What is Developer Option and advantages,why we need to be opened developer option in android mobile (in Hindi) ?

What is developer option and advantages, why do we need to opened developer option in android mobile (in Hindi)? 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि Android फोन में Developer Option क्या होता है android system विश्व का सबसे ज्यादा चलने वाला मंच है जिसको Google के द्वारा बनाया गया है आपके Android फोन में एक छुपा हुआ विकल्प होता है जिसके बारे में शायद ही आपको पता है क्योंकि इसको आपने अपने फोन से unlock करना पड़ता है यदि आपने विकल्प को देखा भी है तो आपको पता नहीं है कि उसको इस्तेमाल कैसे करें यह आपको पता नहीं होगा की उस विकल्प का नाम है Developer Option  यह हर Android फोन में होता है Developer Option को मोबाइल user के अतिरिक्त आवश्यक्ता के लिए बनाया गया है जिसकी मदद से आप अपने फोन की प्रदर्शन और रूप को बेहतर कर सकते हैं तो चलिए हम आपको Developer Option के बारे में पूरी तरह बताते हैं। 

What is Developer Option? Developer Option क्या है ?

यह एक Android फोन का छुपा हुआ feature  है यह विकल्प पहले से ही Android फोन पर दिखाई देता है इसको इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल में कुछ बदलाव कर सकते हैं यह Developer Option की सुविधा पहले से Android फोन पर होती है लेकिन यह चालू नहीं होती है Developer Option Advanced user के लिए काम आता है इसे अधिकतर आप Builder app बनाते समय इस्तेमाल करते हैं Developer Option हमारे भी काम आता है इसलिए हमें इसे इस्तेमाल करना चाहिए। 

How to open developer option in android mobile 

आप अपने एंड्राइड फ़ोन में इसे इस तरह Developer option को खोल सकते है । 



1.सबसे पहले आपको अपने Android फ़ोन में Setting में जाके About Phone में जाना होगा ।
   


2. उसके बाद आपको Build number में  7 बार क्लिक करते रहना होगा । 



3. फिर आपको दुबारा से Setting में आके आपको दिखाई देगा की About phone के ऊपर Developer option का विकल्प आ गया होगा आपको उसमे क्लिक करना है । 



4. उसके बाद आपको Developer option के अंदर बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे ।

इस तरह आप अपने एंड्राइड फ़ोन में Developer option को खोल सकते है ।  उनमे से कुछ विकल्प के बारे में हम आपको बता देते की उनसे क्या होता है । 


1.Take Bug report
इस विकल्प पर क्लिक करने से आपके डिवाइस का करंट स्टेटस का एक Log File Device में जमा हो जाता है क्लिक करने से 1 या 2 मिनट बाद Notification menu में दिखने लग जाती है आप इसे जिसे चाहे ईमेल में भेज सकते हैं

2.Stay Awake
इस विकल्प पर टिक करने पर आपका डिवाइस जब तक चार्जिंग में रहेगा तब तक स्क्रीन ऑन रहेगी मतलब स्क्रीन ऑफ नहीं होगी  इस विकल्प को तभी इस्तेमाल करें जब आपको जरूरी हो।

3.Process Status
फोन में current में कितने apps किस टाइम से कब तक Background में Active है उसकी जानकारी देता है

4.Usb Debugging
ये विकल्प कंप्यूटर के Usb Port से Data cable से अपने समार्टफोन को connect करके ADB (Android Debug Bridge) के द्वारा Device में Command भेजते है । इस विकल्प से ही हम अपने smartphone को computer को software डाल सकते है 

5.Allow Mock location
यह विकल्प आपको manually location की जानकारी के बारे लिखने की इज्जाजत देता है ।

6.Show touches
इस विकल्प को चालु करने पर आप स्क्रीन पर जहाँ पर भी स्क्रीन में टच करेंगे वहा एक गोल आकर का चिन्ह दिखाई देगा इससे पता चलेगा की आप कहा पर टच कर रहे है । 

7.Show C.P.U usage
इस विकल्प पर टिक करने से आपसे C.p.u जितने इस्तेमाल हो रहा है वो आपको Upar Right Side में दिखाई देगा इस विकल्प को आप इनेबल कर सकते है ।

Advantages of opening Developer Option in Android Phones !

Developer Option को ON करके आप काफी विकल्प का इस्तेमाल कर जिसका फर्क आपको आपके मोबाइल में देखने को मिलता है । इसके इस्तेमाल से आपके फ़ोन का प्रदर्शन तेज हो जाता है । इसके द्वारा आप फ़ोन की पीछे चलने वाली एप्लीकेशन को manage कर सकते है । इसमें No background Process को सेलेक्ट करके आप अपने एंड्राइड फ़ोन की बैटरी को ज्यादा इस्तेमाल कर  सकते है । इसके द्वारा  एंड्राइड फ़ोन को चार्ज करते समय आपको अपनी स्क्रीन को बार बार Unlock करने की जरुरत नहीं पड़ेगी । बस आपको Developer विकल्प के अन्दर Stay Awake को ON करना होगा । जिससे की आपकी फ़ोन की स्क्रीन की लाइट ON रहेगी और फ़ोन की बैटरी पॉवर का इस्तेमाल भी कम होगा । 

और आप अपने एंड्राइड फ़ोन के गेमिंग ग्राफ़िक्स को भी सुधर सकते है जिससे की आपके फ़ोन में Graphic अच्छे दिखाए देंगे । इसमें आप अपने wifi डाटा को Mobile डाटा पे Swapping की गति को बाधा सकते है । अगर आप मोबाइल डाटा कम इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको अपने एंड्राइड फ़ोन में Developer option के अन्दर Aggressive data में tick करना होगा । Developer option के अन्दर आपको यह भी पता चल जाता है की कौन कौन सी एप्लीकेशन कब से कब तक active थी उसकी पूरी जानकारी आपको मिल जाती है ।
और GPS का इस्तेमाल करके आप अपनी Location भी बदल सकते है ।  

उम्मीद करते है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा की Developer option क्या है और हमे इसे खोलने की जरुरत क्यों है और इसका फयादा क्या है इसका इस्तेमाल आप ऐसे कर सकते है । यदि आपको कोई संदेह है तो आप कमेंटबॉक्स में कमेंट करके अपने संदेह दूर कर सकते है ।

अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?