What is VPN and benefits,disadvantages of using VPN in internet in detail in hindi?

What is VPN and benefits,disadvantage of using V.P.N ?(in Hindi)

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की VPN क्या होता है और इसका इस्तेमाल हम कैसे करते है । आजकल के समय में smartphone ,android फ़ोन आदि चीज़ों का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है जिसका इस्तेमाल हम अपने कार्य के लिए  जैसे online shopping,movies ,music ,online  transaction आदि और दूसरी वेबसाइट में Sign in करके अपनी Personal Details लिखते है और You Tube पर विडियो देखते है । लेकिन किसी website में अपनी Peronal Details देना सही नहीं है क्योंकि website में भूरे लोग होते है जैसे की Hackers जो की हमारी Personal Details को चुरा कर हमे Blackmail कर सकते है । Hackers तो इसी फिराक में रहते है की वो किसी व्यक्ति की जानकारी चुरा सके और उसके बदले धन मांग पाए लेकिन धीरे धीरे वक़्त के साथ इन्टरनेट में  इन्टरनेट की सुरक्षा के लिए उसमे बदलाव किये जा रहे है । अब हमे इन्टरनेट में ऑनलाइन कार्य करते समय अपनी Personal Details ,Shopping जैसे धोखाधड़ी होने से बच सकते है V.P.N का इस्तेमाल करके अब हम आपको बताएंगे की V.P.N किसे कहते है और इसका इस्तेमाल क्या होता है । 


What is V.P.N ? V.P.N क्या है 

V.P.N का पूरा नाम है Virtual Private network यह एक नेटवर्क की तकनीक है जो की Public Network (Internet ,Private Network) जैसे की Wifi Network को सुरक्षित बनाता है । V.P.N एक ऐसा नेटवर्क है जिसमे आप अपने private network को public network को इस्तेमाल करते हुए आपस में जोड़ सकते है । V.P.N एक अत्यधिक प्रभावशाली मार्ग है अपने नेटवर्क की सुरक्षा ,Personal data, Hackers से बचने के लिए,  इसका इस्तेमाल ज्यादातर online कार्य काने वाले व्यपारी,संस्था, सरकारी शाखा ,शैक्षिक संस्थान  आदि  लोग करते है । क्योंकि अपने महत्वपूर्ण जानकारी को अनजान उपयोगकर्ता से बचाकर रख सके । V.P.N सभी प्रकार की जानकारी को सुरक्षित  रखता है मतलब जो जानकारी जरुरी हो या जो जानकारी जरुरी ना हो । जो लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल Browsing करने के लिए करते है वो भी V.P.N का इस्तेमाल करके अपने डाटा ,कंप्यूटर की जानकारी को सुरक्षित रख सकते है ।



Work of V.P.N (V.P.N का कार्य)

V.P.N का कार्य होता है इन्टरनेट के कनेक्शन को सुरक्षित और Encrypted बनाना और कोई प्रतिबन्ध को बच कर निकल जाना । उदाहरण :- जैसे की आपके किसी Website पर प्रतिबन्ध लगाया गया है । और आप उस वेबसाइट को चलना चाहते है । जैसे की आप उसका Address bar में लिखेंगे तो आपके Government को पता चल जाएगा की आप प्रतिबन्ध वाली वेबसाइट को चलाने का कार्य  और हमारा Internet Connection रुक जाएगा और एक Error Message दिखाई देगा । और यदि इस website को हमे connect करना है तो हम V.P.N के द्वारा कर सकते है । V.P.N जो होगा वो वास्तिविक में Remote located में connect करना है और इसके बाद V.P.N के द्वारा आप प्रतिबन्ध वाली वेबसाइट को भी चला सकते है । 


Types of V.P.N ? V.P.N कितने प्रकार के होते है !



1. Access V.P.N 
Remote User,Sale User,Manager जो हमेशा घुमते रहते है एक जगह से दूसरी जगह उन User के लिए जब आप V.P.N Connection बनाते है अपने ऑफिस के साथ उन Connection को हम Access V.P.N कहते है ।



2. Extranet
अगर आपका ऑफिस या आपका कोई Bussiness Partner,Supplier आपस में Communication करते है V.P.N के द्वारा तो उस तरह के V.P.N connection को Extranet V.P.N कहते है ।



3. Intranet V.P.N 
जब हमारे ही ऑफिस आपस में जुड़े होते है तो हम उन्हें Intranet V.P.N कहते है । 


Requirement of V.P.N :-


a. Internet Connection
b. Public IPaddress   

c. Two LAN  Card

Public Network में एक जगह से दूसरी जगह तक Data को सुरक्षित भेजने के लिए VPP कुछ Protocol का इस्तेमाल करता है । 


a. IP security (IPsec). 
b. Secure Socket Layer (SSL) and Transport Layer Security (TSL). 

c. Point to Point Protocol (PPTP).  

d. Layer 2 tunnelling protocol . 




Benefits of using V.P.N :-

लोगो की ऑनलाइन सुरक्षा के लिए विशेषकर नेटवर्क पर encrypted data भेजने की आवश्यक्ता के कारण V.P.N तकनीक विकसित हो गयी है । 

a. Enhanced Security :- जब हम इन्टरनेट से Connect होते है V.P.N के द्वारा हमारा Data (जानकारी) सुरक्षित और Encrypted रहते है । V.P.N के उपयोग से ही हम हैकर की नज़रो में नहीं आ पाते है ।

b. RemoteControl :- ऑफिस ,कंपनी के मामले में V.P.N के होने से अत्यधिक फयादा है जिससे की इसकी सहायता से आप (Data) जानकारी घर से, या अन्य जगह से दूर तक पंहुचाया जा सकता है। 

c. Share File :- V.P.N सेवा का उपयोग किया जा सकता है यदि आपके पास एक समूह है जिसे लंबी अवधि के लिए फाइल सांझा (बाटना) करने की आवश्यकता होती है । 

d. Online Anonynity :-  V.P.N के माध्यम से आप पूरी निनवित में Web Browse कर सकते है । IPsoftware या Web proxies को छुपने के मुकाबले , V.P.N सेवा का फयाद यह है की आपको पूरी तरह से अनन्यता में दोनों Web application और Website तक पहुचने की अनुमति देता है । 

e. Unblock Website & Bypass filter :-V.P.N अवरुद्ध वेबसाइटो तक पहुचने या Internet Filter को छोड़कर श्रेष्ठ है यही कारण है की ऐसे देशो में जहा V.P.N सेवाओ का उपयोग किया जाता है वहाँ Internet Cencership लागु होती है । 

f. Change IPaddress :- अगर आपको किसी दूसरे देश की IPaddress की आवश्यकता है तो V.P.N हमे IPaddress दिला सकता है । 

g. Better Performance :- V.P.N समाधान कार्यानिवत होने के कारण Bandwidth और नेटवर्क की योग्यता को बढाया जा सकता है ।  

Disadvantages of using V.P.N :-

1. यह पूरी तरह से Bandwidth पर टिका रहता है  User की performance पर फर्क पड़ता है । 

2. कुछ वेबसाइट V.P.N से नहीं खुलती है ।

3. V.P.N के कारण Speed भी हमे धीमे देखने को मिलती है । जिससे डौनलोडिंग की जो Quality होती है वो बिलकुल Poor हो जाती है ।




Can someone Track me While using V.P.N:-

(क्या कोई हमे track कर सकता है V.P.N का इस्तेमाल करते समय )

`हां आप Track हो सकते है । V.P.N का इस्तेमाल करते वक़्त बस इन V.P.N प्रदाताओं में से किसी एक को सर्फ करने के लिए तैयार होने पर पूरी तरहं से स्थापित करे और हम आपको आस्वाशन देते है की आपके स्थानीय ISP (Internet Service Provider ) द्वारा प्रदान  असली IP address किसी तीसरे पक्ष द्वारा नहीं खोज जा सकता है । भले ही किसी Browser में Default रूप से कोई भी WebRTC स्थापित हो । 

1. Express V.P.N     
Express V.P.N शिर्ष प्रमुख V.P.N सेवा है ।जिस्मे एक अदभूत तेज रफ़्तार V.P.N connection गुमनाम ,Torrenting के लिए सर्वश्रेष्ठ है । 

2. Nord V.P.N 
Nord V.P.N एक अछि Pananama based V.P.N service है और गुमनाम रूप से Torrents डाउनलोड करने के लिए बेनामी है । 

3. Ivacy V.P.N
Ivacy V.P.N एक व्यापक V.P.N है जो सुरक्षित है और तेज गति Internet Connection प्रदान करता है । 

4. Vypr V.P.N

5. V.P.N.ac

6. Hide.ac

7. Private Internet Access(PIA)


उम्मीद करते है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा की VPN क्या है  इसका इस्तेमाल आप ऐसे     कर सकते है । यदि आपको कोई संदेह है तो आप कमेंटबॉक्स में कमेंट करके अपने संदेह दूर कर सकते है ।


अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?