What is Oxygen O.S in Android phone of One plus in hindi ?

What is Oxygen O.S in hindi? 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की Oxygen O.S क्या है और इसका एंड्राइड में क्या इस्तेमाल है । दोस्तों जैसा की आप सब को पता है की आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है । अगर हम टेक्नोलॉजी की बात करते है तो ऐसे में हमारे पास हर समय मोबाइल रहता है जिससे की हम बातचीत , अन्य  कार्य करते है । मगर आप सभी को पता होगा की मोबाइल में एक ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जिसके द्वारा फ़ोन चलता है । यदि इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं हो तो फ़ोन किसी कार्य का नहीं होता है । इसी प्रकार से ऑक्सीजन भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो की One Plus मोबाइल में इस्तेमाल किया जाता है । अब में आपको निचे बताऊंगा की Oxygen O.S क्या है और इससे कहा बनाया गया है । 

 Oxygen OS क्या है ? 

Oxygen OS customized version है एंड्राइड का जिसको Chinese स्मार्टफोन ने One Plus मोबाइल के लिए बनाया गया है । Oxygen OS को विदेशी बाजार के लिए विकसित किया गया था । Oxygen OS के दूसरे version में विशेष रूप से Hydrogen OS नाम चीनी  होम बाजार के लिए बनाया गया था । इसको 3 सितम्बर 2016 को प्रकाशित किया गया है । XDA developers ने बताया की OnePlus को सक्रिय रूप से दोनों मंच (Hydrogen OS और Oxygen OS) को operating system में एकजुट करती है । ऑक्सिजन को आगामी OnePlus Two के लिए डिफ़ॉल्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पर सेट किया गया है, लेकिन यह अपने पूर्ववर्ती को भी इंस्टॉल किया जा सकता है। 

OnePlus अपने OnePlus 2 स्मार्टफोन पर Oxygen OS के लिए पहला अपडेट लेकर आया है। यह रिलीज किया गया नया 2.0.1 वर्जन OTA को अपडेट करेगा और नये UI पर कुछ बग्स को फिक्स करेगा।
सबसे पहले और महत्वपूर्ण बात यह है कि यह अपडेट सिक्योरिटी में सेंध लगाने वाले Stagefright को फिक्स करेगा जो आजकल एंड्रायड यूजर्स के लिए मुसीबत बनी हुई है। इसके अलावा यह नया अपडेट बैटरी के परफार्मेंस को भी बेहतर बनाएगा और गूगल फोटोज इंटीग्रेशन में भी बग्स को फिक्स करेगा। आपको यहां चेंजलॉग की भी छोटी सी लिस्ट मिल सकती है।OnePlus 2 में एड्रीनो 430 GPU और 4GB के रैम के साथ 1.8GHz 64-bit ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रगन 810 डाला गया है। यह 401ppi के साथ 5.5 इंच के फुल HD (1920x1080p) डिस्प्ले, लेजर ऑटो फोकस के साथ 13MP f/2.0 का रियर व 5MP के फ्रंट कैमरे से लैस है। एंड्रायड 5.1 पर Oxygen OS के साथ आने वाले इस फोन में 3000mAh की बैटरी, 64GB इंटरनल स्टोरेज है। इसकी कीमत 24,999 रुपये रखी गयी है।

Features of Oxygen OS :-

Oxygen OS की मुख्यता तीन विशेषताएं है
 
1. Gestures इशारो के द्वारा हम oneplus मोबाइल में कार्य कर सकते है जैसे की जब हम मोबाइल की स्क्रीन को लॉक कर देते है तो हम अन्य एंड्राइड मोबाइल में कैमरा खोलने के लिए हमे लॉक को खोलना पड़ता है लेकिन one Plus मोबाइल में Oxygen O.S के द्वारा हम स्क्रीन लॉक होने पर भी हम एप्लीकेशन को तुरंत खोल सकते है लॉक स्क्रीन में "O" बनाने से हम Camera चालु कर सकते है और "V" बनाने से हम Flashlight को चालु कर सकते है ।  यह सब Oxygen OS के द्वारा oneplus मोबाइल में हम कर सकते है । 

2. Speed :- Oxygen OS ऑपरेटिंग सिस्टम के कारण एंड्राइड फ़ोन की गति तेज हो जाती है । जिससे की यदि हमे कोई एप्लीकेशन खोलनी होती है वो एप्लीकेशन तुरंत खुल जाती है । 

3. Setting :-सेटिंग को तुरंत Configure किया जा सकता है, और Notification Dropdown menu में पाए जाते हैं। इससे पुराने सेटिंग को पुन: व्यवस्थित करने की अनुमति मिलती है जिससे की उन्हें नए इंटरफेस के चारों ओर खींचे जा सके।

उम्मीद करते है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा की Oxygen O.S क्या है और एंड्राइड फ़ोन में इसके क्या फ्यादे है । यदि आपको कोई संदेह है तो आप कमेंटबॉक्स में कमेंट करके अपने संदेह दूर कर सकते है ।

अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?