What is the difference between credit card and debit card for banking in hindi?

Difference Between Credit card and Debit card in Banks ?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की बैंक में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर होता है । वैसे तो दोनों ही कार्ड दिखने के एक जैसे ही होते है लेकिन इनको इस्तेमाल करने के तरीके भिन्न भिन्न होते है । जब आप कोई बैंक में खाता खुलते है तो आप एटीएम के लिए भी आवेदन करते है । तो आपको बैंक के द्वारा एटीएम मिल जाता है इस एटीएम को ही हम डेबिट कार्ड कार्ड है । और यदि आप कही शॉपिंग करने जा रहे है और आप अपने एटीएम कार्ड में नगदी नहीं होते हुए भी शॉपिंग कर लेते है तो ये आप क्रेडिट कार्ड की सहायता से कर लेते है मगर इस कार्ड की भी एक हद होती है जिसके दायरे में ही आप शॉपिंग कर सकते है और क्रेडिट कार्ड के लिए हमे बैंक में अलग से आवेदन करना पड़ता है । अब मैं आपको निचे विस्तार में बताऊंगा की क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड क्या होता है । 

What is Credit Card? क्रेडिट कार्ड क्या है ?

क्रेडिट कार्ड दिखने में एक कार्ड जैसा होता है । इससे हमे एक सुविधा प्राप्त होती है जैसे की जरुरत पड़ने पर हम अपना बैंक खाते में जमा राशि से अधिक राशि का प्रयोग कर सकते है और उस राशि को ऊँची ब्याज के साथ बैंक खाते में निश्चित समय तक जमा करवाना होता है जरुरत पड़ने पर आवस्यकता पूरी हो जाए तो अछि बात है पर क्रेडिट कार्ड से बचत कर पाना मुश्किल हो जाता है जरुरत पड़ने पर हम क्रेडिट कार्ड से एटीएम के द्वारा रुपये पैसा भी निकाल सकते है और इससे हमे सुविधा भी प्राप्त होती है जैसे की किसी जरुरत मंद वस्तु को खरीदने के EMI का विकल्प भी चुन सकते है । जिसमे आपको पूरी रकम एक साथ देने की जरुरत नहीं है। उसकी पेमेंट किस्तो में दी जा सकती है । 

उदारहण:- यदि हमे फ्रीज खरीदना है उसकी कीमत 12000 है हुमक साथ पेमेंट नहीं करना चाहते है तो हम क्रेडिट कार्ड की मदद से कुछ किस्तो में भुगतान करेंगे और वो किसे बैंक से अपने आप भुगतान होती रहेगी और या हम इसे लोन की सुविधा भी कह सकते है जो की गलत नहीं है । 
अगर हम इसे साधारण शब्दो में कहे तो जैसे की हमारे घर में मोबाइल में जो पोस्टपेड सिम होते है जिसमे की कोई बैलेंस नहीं होता है और महीने भर बात करने के बाद बिल आ जाता है और हमे उसका पेमेंट करना पड़ता है उसी प्रकार क्रेडिट कार्ड भी होता है । 

What is Debit Card? डेबिट कार्ड क्या है ?

आपको पता होगा कि एटीएम कार्ड एक तरह का डेबिट कार्ड होता है इसके द्वारा हम ऑनलाइन बैंक ट्रांसक्शन कर सकते हैं और एटीएम के द्वारा हम किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं डेबिट कार्ड  प्रीपेड सिम की तरह होता है अगर हमारे सिम में बैलेंस हुआ तो हम कहीं भी कॉल कर सकते हैं उसी प्रकार अगर हमारे बैंक खाते में पैसा होगा तो हम उस पैसे को ट्रांजैक्शन कर सकते हैं अगर सिम में बैलेंस नही है तो कॉल नही कर सकते उसी प्रकार हम बैंक बैलेंस न होने डेबिट कार्ड का उपयोग नही कर सकते है. बैंक का एटीएम कार्ड एक डेबिट कार्ड हो सकता है डेबिट कार्ड  का मतलब ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्शन ऑनलाइन खरीदारी आदि से है. बढ़ती हुए टेक्नोलॉजी से हमें फायदा मिला है पहले बैंक से पैसे निकलने के लिए हमें बैंक जाना पड़ता था पर अब एटीएम कार्ड द्वारा हम पास के किसी भी बैंक एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते है। ऑनलाइन खरीदने से लेकर ऑनलाइन किसी भी तरह का भुगतान किया जा जा सकता है।

Difference between Credit Card and Debit Card:-

अब हम आपको बताएंगे की क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है । 

1. क्रेडिट कार्ड एक पोस्टपेड कार्ड जैसा होता है जिसमे रुपये ना होने पर भी शॉपिंग कर सकते है वही दूसरी तरफ डेबिट कार्ड एक प्रीपेड कनेक्शन की तरह होता है जैसे की यदि हमारे बैंक खाते में रुपये ना होते तो हम शॉपिंग नहीं कर सकते है । 

2. डेबिट कार्ड से बैंक खाते में रुपये होने पर ही हम शॉपिंग की जा सकती है और क्रेडिट कार्ड में अगर आपके बैंक खाते मे रुपये नहीं है तो आप EMI में शॉपिंग कर सकते है । 

3. डेबिट कार्ड साधारण एक एटीएम कार्ड होता है जोकि साधारण बैंक कस्टमर को मिलता है । और क्रेडिट कार्ड लेने के लिए हमे अलग से आवेदन करना पड़ता है । 

4. डेबिट कार्ड से आप EMI नहीं ले सकते है लेकिन कुछ डेबिट कार्ड से आप शॉपिंग कर सकते है और क्रेडिट कार्ड से आप EMI पर शॉपिंग कर सकते है । 

5. डेबिट कार्ड में आपके खाते की रकम देखी जाती है और क्रेडिट कार्ड में आपको लोन दिया जाता है । 

6. डेबिट कार्ड संपत्ति के रूप में देखा जाता है और क्रेडिट कार्ड में बैंक दायित्व बढ़ जाता है क्योंकि क्रेडिट कार्ड में सिमित समय में आपको भुगतान करना पड़ता है । 
  
तो इस प्रकार आप समझ गए होंगे की क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड  में क्या अंतर होता है आपको कौन साकार्ड  उपयोग करना चाहिए, आप इस पोस्ट को  जरूरतमंद लोगो तक शेयर जरूर कीजिये यदि आपको कोई संदेह है  कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख कर अपनी राय जरूर दे । और आप जाना चाहते है की क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जाए तो निचे लिंक में क्लिक जरूर करे ।

1. How to apply for new credit card? 

और हम निचे कुछ लिंक दिए है जिसमे की आप बैंक से सम्बंधित जानकारी प्राप्त हो सके । 






अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?