How to delete blank rows in Ms Excel 2007,2010,2013,2016 in Hindi ?


How to delete blank rows in Ms Excel ?

नमस्कार दोस्तों आज  इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे कि आप Ms Excel के किसी भी version में Blank row को कैसे delete कर सकते है | दोस्तों यदि आप जानना चाहते है तो अंत तक हमारी इस पोस्ट को जरुर पढ़े | Ms Excel में किसी भी Blank row को delete करने के लिए आपको कुछ ज्यादा करने की जरुरत नहीं है | बस आपको इस पोस्ट में निचे दिए गए Steps को follow करना होगा | जिससे की आप बड़ी ही आसानी से Excel Sheet की किसी भी Blank Row को delete कर सकते है | 

दोस्तों Ms Excel में Blank row को delete करने से पहले हम आपको Ms Excel के बारे में थोड़ी सी जानकारी दे देते है | Ms Excel क्या है और किस काम आती है | 

What is Ms Excel ? Ms Excel क्या है ?

Microsoft Excel यह एक electronic spreadsheet है, जिसका उपयोग Row और Column में Data Arrange करने और उसमें Calculation करने के लिए होता है।Ms Excel में आप Salary Sheet , Mark sheet और Quotation जैसे काम बहुत आसानी से कर सकते है।

Excel की फाइल को Workbook कहा जाता है और एक Workbook में Default रूप से 3 Sheet होती है, जिन्‍हे आप Add या Delete कर सकते है। Excel 2010 के एक Sheet में 1,048,576 Row और 16,384 Column होते है, जो पूराने Excel 2003 से 1500% ज्‍यादा Row और 6,300% ज्‍यादा Column है।

Features of Ms Excel | Ms Excel की विशेषताए क्या है |

1.Hyperlink.
2.Clip art
3.Charts.
4.Tables
5.Functions
6.Images and backgrounds
7.Macros
8.Database
9.Sorting and filtering
10.Data validations
11.Grouping
12.Page layout

Steps for How to delete blank rows in Ms Excel 2007,2010,2013,2016 :-

यदि आप किसी Excel Sheet में किसी Employees की Salary sheet बनाते है और गलती से कोई Row खाली रह जाती है | यदि आप नहीं जानते है कि उस Row को कैसे delete किया जाता है | तो निचे दिए गए Steps को follow करके आप आसानी से Empty row को delete कर सकते है | 

Delete rows in ms excel

Step 1:- इसके लिए सबसे पहले आपको Excel sheet को Open करना होगा | 

steps to delete rows in ms excel

Step 2:- उसके बाद आपको उस Sheet में सभी Data को Select करना होगा | 

how to delete columns in excel that go on forever

Step 3:- Data Select करने के बाद F5 key को press करना होगा | F5 key press करने से एक Dialogue Box open हो जायेंगा |  

remove blank rows in excel

Step 4:- उस Dialogue Box में आपको SPECIAL option में क्लिक करना होगा | 

how to remove blank rows in ms excel 2010

Step 5:- SPECIAL option में क्लिक करने के बाद आपको BLANK में TICK करके "OK" में क्लिक कर देना है | BLANK में Tick करने से होगा | इससे होगा यह कि Sheet में से BLANK ROW Select हो जायेगी | 

how to delete blank rows in excel

Step 6:- उसके बाद BLANK Row को delete करने के लिए आपको CTRL के साथ - sign दबाना होगा | ऐसा करने से एक Dialogue Box खुल जायेगा | 

how to remove empty rows in microsoft excel

Step 7:- फिर आपको Dialogue Box के अन्दर Shift Cells Up में Check करके "OK" button में क्लिक कर देना है | 

ऐसा करने से Excel Sheets में सारी Blanks Rows delete हो जायेगी | 

इस तरह आप आसानी से Ms Excel में Blank Row को Delete कर सकते है | 

उम्मीद करते है दोस्तों आप समझ गए होंगे :- How to delete blank rows in Ms Excel 2007,2010,2013,2016 

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई तो "LIKE" और "SHARE" करना ना भूले | कमेंटबॉक्स में कमेंट करके आप कंप्यूटर या इन्टरनेट से सम्बंधित कोई भी सवाल पुच सकते है | जिसके लिए हम आपके लिए तुरंत ही पोस्ट द्वारा आपको जानकारी दे देंगे | 

LINKS RELATED TO COMPUTER TIPS :-





1 comment :

1 comment :

  1. I precisely wished to appreciate you once again. I am not sure the things I might have taken care of without those ways contributed by you over such field. It was before a horrifying case in my circumstances, however , seeing this skilled avenue you processed the issue took me to weep over gladness. I am just happier for this work and as well , have high hopes you recognize what a great job that you’re getting into training people using your websites. I know that you have never encountered all of us. excel expert

    ReplyDelete

You Can Write Your Problem Here