What is PAN CARD and What is the importance , characterstics of PAN CARD ?

What is PAN CARD in hindi ?

What is PAN CARD ?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की Pan Card क्या होता है और इसका उपयोग कैसे, कहा किया जाता है ( What is PAN CARD ) । दोस्तों Pan Card एक ऐसा दस्तावेज है जो की हर एक क्षेत्र में एक Identity card के रूप में प्रस्तुत किया जाता है । हम में से अधिकांश लोगों के पास पैन कार्ड है। जिनके पास ये कार्ड नहीं है अमूमन उन लोगों को किसी ब्रोकर के जरिये या निजी बैंकों द्वारा इसे बनवाते हुए बड़ी आसानी से देखा जा सकता है।लेकिन अगर लोगों से पूछा जाये कि आखिर पैन कार्ड होता क्या है? इसके फायदे क्या क्या हैं? तो इसकी जानकारी अच्छे अच्छों को नहीं होती है |

What is PAN CARD  :

Pan-card एक विशिष्ठ पहचान कार्ड है । जिससे स्थायी खाता संख्या (Permanent A/C) नंबर कहा जाता है जो की किसी भी तरह के आर्थिक लेन देन में बहुत जरुरी है । पैन कार्ड में एक Alphanumeric 10 अंको की संख्या होती है जो की आयकर विभाग द्वारा निर्धारित की जाती है । यह प्रक्रिया केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अन्तर्गत आती है । पैन कार्ड एक जरुरी कार्ड है जिसके बारे में कई व्यक्तियों को अभी तक पूर्ण जानकारी नहीं है ।
1 जनवरी 2005 से किसी भी चालान के साथ पैन कार्ड नंबर का होण जरुरी बताया गया है ,इसके साथ ही किसी भी वित्तीय दस्तावेजो या लेन देन के साथ पैन कार्ड की जानकारी डालना भी अतिआवश्यक है । पैन कार्ड किसी भी बैंक में खाता खोलने,रकम निकलने या जमा करने या किसी भी तरह के वित्तीय लेन देन के लिए एक महत्वपूर्ण ID CARD है । यह विशिस्ट,राष्ट्रीय और स्थायी होता है और शहर या राज्य के बदलना पर इसमें कोई परिवर्तन नहीं होता है । ( What is PAN CARD )
Pan-card का पूरा नाम/अर्थ permanent account number होता है| यह दस्तावेज भारत के आय कर विभाग (income tax department) के द्वारा जारी किया जाता है| pan-card बनवाने के लिये आवेदक (applicant) को form no॰ 49A भरना पड़ता है| pan-card के लिये आवेदन फीस 93+14.50 = 107.50 रूपये के आसपास होती है, अलग अलग payment gateway के मामूली charges 5 से 10 INR (rupee) अलग से लगेंगे।
Note – भारत सरकार के द्वारा तय किये हुए आय कर मानक / income tax stages के मुताबिक tax भुगतान के लिये pan-card बनवाना आवश्यक है, (व्यक्ति, कंपनी, HUF, मंडल, etc… के लिये)|

PAN CARD के नंबर का क्या मतलब है ?

इसमें 10 अंको का alpha-numeric संख्या होती है।जिसमे प्रतिएक अंक का एक मतलब होता है और आयकर अधिनियम 139 A के तहत पैन कार्ड जारी किये जाते है ।
a. पैन कार्ड में मिले विसिष्ट समान संख्या में शुरुवात के अक्षर alphabet, अगले 4 अक्षर number, और आख़री अक्षर alphabet होता है ।
b. 4 alphabet नियमानुसार नियम के हिसाब से तय किया जाता है ।
c. कंपनी के लिए , व्यक्ति के लिए , हिन्दू अविभाजित परिवार के लिए (HUF)  A ,फॉर्म के लिए F ,व्यक्तियों के संघ (AOP) के लिए A , ट्रस्ट के लिए T ,व्यक्तियों के शरीर के लिए B , स्थानीय  प्राधिकरण के लिए L , कृतिम न्यायिक व्यक्ति के लिए J ,सरकार के लिए G |
d. पांचवा alphabet किसी भी व्यक्ति के आखरी नाम, किसी कंपनी या संगठन के नाम का पहला अक्षर होता है
e. आखरी 5 अंक एक जांच नंबर होता है , यह सुरक्षा के लिए होता है ।
f. पैन कार्ड में निहित एक तारिक होती है जो की पैन कार्ड को जिस दिन जारी किया गया है वो दिखती है ।

फ्यादे Pan Card के :-

1.पैन कार्ड कर दाताओ के लिए लाभकारी परिचय पत्र है।
2.पैन कार्ड कर संबंधी परेशानियों से बचाता है ।
3.पैन कार्ड को identity proof के तोर पर भारत में कही भी किसी भी जगह लगाया जा सकता है ।
4.पैन कार्ड को सैलरी अकाउंट से जोड़ना लाभकारी होता है ।
5.पैन कार्ड हर तरह की Job,Part Time,Full Time में काम आता है ।

Importance of Pan Card :-

1.संम्पत्ति खरीदने या बेचने के लिए ।
2.वाहन खरीदने या बेचने के लिए ।
3.50,000 से अधिक की राशि के लेन देन के लिए ।
4.Telephone के नए connection के लिए ।
आजकल के समय में बढ़ते हुए व्यपार को देखते हुए पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण ID है । यह व्यक्ति की आय की details देने जैसे उसके नियमित कर के भुगतान होने की एक ID होती है ।

Pan Card किसके पास होने चाहिए ?

1. सभी मौजूदा मूल्यांकित व्यक्ति या करदाता या व्यक्ति जिन्हें आयकर रेटूर्न प्रस्तुत करने की आवस्यकता हो, दुसरो की ओरे से भी, को पैन कार्ड प्राप्त करना चाहिए ।
2. कोई भी व्यक्ति, जहाँ पैन कार्ड अनिवार्य हो उनको पैन कार्ड प्राप्त करना होगा ।
3. मूल्यांकन अधिकारी या तो स्वयम या विशेष अनुरोध या किसी व्यक्ति को पैन कार्ड आवंटित कर सकते है ।
4. लोग यह मानते है की जब कोई Income Tax के दायरे में आएंगे तभी पैन कार्ड बनवा सकेंगे । लेकिन यह मानना बिलकुल गलत है पैन कार्ड आप कभी भी बना सकते है ।
5. गृहिणयों को भी पैन कार्ड रखना चाहिए, कभी भी अगर वो अचानक कोई बिज़नेस शुरू करना चाहे तो पैन कार्ड का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा ।
उम्मीद करते है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा What is PAN CARD और इसका उपयोग आप कैसे कर सकते है ।
जरूर पढ़े :-

1. What Is PAN CARD ? How to Make Pan Card Online in India ?

अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?