What is Virus in hindi ?

What is Computer Virus in Detail ?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको  बताएंगे की Computer Virus क्या होते है और  कितने प्रकार के होते है । दोस्तों आप सभी कंप्यूटर का उपयोग करते होंगे मगर आपको पता है की कभी कभी आपका कंप्यूटर धीमा चलता है और कभी कभी Start होने में अधिक समय लगता है, फिर आपकी कोई फाइल delete हो जाती है ।ये सब Virus की वजह से होता है अब हम आपको निचे बताएंगे की Virus क्या होते है ।

What is Virus in Hindi 

1971 में सबसे पहले Virus आया जिसे Creeper Virus कहा गया । यह एक प्रकार का कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसको आपके कंप्यूटर के Data को मिटाने के लिए या हानि पहुचाने के लिए बनाया जाता है । Virus आपके कंप्यूटर को किस प्रकार ख़राब कर सकता है जिसे ठीक करना आपके बस में नहीं होता है । कंप्यूटर कार्य सॉफ्टवेयर प्रोग्राम से करता है बिना किसी प्रोग्राम के कंप्यूटर कार्य नहीं कर सकता है । सॉफ्टवेयर प्रोग्राम कंप्यूटर को कार्य करने के लिए बनाये जाते है। Virus भी एक छोटा प्रोग्राम है । यह Virus natural नहीं है । यह स्वयं नहीं बनते है ताकि वो दूसरे कंप्यूटर को ख़राब कर सके । इसे Programmers जान भुझ कर बनाते है जिससे की वो कंप्यूटर के प्रोग्राम के द्वारा दुसरो के कंप्यूटर को ख़राब कर सके है । 

Working of Virus :-

Virus कंप्यूटर पर नेटवर्क,इन्टरनेट और अन्य माध्यम से पहुचता है । जब कभी Virus Code Exe का होता है ।वो Disk पर Store किसी executable फाइल को चुन लेता है और उसके अंत में .exe जोड़ देता है । जब virus द्वारा चुनने प्रोग्राम को चलाया जाता है वो Virus भी loaded हो जाता है । 

Virus कंप्यूटर को इस प्रकार प्रभावित करता है । 

a. कंप्यूटर की मुख्या जानकरी को ख़राब कर देता है । 
b.Directory में बदलाव करता है । 
c.कंप्यूटर की speed काम करता है । 
d.Keyboard की Keys का आकर बदल देता है । 
e.प्रोग्राम का data बदल देता है । 
f.File को execute होने से रोकता है । 
g.Screen में बेफिजूल की खबरे दिखाता है । 
h.File का Size बदल देता है । 

What is Malware? Malware क्या है । 

Malware का पूरा नाम Malicious Software है यह एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो कंप्यूटर को हानि पहुचाता है । इसका तात्पर्य है ख़राब सॉफ्टवेर जो की बिलकुल भी ठीक नहीं है यदि यह system में आ जाते है तो ये System को पूरी तरह से ख़राब कर सकते है । Malware भी virus का नाम है  जो आपके system के data को धीरे धीरे ख़तम करने लगता है । Malware हमारे system  में इन्टरनेट से आते है क्योंकि इन्टरनेट से जानकारी हासिल करते समय हम किसी Malicious Site पर चले गए या कही से pirated software ,games,movies डाउनलोड कर लेते है तो Malware online हमारे कंप्यूटर में आ जाते है ।

Malware तीन प्रकार के होते है । Virus,Worms, Trojan Horse ये तीनो अलग है और तीनो का कार्य भी अलग अलग है और तीनो अलग अलग तरीके से कंप्यूटर को ख़राब करते है ।

सबसे पहले हम बात करते है Worms की Worms एक virus की तरह होते है लेकिन ये अपने आप की संख्या को multiply कर लेते है अर्थात अपने आप को ज्यादा से ज्यादा फैलाने की कोशिश करते है यदि आपके system में Worms आ गया है तो वो अलग अलग File की बहुत सारे Copies बनाना शुरू कर देते है । जिसकी वजह से system धीमा हो जाता है और यदि उसी File को हम Copies कर दूसरे कंप्यूटर के साथ Share करते है तो Worms वहाँ भी जाकर Files की बहुत सारी Copies बनाकर उस कंप्यूटर को भी Slow कर देता है ।

b. Virus:- Virus आपके कंप्यूटर की File और Software को corrupt कर सकता है । उदाहरण आपके कंप्यूटर में एक M.S word का document है यदि उसमे Virus आ जाता है तो वो आपके M.S Word के document के Data को मिटा देगा  या फिर उस Document को Corrupt कर देगा । जिससे की Virus की वजह से आपको उस Document से कोई जानकारी नहीं मिल पायेगी और Virus कभी कभी Word Processing software को पूरी तरह से Corrupt कर सकती है और आप उस Corrupt File का उपयोग करते है या Share करते है तो ये Virus दूसरे  कंप्यूटर में जाकर उसके System को ख़राब कर देता है ।

c. Trojan Horse :-यह एक खतरनाक Malware है ये Malware आपके कंप्यूटर में पहचान छूपा के आते है । जैसे मान लीजिये आप इन्टरनेट  का उपयोग कर रहे है कर रहे है तो आपने  किसी Website पर Visit किया। और आपने वहाँ पर किसी Advertisement दिखाई देता है और आप उस में क्लिक कर देते है । तो Trojan Horse Malware आपके कंप्यूटर में उसके ज़रिये ही आ जाएगा और आपको इसकी खबर भी नहीं होगी और आपका System पूरी तरह से ख़राब कर देगा । यह बहुत सारे सॉफ्टवेयर के रूप में इन्टरनेट पर मौजूद रहते है । यदि यह आपके कंप्यूटर में आ जाते है तो ये आपके Computer को slow करना शुरू कर देते है । उसके साथ ही वो एक दरवाज़ा खोल देते है जिससे और Virus और Worms आपके कंप्यूटर में आ जाए ।

Types of Virus 

Memory Resident Virus :-ये virus RAM में Store  रहते है । और RAM memory को प्रभावित करते है । जिससे सिस्टम खुलते ही बंद हो जाता है । 

Network Virus :- ये Virus Local Area Network में फैल जाता है और Network को Slow कर देता है । ये इन्टरनेट के माध्यम से भी फैल जाता है । 

Boot Sector Virus :- इस प्रकार के Virus Floppy Disk और HardDisk में Boot Sector में जमा होते है । जब कंप्यूटर को शुरू करते है तब यह operating sytem को load होने में बाँधा डालते है । और यदि किसी तरह Operating system कार्य करने लगता है तब यह Computer के दूसरे प्रोग्राम को बांधित करने लगते है । 

Partition table virus :- यह Harddisk के Division Table को नुकशान पहुचाते है । इनसे कंप्यूटर के Data को कोई डर नहीं  । यह Hard Disk के MasterBoot Record को प्रभावित करता है । 

File Virus :- यह Virus कंप्यूटर की Files को नुकशान पहुचाता है यह .exe file को नुकशान पहुचाता है । इन्हें File Virus कहा जाता है ।

Stealth virus :- अपने नाम के अनुसार कंप्यूटर में User से अपनी पहचान छुपाने का हर संभव प्रयास करते है । 

Macro Virus :- यह विशेष प्रकार की File जैसे Document,Spreadsheet आदि को क्षतिग्रस्त करने के लिए होते है । ये Virus केवल Microsoft office की file को नुकशान पहुचाते है । 

उम्मीद करते है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा की Virus क्या होते है और ये कितने प्रकार के होते है ।

जरूर पढ़े :-






अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?