हें एक क्लिक के साथ जल्दी से पहुंचा जा सके टास्कबार में हमे वो प्रोग्राम या एप्लीकेशन दिखाई देती है जो की कंप्यूटर में चल रही होती है या खुली है ।और टास्कबार अपने साथ शॉर्टकट keys रखता है । टास्कबार हमे समय और दिनांक भी बताता है और निचे दिए गए चित्र को देख कर आप समझ जाएंगे की कंप्यूटर में टास्कबार किस तरह दिखाई देता है ।

 
                                                            
 


Steps to unhide Taskbar in Window7 :-



1.सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Start बटन में क्लिक करके ControlPanel में जाना होगा । 
 

2. Control Panel खुलने के  बाद आपको Taskbar and Startmenu Option में क्लिक करना होगा । 
 

3. उसके खुलते ही आपको मैसेज बॉक्स दिखाई देगा जिसमे की आपको Auto-hide the Taskbar में Uncheck करना होगा । और उसके बाद Apply में क्लिक करके "OK " में क्लिक कर देना हैं । जिससे की आपका टास्कबार वापस आ जाता है ।
 
इस प्रकार आप Window 7 में टास्कबार को वापस ला सकते है (Unhide Taskbar in Window 7) । 
 
उम्मीद करता हु दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा की आप किस तरह कंप्यूटर में टास्कबार को वापस ला सकते है । यदि आपको कोई संदेह है तो आप कमेंटबॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है और आपको कंप्यूटर सम्बंधित और  कोई जानकारी चाहिए तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है । 

LINKS RELATED TO COMPUTER :-

 
और दोस्तों हमने निचे कुछ पोस्ट के लिंक दिए है जिसमे आप क्लिक कर उन्हें जरूर पढ़े । 
 
 
 
 
 
अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?