What is SSD(solid state drive),advantages and disadvantges,how SSD is used in computer in hindi?

What is SSD and Uses of SSD ?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की SSD क्या है , फ्यादे और नुकशान ,और इसका कंप्यूटर में किस तरह उपयोग किया जाता है (What is SSD and Uses of SSD)। computer और टेक्नोलॉजी की दुनिया में आजकल आपने एक नाम बहुत सुना होगा SSD(Solid State Drive)क्या है और इसके फ्यादे और नुकशान क्या है,और सबसे जरुरी बात इसका कंप्यूटर में इस्तेमाल क्या है?
 
इस पोस्ट में हम आपको SSD की जानकारी को 3 भाग में बाटा गया है जिसमे सबसे पहले हम आपको बताएंगे की SSD क्या है और इसकी Basic Understanding क्या है और दूसरे भाग में हम आपको बताएंगे की SSD की  कंप्यूटर की क्या जरुरत है और तीसरे भाग में हम आपको बताएंगे की SSD के फ्यादे (benefits) क्या है इससे आपको पता चलेगा की जब आप अपने कंप्यूटर में SSD को लगाते है तो आपके कंप्यूटर को क्या फ्यादे (benfits) है । 
 
यदि आपको Hard Disk drive में बारे में जानकारी नहीं है तो इस link में क्लिक करके 
(What is HDD in Hindi)  आपके जानकारी प्राप्त कर सकते है । 

Full Information Regarding What is SSD and Uses of SSD?

What is SSD ? SSD क्या है ?

SSD की Full Form (Solid State Drive) होती है । SSD तकनीक मुख्य रूप से Input / Output (I / O) Hard Disk Drive  (HDD) के साथ Electronic Interface का उपयोग करती है, जो सामान्य replacement में सरल application की अनुमति देती है।
 SATA Express और M2 जैसी नए I /O इंटरफेस को SSD तकनीक की विशिष्ट आवश्यकताओं के समाधान के लिए बनाया गया है।
अधिकांश SSD MLC NAND-based Flash Memory का उपयोग करते हैं, जो कि Non-Volatile Memory का एक प्रकार है जो बिजली के चले जाने पर भी डेटा को बरकरार रखता है। (What is SSD and Uses of SSD)Application को तेजी से पहुंच की आवश्यकता होती है, लेकिन जरूरी नहीं कि बिजली की हानि के बाद डेटा स्थिरता,SSD को Random Access Memory(रैम) से बनाया जा सकता है।ऐसे उपकरण बैटरी के लिए एक integerated बिजली स्रोत के रूप में काम कर सकते हैं ताकि बाहरी Power खो जाने के बाद निश्चित समय के लिए डेटा को बनाए रखा जा सके ।
 ये एक नई तरह की Drive है जिसमे आप अपना  Data Permanent Basis में इक्टठा कर सकते है । जैसे की आप अभी तक अपना Data permanent basis में Store कर सकते है ठीक उसी तरह आप SSD में भी आप अपना Data Permanent Basis में Store कर सकते है ।इसका मतलब यह है की SSD और HDD दोनों ही कंप्यूटर की Secondary memory है । SSD कंप्यूटर और Storage की दुनिया में बहुत बड़ी क्रांति है । ये Hard Drive से बहुत ही बेहतरीन है । इसको Semi-Conductor की मदद  बनाया जाता है । SSD में जो सारा Data Store Flash 6 में इकटठा होता है । और इससे Flash की मदद से बनाया जाता है । 

What is the Use of SSD In a computer ?

SSD एक type की Storage Drive होती है जो की आपके डाटा को Permanent basis पर store करती है । SSD को कंप्यूटर से जोड़ने से कारण computer की Transfer speed अत्यधिक बढ़ जाती है और यदि आप अपने कंप्यूटर में से दूसरे कंप्यूटर को डाटा ट्रांसफर करते है तो वो आप तुरंत कर सकते है ।
SSD को कंप्यूटर में लगाने से आपका Computer बिलकुल भी आवाज़ नहीं करता है क्योंकि SSD के अंदर से कोई Moving part नहीं होता है। यदि आप अपने कंप्यूटर में Operating System, Application या Software install करते है तो SSD के द्वारा यह सही तरीका है । कंप्यूटर में SSD के होने के कारण आपका कंप्यूटर कम Heat उत्पन्न करता है और यह काम Power का उपयोग करता है । 

 Advantages and disadvantages of SSD :- फ्यादे और नुकशान क्या है SSD के ?

Advantages of SSD :-

 
SSD की निम्न बातो से आपके computer में SSD लगाने से आपके कंप्यूटर को फ्यादे हो सकते है । 
 
1. Very High Speed:- इसकी speed normal Hard Drive से कई गुना तेज होती है । 
2. Resistant to Shock:- यह एक Impact Resistant है । यदि यह कभी निचे गिर जाती है तो यह आपके कंप्यूटर का data खराब होने से बचा लेती है । 
3. Power consuption:-यह बहुत ही कम Power Consume करती है । 
4. Long Lifespan:-SSD की life बहुत ही लंबी है क्योंकि इसमें अंदर से कोई भी moving part नहीं होता है । 
5. No noise:- SSD कोई भी आवाज़ नहीं करता है क्योंकि इसमें moving part नहीं होता है । 
6. Heat:- इसमें अंदर से कोई भी moving part नहीं होने और Flash Memory की प्रकृति के कारण SSD कम Heat उत्पन्न करता है । 
 

Disadvantges of SSD :-

1. Cost is High:- SSD की कीमत बहुत महंगी होती है इसकी कीमत normal hard drive से ज्यादा होती है। 
2. Less Storage Capacity:- इसमें Storage Capacity normal hard drive की तरह नहीं मिल पाती है।   
और आप यदि SSD को लेना चाहे तो आप आसानी से ले सकते है ।
ये market में 256 Gb, 512 GB , 1 TB तक आप आसानी से ले सकते है । 
उम्मीद करते है आपको समझ में आ गया होगा की SSD क्या होता है और इसके फ्यादे और नुकशान क्या है।
और निचे दिए गए link में क्लिक करके उन्हें अतिआवश्यक पढ़े ।

 उम्मीद करते हैं दोस्तों की आप समझ गए होंगे - What is SSD and Uses of SSD.

जरूर पढ़े :-
 
 
 
 
 
अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?