How to make aadhar card for newly born baby online ?

Make Aadhar card for newly born baby ?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आप किस तरह अपने नवजात बच्चे का आधार कार्ड कैसे बना सकते है यानी कि । आजकल के समय में आधार कार्ड एक अतिआवश्यक दस्तावेज है क्योंकि सरकार आधार कार्ड को अलग अलग क्षेत्रो में इसका उपयोग कर रहे है । और हर एक व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरुरी है । यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप तुरंत आधार कार्ड बना ले । 
 
और यदि आपको पता नहीं है की आप आधार कार्ड कहा से बना सकते है तो हमने निचे एक लिंक दिया है जिसमे की आपको बताया जाएगा की आप अपने शहर में आधार कार्ड किस जगह बना सकते है । 
 
और कभो कभी ऐसा होता है की आपका आधार कार्ड खो जाता है और आपके पास सिर्फ आधार कार्ड नंबर होता है तो आप तब भी अपना आधार कार्ड दुबारा निकाल सकते है । 

 Information About Aadhar Card :-

वैसे तो आजकल के समय में आधार कार्ड हर एक व्यक्ति के पास होता है । और नए जन्म बच्चों के लिए आधार कार्ड के नामांकन के साथ जन्म लेने के लिए एक विशेष आधार नामांकन सॉफ्टवेयर बनाया गया है। इसका अर्थ है कि जैसे ही बच्चा पैदा हो जाता है, अब उनका आधार संख्या होगा। हैदराबाद में UIDAI टीम ने आधार कार्ड के लिए बच्चों के नामांकन के साथ-साथ गुंटूर सरकार के जनरल अस्पताल UIDAI में सॉफ्टवेयर का परीक्षण करने के लिए अस्पताल का दौरा किया था। UIDAI ने आधार कार्ड के लिए पांच नए जन्मजात शिशुओं को दाखिला लिया और उन्हें आधार कार्ड के साथ एक ही समय में प्रदान किया गया था।
 
नवजात शिशुओं के नामांकन के लिए उन्हें जन्म तिथि, लिंग, और माता-पिता जैसी आंकड़ों की आवश्यकता होती है, आधार कार्ड के नामांकन के साथ पंजीकृत होते हैं। नामांकन UIDAI नंबर नामांकन के बाद जनरेट के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। बाद में जन्म प्रमाणपत्र जो आपको आपके नवजात शिशु के पास मिलेगा में जन्म पंजीकरण संख्या के साथ यूआईडी नंबर भी होगा। 21 दिन बीतने के बाद और नए जन्म के बच्चे का नामकरण समारोह के बाद आप आधार में बच्चे के नाम को करने के लिए स्थानीय ME सेवा केंद्र में जा सकते हैं। और जब बच्चे 5 साल की उम्र में जाते हैं तो bio-metrics को Iris और thumb impression जैसे कैप्चर किया जाएगा।
 
और यदि आधार कार्ड आने के बाद आधार कार्ड में आपको कोई बदलाव करने होते है जैसे की जन्मतिथि का बदलाव,मोबाइल नंबर बदलना, आदि आसानी से कर सकते है ।

Applying Aadhar card for newly born baby :-

1. आजकल आधार कार्ड अब नवजात शिशु का भी बनाया जा सकता है ।
 
2. 5 साल की उम्र तक बच्चो का Bio-Metrics नहीं लिया जाता है क्योंकि उनकी उंगलियो के निशान बदलते रहते है । इसलिए बच्चो के आधार कार्ड को parents/guardian के आधार कार्ड से लिंक करा दिया जाता है ।
 
3. Bio-metric की प्रक्रिया 5 साल की उम्र के बाद की जाती है ।

4.15 वर्षीय बायोमेट्रिक डेटा प्राप्त करने के बाद अंतिम बार फिर से लिया जाएगा और फिर आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा

5. आधार कार्ड बनाने के दौरान बच्चे की तस्वीर लेनी चाहिए।

Document Required :- (Aadhar card for newly born baby)

आधार कार्ड बनाने के लिए बच्चे और बड़ो के Document एक जैसे होने चाहिए।

1.बच्चे के लिए जन्म प्रमाण की तारीख अनिवार्य है
2. या तो माता-पिता, जिनके पास आधार कार्ड है / जो पहले से ही आधार कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं, उसी के लिए बच्चे को पेश कर सकते हैं। ऐसे माता-पिता / अभिभावक को पहचान का प्रमाण और / या पहचान का प्रमाण भी जमा करना चाहिए।
3. उपरोक्त दस्तावेज के साथ, आधार कार्ड को बनाया नहीं जा सकता है।

जहां माता-पिता और अभिभावक आधार कार्ड के लिए बच्चे के साथ मिलकर आवेदन कर रहे हैं, माता-पिता / अभिभावक पहले पंजीकृत होंगे और एक नामांकन संख्या तैयार की जाएगी, जिसके बाद बच्चे के आधार कार्ड का आंकड़ा लिया जाएगा।

इन पोस्ट को भी जरुर पढ़े :-


2.How to lock/Unlock aadhar biometric data online ?

3.How to download aadhar card using Enrolment number online?

4.How to download AadharCard using aadhar number online?

5.How to Change Address in Aadhar Card Online?

6.How to Change Date of Birth In Aadhar Card Online?

Proof of Identity(POI) ( Aadhar card for newly born baby ):-

1.Passport
2.Voter id card
3.Pan Card
4.Driving License

Proof of Address ( Aadhar card for newly born baby ):-

1.Passport
2.Passport of Spouse
3.Passport of Parent
4.Voter Id Card
5.Driving License
6.Ration Card
7.Bank Statement/Passbook
8.Credit Card Statement(within 3 month)
9.Electricity Bill (within 3 month)
10.Water Bill (within 3 month)
11.Landline Bill (within 3 month)
12.Insurance Policy

Download Form of aadhar card :-

 इस तरह आप अपने नवजात शिशु या 5 साल से काम उम्र के बच्चे का आधार बना सकते है ( Aadhar card for newly born baby )। और यदि आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन लेना चाहते है तो डाउनलोड आधार कार्ड में क्लिक करके पढ़ ले । और यदि आप फॉर्म के द्वारा आधार कार्ड बनाना चाहते है तो आप यहाँ से फॉर्म डाउनलोड कर सकते है ।और आप अपनी language के लिए भी यहाँ से आधार कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

1.आधार कार्ड फॉर्म डाउनलोड (In Hindi )



अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?