What is proxy server and how to use proxy server in Internet in hindi?

What is proxy server in hindi and How to use it? 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की proxy server क्या है ( What is Proxy Server in hindi ) और इसका इस्तेमाल हम कैसे करते है  । सबसे पहले हमे Proxy Word का मतलब समझना होगा । Proxy word का मतलब है किसी दूसरे को Represent करना या फिर किसी की अनुपस्तिथी में कार्य करना या दूसरे सब्दो में कहे किसी के साथ Indirect तरीके में डील करना या किसी से बात करना या Indirect Request भेजना या किसी को indirect service provide करना है। 
 

 

What is Proxy Server in hindi  ?

                                               define in details What is Proxy Server in hindi
Proxy server भी एक ऐसा server हो सकता है ,या Computer System हो सकता है या उस Computer system के ऊपर चलने वाली एप्लीकेशन हो सकती है जो की Client के लिए माध्यम के लिए कार्य करती है और Clients की Request के माध्यम के द्वारा Server तक जाती है । और server भी इसी माध्यम के द्वारा client तक request को पहुचाता है यानी की ये के तरीका है जिसके द्वारा Client Indirect तरीके से किसी service को request करते है और Server भी उस service को Indirect तरीके से Proxy server के द्वारा reply करते है या Service  । Proxy server का इस्तेमाल हम कंपनी के अंदर Internet Sharing के लिए करते है ।( What is Proxy Server in hindi )
 

उदहारण :-

जैसे की हमारे कंप्यूटर से बहुत सारे नेटवर्क है और वो इन्टरनेट पर रखे हुए किसी Server या Service को access करना चाहते है तो सारे Computer Service को Directly भी Access कर सकते है लेकिन अगर हमारे Environment में Proxy server install करते है या बनाते है ,तो वे सारे Computer पहले Proxy server को अपनी Network service भेजते है और उसके बाद Proxy Server हमारे सारे Computer की request को Main Internet Server के पास भेजता है यानी की इस मामले में जो भी  Communication,Service Request हो रही है वो सब Indirect तरीके से हो रही है और हमारा Proxy Server एक माध्यम की तरह या Agent की तरह कार्य कर रहा है और Client की अनुपस्तिथि में server को Request कर रहा है Client Proxy server को इस्तेमाल करके बहुत तरह की request भेज सकता है ।
 
a. Client connection की request कर सकते है ताकि किसी और server के साथ Connection बनाया जा सके । 
b. Client File service की request कर सकते है की File को access करने के लिए किसी तरीके से DNS चले । 
c. अगर Request  Proxy server के द्वारा गयी  Reply भी Proxy server के द्वारा ही होता है। 
 
यदि हम किसी Service को Directly इस्तेमाल कर सकते है तो हम Proxy server का इस्तेमाल क्यों करे ।  
 

 

Requirement for Proxy Server :-

a. Two Lan Card in Server.
b. Internet Router. 
c. Proxy Server Software. 
 

USES OF PROXY SERVER AND ITS BENEFITS :-

 
 
                                                  What is Proxy Server in hindi and benefits of it

1. CACHING 

 
Proxy Server Caching के लिए इस्तेमाल होता है यानी की वो information को चाहे वो Web ,किसी और Services से सम्बंधित हो । उसे access करने के बाद उसे locally save कर लेते है और अगली बार Client की request पर वो अपने Cache में से ही उस information को ढूंढ कर उसे reply कर देता है । ये information उसके Cache में होनी चाहिए । ( What is Proxy Server in hindi )
 
 
                                                 What is Proxy Server in hindi  benefits
                   

2. AUDITING OR LOGGING

 
इसका दूसरा इस्तेमाल Auditing or Logging के लिए हो सकता है । इसके मदद से हम ये जान सकते है की Organisation के अंदर आपके Employees क्या इस्तेमाल कर रहे है या फिर उन्होंने किस Service को कितने समय तक और कब कब इस्तेमाल किया ।
 
 
                                                    What is Proxy Server in hindi

3.SECURITY 

 
Proxy server का इस्तेमाल करते हुए हमारे Data को Hack ,या फिर हमारे network को तोड़े जाने की संभवानाएं काफी काम हो जाती है । Proxy server को इस्तेमाल करते हुए हमारे Client internet से छुपे हुए रहते है यानी की वो Proxy server के पीछे होते है जो भी Web पर request  जाती है वो proxy server के द्वारा जाती है । इन्टरनेट पर जो हैकर है वो ये नहीं जान पाते है की Request हमारे environment के Client से आयी है क्योंकि उनको तो ये Request Proxy server के द्वारा भेजी हुयी दिखती है और इसके द्वारा हमारे कंप्यूटर ,Laptop ,P.C आदि अत्यधिक सुरक्षित हो जाते है । 
 
  
                                                 What is Proxy Server in hindi

4.ACCESS CONTROL 

 
Proxy server के द्वारा आप यह काबू कर सकते है की आपके Clients internet पर क्या इस्तेमाल करेंगे । इसके द्वारा हम यह Control कर सकते है । आपके User Internet पर क्या Access करेंगे या वो कौन कौन से Website है जिन्हें वो Access करेंगे और वो कौन कौन सी website है जिन्हें वो Internet पर access नहीं कर सकते है । इतना ही नहीं आप ये भी प्रतिबन्ध लगा सकते है की वो इन website को कितने समय के लिए इस्तेमाल कर सकते है ।    
 
 
                                                   access enchancement by proxy server

5.ACCESS ENHANCEMENT

 
आजकल Proxy server बहुत मसहूर हो रहे है सिर्फ ACCESS ENHANCEMENT के कारण ही जो की Access Control का बिलकुल उल्टा है । आप Proxy server का इस्तेमाल करके Unrestricted Website को भी चला सकते है । जीने की आपके network ने block करा है । अगर आपने अपने environment में Security Deploy की है तो उसे Bypass करते हुए भी internet पर रखे हुए Proxy server को इस्तेमाल करके जिन Website के Access को आपने काबू किया है या प्रतिबन्ध लगाया है उन Website को भी Access किया जा सकता है । 
 
उम्मीद करते है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा की ( What is Proxy Server in hindi )
और हमने निचे कुछ लिंक दिए जिनमे आप जरूर पढ़े । 

 LINKS RELATED TO INTERNET TIPS AND TRICKS :-

 
 
 
 
 
अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?