What is google street view and how to use it?

What is Google Street View ? 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आप गगोगल स्ट्रीट व्यू क्या है और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है । पुराने समय में लोग रास्ता ढूंढने  के लिए  उस जगह पहुच कर लोगो से पता करते करके उस जगह का पता लगा लेते थे । जिससे की उनका समय व्यर्थ हो जाता था । लेकिन अब टेक्नोलॉजी की मदद से लोग आसानी से किसी भी जगह का पता तुरंत लगा लेते है । दोस्तों गूगल  ने हमे  अब एक ऐसी सुविधा दी है जिससे की हम आसानी से किसी भी जगह का पता लगा लेते है गूगल की एक आप्लिकेशन गूगल स्ट्रीट व्यू के द्वारा रास्ता ढूंढने में हमे आसानी होती है । 

Google Street View क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है । 

गूगल स्ट्रीट स्ट्रीट व्यू एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो की गगोगल मैप और गूगल एअर्थ के द्वारा दुनिया के किसी भी सड़क के दृश्य की स्थिति हमे दिखती है । और इसका आरंभ 2007 में संयुक्त राज्य अमेरिका में कई शहरों में शुरू किया गया था । तब से दुनिया भर के शहरों और ग्रामीण क्षेत्रो में शामिल करने के लिए इसका विस्तार किया गया है । सड़क का दृश्य इमेजरी -सड़के गूगल मैप्स पर नीले रंग की लीणो के रूप में दिखाया गया है । इसमें अधिकांस फोटोग्राफी कार के द्वारा की गयी है । लेकिन कुछ पैदल चलने,तिपहिया ,घूमना,नाव,स्नोमोबाइल,और पानी के निचे तंत्र द्वारा की जाती है । गूगल स्ट्रीट व्यू हमे सड़क का मार्ग आसानी से दिखा देता है । और इसका इस्तेमाल हम जगहों का पता लगाने या दुकानों , रेस्टोरेंट और होटल खोजने आदि के लिए भी करते है जिससे की हमे कोई मार्ग, ढूंढने में परेशानी नहीं होती है ।  


Steps to use Google Street View :-

1.सबसे पहले आपको Google street view डाउनलोड  होगा । 


2. जब आपका गूगल स्ट्रीट व्यू डाउनलोड हो जाएगा तो आपको उसे खोलना  होगा । 



3. उसके बाद आपको को जगह खोजनी है उससे आपको सबसे ऊपर लिखना होगा । 


4. अब जैसे मुझे बुर्ज खलीफा ढूंढना है तो मैं बुर्ज खलीफा लिखा कर सर्च करूँगा । और इसमें जो लाल कलर में निशाँ दिखाई देंगे वो गूगल के द्वारा सर्च की गयी जानकारी हमे दिखा देंगे ।  



5. उसके बाद आपको निचे गूगल के द्वारा बुर्ज खलीफा की फोटो आपके सामने आ जाएंगी की बहुत सारी  फोटो आपके सामने आ जायेगी । जिसमे में आपको एक को सेलेक्ट करना होगा । 


6. फोटो में क्लिक करते ही आपको उस जगह का 3d व्यू आपके सामने आ जाएंगे।
इस तरह आप गूगल स्ट्रीट व्यू का इस्तेमाल कर सकते है ।


दोस्तों निचे हमे कुछ और पोस्ट के लिंक दिए है यदि आप चाहे तो उन लिंक्स पर क्लिक कर के उन पोस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है ।  


No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here