What is CPU(central processing unit) in hindi ?

  What is CPU (Central Processing Unit)

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की CPU क्या है और यह कंप्यूटर में किस तरह कार्य करता है। जैसा की दोस्तों आपको पता ही है टेक्नोलॉजी आजकल के समय में उन्नति और विकास कर रहा है । यदि हम टेक्नोलॉजी की बात करते है तो उसमे से एक चीज़ है कंप्यूटर जो आज के समय में हर एक क्षेत्र में अपना स्थान बना लिया है । जैसे की शिक्षा संसथान, सरकारी कार्यालय, बिजली विभाग आदि। कंप्यूटर के टेक्नोलॉजी में कदम रखते ही मनुष्य का हर एक कार्य आसानी से हो जाता है । कंप्यूटर के ऐसा यंत्र है जो की बिजली से चलता है और जिन हिस्सो के साथ मिलकर ये काम करता है उन सभी हिस्सो में से एक है C.P.U (Central Processing Unit) जिसे कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है । क्योंकि C.P.U से ही कंप्यूटर को शुरू किया जा सकता है ।  इसी में कंप्यूटर के सारे सॉफ्टवेयर को install किया जाता है । और इसे के Parts की वजह से ही कंप्यूटर चलता है,कंप्यूटर का सारा Data C.P.U में store किया जाता है ।


What is C.P.U ? C.P.U क्या है ? 

C.P.U का पूरा नाम Central Processing Unit है । इसे प्रोसेसर या Microprocessor भी कहते है ।यह कंप्यूटर से जुड़े विभन्न यंत्रो को नियंतित्र करता है । यह कंप्यूटर के द्वारा प्राप्त सूचनाओं का विश्लेषण करता है । यह एक Electronic microchip है जो Data को information में बदलते हुए Process करता है । इससे कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है । यह कंप्यूटर सिस्टम के सारे काम को नियंतित्र करता है और Input और Output में बदलता है । यह Input और Output Unit से मिलकर पूरा कंप्यूटर सिस्टम बनाता है । यह कंप्यूटर का एक हिस्सा है जो कंप्यूटर प्रोग्राम में दी गयी हर जानकारी को जैसे की Arithemetic logic या कोई अन्य जानकारी को operate करता है । C.P.U सिर्फ Processing Device से कार्य करता है और इससे Processing Unit बताया जाता है ।

C.P.U सॉफ्टवेर और हार्डवेयर दोनों चीज़ों से मिलकर बना है और यह दोनों के जिम्मेदार होता है ।समय के साथ कंप्यूटर का आकर छोटा होता गया और C.P.U में छोटे छोटे बहुत सारे Parts लगे रहते है ।  और हर एक Parts का अपना महत्वपूर्ण काम है ।


C.P.U के बहुत सारे हिस्से होते है अर्थात भाग होते है ।


a.ALU (Arithemetic Logic Unit).
b.CU (Control Unit).
c.SMPS.
d.Motherboard.
e.RAM (Random Access Memory)
f.Computer Processor.

C.P.U के अंदर से Storage Device भी होते है जो की आपके Data को स्टोर करते है ,जैसे

a. ROM (Read Only Memory).
b.Hard Disk.
c.DVD Writer.
d. Floppy Driver.
e.USB Port. 

a.ALU (Arithemetic Logic Unit)-इसका कार्य होता है की कंप्यूटर में दी जाने वाली Arithemetic को Operate करे अर्थात यह कंप्यूटर में Mathematical आपरेशन  कार्य करता है ।

b.CU (Control Unit) -CU भी C.P.U के अंतर्गत Computer Memory से जानकारी लेता है और इन्हें पढ़ के फिर उन्हें एक Signal की series में बदल देता है ताकि कंप्यूटर के बाकी के भी अपना कार्य शुरू कर सके । अर्थात यह कंप्यूटर के सारे कार्यो को नियंत्रित करता है तथा कंप्यूटर के सारे भागो जैसे Input,Output Devices,Processor और इत्यादि के सारे गतिविधयों के बीच तालमेल बैठाता है ।

c.SMPS-आपके कंप्यूटर को बिजली supply करता है । ये एक Box की तरह होता है और इसे के साथ कंप्यूटर CPU के साथ मुख्य तारो को  जोड़ता है ।

d.Motherboard- कंप्यूटर का main Printed Circuit Board एवम Computer का Central Communication Boards है । जिसमे की सभी Internal और External peripherals Components जुड़े होते है । Motherboards का मुख्या कार्य function system के जरुरी Electronic components को पकड़ना एवम System के Internal Components को पकड़ना एवम System के Internal Component के बीच कनेक्शन स्थापित करना है ।

e.RAM इसके बारे में आप इस लिंक में क्लिक करके पढ़ सकते है । What is RAM ?

f.Computer Processor-आपके C.P.U के motherboard के पंखे के निचे एक चकोर आकार का processor लगा होता है जो कंप्यूटर में दिए गए हर Input को Process करता है और उसके ऊपर कार्य करता है और कंप्यूटर screen को output देता है जिसको हम अपना Result मानते है ।

g.ROM (Read Only Memory)-इसके बारे में आप इस लिंक में क्लिक करके पढ़ सकते है । What is ROM 

h.Hard Disk- Hard Drive कुछ Disk का समूह होता है ।जो डाटा को Electromagnetic तरीके से एक गोलाकार Disk में संभाल कर रखता है । एक हिस्सा डाटा को लिखता और पढता है । Hard Drive एक physical disk होती है जिसको हम अपने कंप्यूटर की सभी छोटी बड़ी File Store करने के लिए प्रयोग करते है
i. DVD Writer - Movies,Document या Video को चलाने के लिए DVD (Digital Versatile Disk) मिलती है तो उन्ही DVD का प्रयोग करने लिए हमारे C.P.U में DVD Writer होता है ।

g.Floppy Driver - पहले Files को जमा काने के लिए Floppy Drive का उपयोग किया जाता था । ये भी DVD की तरह दिखती है लेकिन Magnetic field पर storage करती है । लेकिन इसमें ज्यादा memory नहीं मिलती थी । आज भी कुछ Office में इनका उपयोग किया जाता है ।

h.USB Port -USB Port CPU में Connectivity के विकल्प के लिए दिए जाते है । इनके साथ आप Pendrive,Card Reader,Internet और अन्य बाहरी Devices को जोड़ कर इसका इस्तेमाल कर सकते है CPU में Headphone Connect करने के लिए भी PIN दिए जाते है और हरे हिस्से का अपना एक काम होता है । जिनके मिलने से कंप्यूटर पूरी तरह काम करता है ।

उम्मीद करते है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा की CPU क्या होता है और इसका महत्व क्या है ।

जरूर पढ़े :-





अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?