What is the difference between 2G,3G and 4G network in mobile phone?

Difference Between 2G,3G ,4G network 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आप मोबाइल के नेटवर्क 2G ,3G ,4G  में क्या अंतर है । आजकल के समय इन्टरनेट चलने के लिए नेटवर्क अच्छे होने  क्योंकि उसी के द्वारा हम इन्टरनेट की स्पीड का पता चल पाता है । वैसे तो सबसे पहले नेटवर्क की दुनिया में कदम 2G  ने ही रखा था। और थोड़ा समय बिताने के 3G  ने भी मोबाइल के नेटवर्क में कदम रख लिया था और अब आप तो सुन ही रहे होंगे की 4G  भी नेटवर्क की दुनिया में आ चूका है । वैसे ज्यादातर लोग 4G  से ज्यादा आकर्षित हुए है क्योंकि इस समय जिओ कंपनी 4G  इन्टरनेट बिलकुल मुफ्त में प्रदान कर रही है। जिससे की ग्राहक ज्यादातर 4G  नेटवर्क में जुड़ते जा रहे है । लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है की इन सब नेटवर्क में क्या अंतर है । अगर नहीं पता है तो दोस्तों आज में आपको बताने जा रहा हु की 2G ,3G ,4G  नेटवर्क में क्या अंतर है इससे पहले में आपको इन सभी नेटवर्क के बारे में थोड़ी थोड़ी जानकारी बता रहा हु । 

What is G in mobile network ? 

G  मतलब है Generation (इसे हम पीढ़ी कहते है) होता है ।  Generation आपके मोबाइल पर कौन सा नेटवर्क है यह हमे वो दर्शाती है । जितना नया G होगा उतना तेज आपके मोबाइल का इन्टरनेट चलेगा । लेकिन कई लोग ये ‘G’ के चक्‍कर में पड़कर महंगा mobile खरीद लेते है। Mobile खरीदने से पहले देख ले कि अापकी जरूरत कितनी है, और आपके आस पास उस Generation का signal भी आता है या नही।


चलिये एक-एक करके भारत में उपलब्‍ध हम सारी Generations के बारे मे जानते है।

What is 2G  network ? 2G नेटवर्क क्या है 

इन सभी नेटवर्क में G का मतलब Generation होता है । 2G नेटवर्क के दुनिया में सबसे पहले आया है फिर उसके बाद सारे नेटवर्क आये है । 2G  पहले Digital cellular system है,जिसमे की बेहतर Quality की आवाज़ जाती है। और ये सुरक्षित भी है 2G को ही हम GSM,CDMA बोलते है । इस नेटवर्क का इस्तेमाल अभी भी ज्यादातर नेटवर्क में होता है । 

What is 3G  network ? 3G नेटवर्क क्या है 

3G को हम “3rd generation” भी कहतें है ये network high speed internet चलाने के लिये काम में आता है। 3G network आपको लगभग पूरे भारत में मिल जायेगा।

3G Network के द्वारा आप बिना किसी दिक्‍कत के अपने mobile में तेजी से data download कर सकते है। 3G को हम mobile broadband भी कह सकते है, क्‍योकि इसकी speed broadband की तरह काफी अच्‍छी होती है।

What is 4G network ? 4G नेटवर्क क्या है 

4G का मतलब “4th generation” ये network सच में बहुत तेज है, भारत के बड़े शहरों में 4G तेजी से फैल रहा है। 4G 3G से कई गुना ज्‍यादा तेज है। और 4G का एक और रूप आता है 4G LTE (Long Term Evolution) जिसे की हम असली 4G कह सकते है और 4G LTE की speed 3G से लगभग 10 गुना ज्‍यादा होती है। 

Difference between 2G,3G,4G :-


2G को जब चालु किया था तो इसमें सिर्फ Calling की ही सुविधा के लिए किया था । 2G  ज्यादातर इस्तेमाल हुआ  Voice Calling  लिए और  जब हम इसमें Internet Browsing करते है तो जैसे ही हम Google का Homepage खोलने की कोशिश करते है तो 2G को इसे खोलने में भी 5 से 10 second लग जाते है । 2G की जो स्पीड थी इन्टरनेट की वह बहुत ही ख़राब थी मगर इसमें Voice Call बहुत बेहतर है । और 2G की इन्टरनेट स्पीड थी 64 kbps और उसके बाद आया 2.75 (E)जो इन्टरनेट चलते समय हमारे मोबाइल के नेटवर्क में E करके जो चिन्ह बना आता था वो इसी की वजह से आता था । इसमें इन्टरनेट की स्पीड को थोड़ी बढ़ा दी गयी थी।और 3G जब आया इन्टरनेट की स्पीड काफी अच्छी मिली अगर हम एयरटेल की बात करे तो 3G में एयरटेल में 10mbps तक की स्पीड मिल जाती है 3G भी 2G की तरह ही Voice Call के लिए बनाया गया था लेकिन इसमें ख़ास बात यह थी की इसमें हम इन्टरनेट का इस्तेमाल बहुत अच्छे से कर सकते थे । 3G की इन्टरनेट स्पीड 2000 kbps थी और इसका इस्तेमाल हम विडियो कॉल करने better streaming आदि लिए करते थे । और यह चालु किया गया 2001 में जापान मैं और 2010 में इंडिया में । 
और 4G इन सब से अलग है 4G का उपयोग हम ज्यादातर इन्टरनेट के लिए किया गया है यदि हम बात करते है एयरटेल की  एयरटेल 4G pure 4G नेटवर्क नहीं है वो हम इसलिए कह रहे है क्योंकि आप सब ने गौर किया होगा की जब अगर अआप्के मोबाइल पर 4G नेटवर्क चुना है और आप कोई भी Voice call करते है । जब आप वौइस् कॉल करते है तो आपने नोटिस किया होगा की आपका जो नेटवर्क बंद है वो 4G से 3G में Switch हो जाता है आप 4G नेटवर्क सिर्फ इन्टरनेट के लिए ही इस्तेमाल कर सकते है और जब 4G आया तो आपको बेहतरीन इन्टरनेट चलाने का मौका मिला ।और चालू हुआ  2009 में south korea में और 2013 में 4G टेक्नोलॉजी आयी इसमें हमे 50mbps तक की speed मिलती हैऔर 4G का एक और mode है Volte यह जिओ कंपनी ने पुरे भारत में चालू  किया है जिसमे की हमे 100 mbps तक की इन्टरनेट स्पीड मिलती है। इसका Test 2012 में और इससे बताया गया 28 दिसम्बर 2015 में  और इसे मोबाइल उपयोग करने वालो के लिए 2016 में चालु किया गया । 


इस पोस्ट को पढ़ कर आपको पता चल गया होगा तीनो नेटवर्क में अंतर यदि आपको कोई संदेह है  कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख कर अपनी राय जरूर दे । 
और हमने निचे कुछ लिंक दिए है जिन्हें आप जरे पढ़े जो की इन्टरनेट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है । 
1.How to check internet speed on android mobile using government app MySpeed (Trai)?

2. How to check internet speed on android phone for free?

अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?