What is GPU(graphic processing unit) in hindi?

What is GPU ?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बतायेंगे की GPU क्या होता है । दोस्तों आजकल के समय में हर कोई कंप्यूटर का उपयोग करता है । और सबको पता है की कंप्यूटर बहुत सारे Parts को मिलकर बनाया गया है जैसे की C.P.U,keyboard,mouse Monitor, Processor और हर एक parts का अपना अलग अलग कार्य होता है । और आजकल मोबाइल और कंप्यूटर में भी अलग तरह के Processor का इस्तेमाल किया जा रहा है GPU । जिसके कारण मोबाइल और कंप्यूटर की performance में काफी फर्क देखने को मिला है । ज्यादतर लोगो ने GPU के बारे में सुना होगा यदि नहीं सुना है तो निचे पोस्ट को जरूर पढ़े उसमे हम आपको बताएंगे की GPU क्या है ।

What is GPU ? GPU  क्या है ?

GPU की Full Form है Graphic Processing Unit . कंप्यूटर ग्राफ़िक्स असल में  कंप्यूटर द्वारा बनाये गए Picture,movies को कहा जाता है । हमारे कंप्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन जो कुछ भी Images या visual हम देखते है उसे Graphics कहते है । G.P.U एक co-Processor है जो की Graphical calculation करता है जो काम पहले C.P.U किया करता था । अब Market में Graphics से भरपूर application आने की वजह से कंप्यूटर और मोबाइल में तेज Processing करने के लिए C.P.U पर काफी बोझ पढ़ने लगा था इसलिए इस बोझ को काम करने के लिए GPU का निर्माण किया गया । GPU में  memory दी जाती है जिससे की वह अच्छे से कार्य कर सके । इसका अधिकतर उपयोग Video games,system,computer और gaming laptop में होता है । GPU को कंप्यूटर के motherboard में भी लगाया जा सकता है या AGD slot में और इसमें अलग से Video Card भी लगाया जा सकता है । GPU जो Task करता है उसमे 2D और 3D acceleration शामिल है । GPU mobiles और smartphone में भी इस्तेमाल होता है ।

GPU का कार्य !

इसका काम images की Rendering करना है जिसका मतलब है की GPU कंप्यूटर के स्क्रीन पर C.P.U के मुकाबले images को काफी तेजी से प्रस्तुति करता है क्योंकि इसमें parallel processing की तकनीक का उपयोग किया गया है जिससे की GPU जितना अच्छा होगा उतने ही अच्छे आपके animation देखने को मिलेंगे । जो भी टास्कआप अपने मोबाइल फ़ोन में परफॉर्म करते है वो सब फ़ोन में CPU की मदद से होते है लेकिन जो भी आप स्क्रीन पर देख रहे है वो GPU करता है। जैसे की जब भी आप स्वाइप करते है तो Animation आता है या Swipe down करते है तो आपको Notification बार दिखता है। ये सभी काम आपका GPU करता है। अब 
दोस्तों जब भी आप गेम Game या मूवी प्ले करते है तो उसमे भी मुख्यभूमिका GPU ही निभाता है cpu की बहोत कम भूमिका होती है। यही चीज़ दोस्तों आपके कंप्यूटर में होती है। आप जितना हाई ग्राफ़िक वाला गेम खेलेंगे उतना अच्छा आपको ग्राफ़िक कार्ड चाहिए रहता है। और 3D एनीमेशन जब भी सॉफ्टवेर में बनाते है तो उन सब की Rendering जितनी भी होती है सभी GPU की मदद से होती है। जितना अच्छा आपका GPU होगा उतनी फटाफट Rendering होती है।

Types of GPU:-

a. PowerVR
b.Mali
c.Adreno

Mali GPU को ARM नामक कंपनी द्वारा बनाया जाता है और ये कंपनी GPU का लाइसेंस देती है अलग अलग कंपनी को । GPU को उनके processor के साथ उपयोग करने लिए । दोस्तों  आपने सुना होगा की Mediatek processor के साथ Mali का GPU मिलता है और samsung के मोबाइल phones में । इनकी भी Range होती है अलग अलग Model के साथ यदि आपके फ़ोन में सिर्फ GPU के अच्छे होने से कार्य होता है यदि साथ में अच्छा processor नहीं है तो GPU भी अच्छी तरीके से कार्य नहीं होता यदि साथ में  नहीं है तो GPU भी अच्छे  तरीके से कार्य नहीं करेगा । 
PowerVR GPU दोस्तों आपको ज्यादातर एप्पल को मोबाइल फ़ोन में मिलता है।  Adreno GPU Qualcomm कमपनी बनाती है और ये कंपनी किसी और के साथ नहीं शेयर करती है। ये अपने प्रोसेसर के साथ ही GPU देती है।

ये कमपनी अपना GPU खुद बना के नहीं देती है , ये कंपनिया खाली अपना Architecture शेयर करती है और बाकि GPU बनाने का काम प्रोसेसर कंपनी बनाती है आपने शायद सुना होगा मिड रेंज मोबाइल फ़ोन्स में Mali GPU अच्छा होता है। क्योंकि Mediatek mid range मोबाइल फ़ोन्स में भी थोड़ा अच्छा GPU का यूज़ करता है।

 मोबाइल फ़ोन्स के फीचर्स में स्क्रीन Resolution कभी कभी 720p या 1080p दिया होता है। उसका मतलब होता है कि आपका GPU इतना ही स्क्रीन Resolution के लिए Compatible है। या कभी कभी Full HD भी दिया होता है।आपके मोबाइल फ़ोन में Full HD डिस्प्ले है और आप कोई भी एक Full HD मूवी देख रहे है तो वो टाइम आपके GPU यूसेज 100% होता है

GPU अच्छा हो बहुत अच्छी बात है लेकिन कभी कभी आपकी एप्लीकेशन अगर उस GPU के साथ compatible नही हो तो शायद आप Lag महसूस करते है लेकिन आजकल सभी developer सारे GPU के Compatible application बनाते है जिससे आपको कोई comaptibility के सम्बंधित कोई परेशानी ना आये । 
उम्मीद करता है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा GPU क्या है इसका कार्य है । 

जरूर पढ़े :-





अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?