pixel How to hide folders and documents in computer ?

How to hide folders and documents in computer ?

How to hide folders and documents in computer ?

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे की आप किस प्रकार अपने कंप्यूटर में से किसी फोल्डर या डॉक्यूमेंट को कैसे छिपा सकते है । कंप्यूटर में फाइल और डोक्यूमेण्ट बहुत ही जरुरी चीज़ है क्योंकि उसके अंदर हम अपनी पर्सनेल चीज़ रखते है जैसे की "आधार कार्ड ,सर्टिफिकेट रिज्यूमे, फोटो , वीडियो , पिक्चर  " आदि और कभी कभी ऐसा होता है की हमारे कंप्यूटर का इस्तेमाल कोई और भी लेता है जिसमे कीकंप्यूटर में  हमारी पर्सनेल चीज़ होती है । और अनजाने में वह फोल्डर डिलीट हो  जाता है और डिलीट हो जाने के बाद हम उस फोल्डर को वापिस नहीं ला सकते है । मगर हमारे पास एक रास्ता जरूर होता है की हम अपने पर्सनेल फोल्डर को डिलीट होने से बचा सकते है । 
हम उस फोल्डर को छुपा सकते है जिससे की कोई दूसरा व्यक्ति हमारे पर्सनेल फोल्डर को देख नहीं सकता है । हमे इसका इस्तेमाल  करना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से हमारी पर्सनेल चीज़ बिलकुल सुरर्क्षित  रहती है । 

Steps to Hide Folder and Document in Computer :-


hide folders in computer


1. सबसे पहले आपको desktop  में एक फोल्डर बनाना है । 

how to hide folders and documents


2. उसके बाद आपको उस फोल्डर में Right Click करके Properties में जाना होगा । 


hide folders from computer

3. उसके बाद आपको GENERAL के अंदर जाकर HIDDEN में क्लिक करके APPLY में क्लिक करके "OK" में क्लिक करना होगा ।ऐसा करते ही आपका फोल्डर गायब हो जायेगा | 

इस तरह आप कंप्यूटर में से किसी फोल्डर या डॉक्यूमेंट को गायब कर सकते है ।यदि आप किसी भी  फोल्डर को गायब करना चाहते हो तो उस फोल्डर में राईट क्लिक करके properties  के अंदर जाकर आपको Hidden में क्लिक करना होगा ।

और आप जानना चाहते है की आप अपने  फोल्डर को कैसे देख  तो आप How to show hidden folders in computers  को खोल कर देख सकते है । 


अगर आपको यह Post and Video अच्छा लगा तो लाइक करना ना भूलें। और यदि आप Internet और Computer के बारे में सीखना और जानना चाहते है तो कृपया Facebook k Like बटन में क्लिक करे। Happy Learning
Technology के बारे में रोज कुछ न कुछ नया सीखने के लिए youtube में यहाँ से subscribe करें ==>>
★★★★★
Your Comment For This Post..?