How To Make Excel Sheet Password Protected in Microsoft Office All Versions ?
How to Protect Excel Sheet With Password in Microsoft Office All Versions ?
नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको Microsoft Office के सभी Versions में Excel Sheet को Password Protected बनाना सिखाएँगे (How to Protect Excel Sheet With Password ) |
जैसा की दोस्तों आप सभी जानते ही हैं की आजकल Excel ज़्यादातर Companies में इस्तेमाल की जाती हैं फिर चाहे वो Attendance Sheet बनाने के लिए हो या फिर Salary Sheet. दोस्तों यदि आप कभी किसी कंपनी में इंटरव्यू भी देने जाते हैं तो वहाँ पर भी आपसे ये सवाल पूछा जाता है की क्या आपको Excel Sheet को Password Protected बनाना आता है और यदि आप नहीं बोलते हैं तो आपके इंटरव्यू पर बहुत गलत असर पड़ता है |
तो दोस्तों यदि आप Excel Sheet को Password Protected बनाना चाहते हैं और इस सवाल का जवाब देना चाहते हैं तो फिर हमारे इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ें |
तो दोस्तों यदि आप Excel Sheet को Password Protected बनाना चाहते हैं और इस सवाल का जवाब देना चाहते हैं तो फिर हमारे इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ें |
How to Protect Excel Sheet With Password in Microsoft Office All Versions
Excel की फाइल्स को आप दो तरीकों द्वारा Password Protected बना सकते हैं |
1.) Encrypt with Password - दोस्तों यदि इस तरीके से हम अपनी फाइल को Save करते हैं तो कोई भी व्यक्ति उस फाइल के Content को कभी Read नहीं कर पाएगा क्योंकि इस फाइल में Encryption लग जायेगा | Encryption में होता क्या है की जब हम किसी फाइल को अगर नेटवर्क में भेजते हैं तो कोई भी यदि उस फाइल को बीच में चुरा लेता है तो वह उस फाइल के Content को Read नहीं कर पाता है क्योंकि उस पर Encryption लगा होता है |
2.) Using Tools Option - इस तरीके द्वारा आप अपनी फाइल को सिर्फ Password Protected बना सकते हैं और इस तरीके द्वारा Save की गई फाइल को Hackers चाहें तो Read कर सकते हैं |
हमारा Recommendation यही है की आप अपनी फाइल्स को Password Protected बनाने के लिए Encrypt with Password वाला Option ही इस्तेमाल करें |
यदि आप Encryption के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें - What is encryption and decryption in Network Security in Hindi?
Steps for How to Protect Excel Sheet With Password in Office 2007 with Encryption
नीचे दिए गए Steps में दी गई फोटो Microsoft Word की हैं लेकिन Excel को Password Protected बनाने के लिए भी आपको Same चीज़ें करनी हैं जैसे की नीचे दिखाई गई है |
Step 1. अपने कंप्यूटर में Microsoft Excel को खोलें और फिर सबसे ऊपर बने फाइल के Icon पर Click करें |
Step 2. अब आपके सामने एक Drop Down Menu खुलेगा जिसमे आपको Prepare पर Click करना होगा |
Step 3. इसके बाद आपको Encrypt Document पर Click करना होगा |
Step 4. अब आपको Password डालना होगा और फिर OK Button Click करना होगा |
Step 5. इसके बाद फिर से आपको अपना Password और फिर OK Button Click करना होगा |
अब अपनी फाइल को Save Button पर Click करके Save करें और फिर आपकी फाइल Password Protected बन जाएगी |
Steps for How to Protect Excel Sheet With Password in Office 2010 (Using Tools Option)
Step 1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Microsoft Excel को खोलें और फिर सबसे ऊपर बने File Button पर Click करें |
Step 2. इसके बाद Save As Button पर Click करें |
Step 3. अब आपको Save Button के बगल में बने Tools पर Click करना होगा |
Step 4. Tools पर Click करने के बाद आपको General Options में Click करना होगा |
Step 5. इसमें आपको दो Password के Option दिखेंगे | Password डालने के बाद Read-only को Check करें और OK Button पर Click करें |
a.) Password to Open - यह पासवर्ड आपकी Excel की फाइल को खोलने के काम आएगा | इसके बिना आप अपनी Excel की फाइल को Open नहीं कर पाएँगे |
b.) Password to Modify - इस पासवर्ड को डालने या लगाने के बाद कोई भी दूसरा व्यक्ति आपकी उस Excel की फाइल में कोई Changes नहीं कर पाएगा जिसमे आपने यह पासवर्ड लगाया होगा |
इन दोनों में से आपको Password to Open में तो पासवर्ड डालना ही होगा लेकिन Password to Modify वाला
Option Optional है आप चाहें तो इसे खाली भी छोड़ सकते हैं |
Step 6. अब आपको Password to Open वाला पासवर्ड डालना होगा और फिर OK Button पर Click करना होगा |
Step 7. इसके बाद आपको Password to Modify वाला पासवर्ड डालना होगा और फिर OK Button पर Click करना होगा |
यदि आपने पहले यह पासवर्ड नहीं डाला होगा तो आपको यह पासवर्ड डालने की कोई ज़रुरत नहीं है |
Step 8. अब अपनी फाइल को Save Button पर Click करके Save करें और फिर आपकी फाइल Password Protected बन जाएगी |
Encryption लगाकर Save करना आप नीचे दिए गए Steps द्वारा सीख सकते हैं जो हमने 2013 वाले Version के लिए बताया है |
Steps for How to Protect Excel Sheet With Password in Office 2013 with Encryption
Step 1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Microsoft Excel को खोलें और फिर सबसे ऊपर बने File Button पर Click करें |
Step 2. इसके बाद आपको info Button पर Click करना होगा |
Step 3. info पर Click करने के बाद आपको Protect Workbook पर Click करना होगा |
Step 4. अब आपके सामने एक Drop Down Menu खुलेगा जिसमे आपको Encrypt with Password पर Click करना है |
Step 5. इसके बाद आपको अपने Choose करे हुए पासवर्ड को डालना होगा और फिर OK Button पर Click करना होगा |
Step 6. अब दोबारा से अपने पासवर्ड को डालें और OK Button पर Click करें |
Step 7. अब अपनी फाइल को Save Button पर Click करके Save करें और फिर आपकी फाइल Password Protected बन जाएगी |
तो दोस्तों आप जिस तरीके से चाहें उस तरीके से अपनी फाइल्स को Password Protected बना सकते हैं |
उम्मीद करते हैं की अब आप समझ गए होंगे - How to Protect Excel Sheet With Password.
नीचे दिए गए पोस्टो को भी ज़रूर ज़रूर पढ़ें -
नीचे दिए गए पोस्टो को भी ज़रूर ज़रूर पढ़ें -
1.) How To Lock a Folder With a Password on Windows without software ?
2.) केंद्र सरकार ने दिया आदेश पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना हुआ ज़रूरी, जाने क्यों ?
3.) नहीं बनाया है आधार कार्ड तो जाने क्या-क्या हो सकते हैं आपको नुक्सान ?
4.) How to make PAN Card Online in India using Aadhar Card Step By Step (ekyc)
5.) How to Track Your PAN Card Status Online at NSDL ?
Subscribe to:
Post Comments
(
Atom
)
No comments :
Post a Comment
You Can Write Your Problem Here