What is a.m and p.m in Clock in hindi?

What is A.M and P.M ?

नमस्कार दोस्तों आज हम  बताएंगे की A.M और P.M क्या होता है । ज्यादातर लोगो को पता होगा की A.M और P.M क्या होते है लेकिन क्या आपको पता है की A.M और P.M का पूरा नाम क्या है और यह शब्द आया कहा से और किसने इसको बनाया । 
निचे पोस्ट को जरूर पढ़े क्योंकि इसमें हम आपको A.M और P.M की विस्तार में जानकारी बताएंगे । 

What is A.M or P.M ?

ई प्राकृतिक दिन- और एक कैलेंडर दिन के रात्रि विभाजन बुनियादी आधार बनाता है कि क्यों प्रत्येक दिन दो चक्रों में विभाजित है दो चक्र थे; एक चक्र जो सूर्य (दिन) की स्थिति के द्वारा ट्रैक किया जा सकता है, इसके बाद एक चक्र चन्द्रमा और सितारों (रात) द्वारा ट्रैक किया जा सकता है। यह अंततः दो 12 घंटे की अवधि जो कि आधी रात (सुबह) और दोपहर (पी.एम.) से शुरु हुआ था, जिसका उपयोग आज भी किया जाता है। 

Mesopotamia और प्राचीन मिस्र तक 12 घंटे की घड़ी का पता लगाया जा सकता है। रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए मिस्र के एक धूपघड़ी दोनों और रात के समय के उपयोग के लिए एक मिस्र के पानी की घड़ी Pharaoh Amenhotep की कब्र में पाए गए।1500 ईसा पूर्व, इन घड़ियों ने अपने संबंधित समय के उपयोग को 12 घंटों में विभाजित किया| 

मिस्र के लोगों को दिन के 24 बराबर भागों में विभाजित करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। एक बात से पता चलता है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि मिस्रियों ने बेस 12 का इस्तेमाल किया, क्योंकि अंगूठे सहित इसमें तीन जोड़ों की उनकी उंगलियों में गिना नहीं गया था।
अन्य खातों में सितारों के 36 समूहों की एक प्रणाली के उपयोग की ओर इशारा किया जाता है, जिसे मिस्रियों द्वारा रात्रि में समय देने के लिए कहा जाता है। डिकैन्स में स्टार समूह एक दूसरे के 40 मिनट बाद आकाश में बढ़ते जाते हैं।

A.M stands for "Anti-Meridiem" ये word "Latin" का है  जिसका मतलब है "दोपहर पहले" और P.M stands for "Post-Meridiem" ये Word "Latin" का है  जिसका  मतलब है "दोपहर के बाद"। 

12 Hour Periods :-

आज ज्यादातर घड़ियां 12 घंटे की घड़ियों हैं - वे 24 घंटों को एक दिन में दो 12 घंटे की अवधि में विभाजित करते हैं। 
Anti-Meridiem A.M : दोपहर से पहले
आधी रात के बीच (0:00) और दोपहर (12:00) बजे तक 
Post-Meridiem: दोपहर के बाद
दोपहर (12:00) और आधी रात (0:00) के बीच तक 
Anti-Meridiem को सामान्यतः A.M ,a.m, am या AM के रूप में चिह्नित किया जाता है। जबकि Post-Meridiem आम तौर पर P.M, Pm, PM या pm से संक्षिप्त है।

घडी की खोज Dutch के Scientist Christiaan Huygens ने 17th century में की थी 

एक दिन में 24 घंटे होते है A.M जिसका मतलब होता है MidDay साधारण शब्दों में दिन के पहले का वक़्त जिससे Before MidDay कहा जाता है और P.M जिसका मतलब होता है MidDay साधारण शब्दों में दिन के बाद  का वक़्त जिससे After MidDay कहा जाता है । 12 hour clock में हमे PM और AM का ख़याल रखना पड़ता है जिससे की हमे पता चल जाता है की किस वक़्त की बात हो रही है उदहारण के लिए यदि आपसे से कोई व्यक्ति कहता है की वक़्त 3:00 pm हो चूका है तो उसके कहने का मतलब है की दोपहर के दिन 3 बज चुके है । और यदि कोई कहता है 3:00 am हो चूका है तो उसके कहने का मतलब है की सुबह के 3 बज चुके है । 24 hour घडी में हमे AM और पीम देखने की जरुरत नहीं पड़ती क्योंकि यदि आपको गिनती आती है तो आप आसानी से पता लगा सकते है की समय कितना हुआ है । 

आजकल के समय में समय देखने के लिए घडी हर जगह मौजूद है आप जो smartphone इस्तेमाल करते है उसमे भी घडी होती है और कंप्यूटर और लैपटॉप का उपयोग करने वालो को भी घडी के द्वारा समय का पता लगा सकते है।

जरूर पढ़े :-

1. What is RAM (Random access memory) and their types in details?

2. What is Virus in hindi ?

3. How to make Video wallpaper using VLC media player in computer?

4. How to unhide taskbar in window 7 computers easily in hindi?

5. How to make/create an animated gif image in Photoshop?
अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?