How To File / Raise a Complaint in State Bank Of India Online Step By Step ?

How To File / Raise a Complaint in State Bank Of India Online ?

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको अपने SBI Account के संबंध में Online Complaint दर्ज करना सिखाएँगे मतलब "How To File / Raise Online Complaint in SBI" | जैसा की दोस्तों आप सभी जानते ही हैं की State Bank of India हमारे देश का सबसे बड़ा और प्रतिष्ठित Bank है | इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं की State Bank of India में उच्च वर्ग लेकर गरीब वर्ग तक सभी लोगों के Accounts हैं | कई बार दोस्तों ऐसा होता है की हमें अपने SBI Account से सम्भंदित कोई छोटी सी परेशानी होती है जिसके लिए हमें Bank जाना पड़ता है |

ज़्यादातर लोगों को इन छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान करने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें उनका काफी समय बर्बाद भी हो जाता है | जबकि हम चाहें तो परेशानियों का समाधान घर बैठे-बैठे कर सकते हैं | लेकिन Internet की सही जानकारी ना होने के कारण हम ऐसा नहीं कर पाते हैं | दोस्तों हमारी इस पोस्ट को बनाने का मकसद यही है की आपका कीमती समय बर्बाद ना हो और आप घर बैठे-बैठे इन छोटी-छोटी परेशानियों का समाधान कर पाएँ |

यदि आपको भी अपने SBI Account के संबंध में State Bank of India को कोई शिकायत करनी है तो आप अपनी Complaint Online दर्ज कर सकते हैं | Complaint दर्ज कराने के बाद अगले 7 दिन के भीतर - भीतर आपकी Complaint का समाधान कर दिया जाएगा |

तो चलिए दोस्तों अब ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम State Bank of India में Online Complaint दर्ज करना सीखते हैं |

इसे भी ज़रूर पढ़ें - आधार कार्ड के बिना नहीं कर पाएँगे ये 14 काम, जानें क्या है वो 14 काम !

How To File / Raise a Complaint in SBI Online Easily Step By Step -

Step 1. सबसे पहले आपको इस Link पर Click करके SBI के Complaint Portal में जाना होगा - SBI Complaint Portal

Step 2. इसके बाद आपके सामने एक State Bank Of India का Customer Complaint Form खुलेगा, जिसमें आपको कुछ Details भरनी होंगी | 



how to raise a complaint in sbi online

दोस्तों जो Details आपको भरनी है वो इस प्रकार हैं -
  • a.) Customer Type* 
  • b.) Account Number*
  • c.) Name Of Complainant*
  • d.) Branch Code(If Other Than Home Branch)
  • e.) Mobile Number*
  • f.) E-Mail*
  • g.) Category Of Complaints*
  • h.) Products & Services*
  • i.) Nature Of Complaint*
  • j.) Please Give Brief Details Of Your Complaint (Max 500 Chars)*
  • k.) Captcha Code*  

Note :- Fields Marked with (*) are Compulsory & Please Provide Correct Details.

Step 3. इन सारी Details को भरने के बाद Submit Button पर Click करके अपनी Complaint को Submit करें |
Step 4. Complaint Successfully Submit करने के बाद आपको एक Ticket Number मिलेगा, जिसके द्वारा आप अपनी Complaint का Status Online देख सकते हैं |

How To Know SBI Complaint Status Online Step By Step -

Step 1. अपनी Complaint का Status Online देखने के लिए इस Link पर Click करें - Click Here To Check Complaint Status Online.



Step 2. आप चाहें तो दोस्तों Ticket Number के साथ SBI के Toll Free Number पर Call करके भी अपनी Complaint का Status जान सकते हैं |

SBI Toll Free Number - Call at 1800112211 or 18004253800 With Ticket Number.

Step 3. Complaint दर्ज कराने के बाद अगले 7 दिनों के अंदर-अंदर आपकी Complaint का समाधान कर दिया जाएगा |

Step 4. आपको इसके बारे में Message द्वारा सूचित भी कर दिया जाएगा की आपकी Complaint पर क्या Action लिया गया है |

तो दोस्तों इस तरह से आप बिना Bank जाए State Bank of India में अपने Account से संभंधित Online Complaint दर्ज कर सकते हैं |

यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like, Share और Comment करना ना भूलें, ताकि हम आपके लिए ऐसे पोस्ट लाते रहें |

दोस्तों यदि आप चाहें तो SBI से संभंधित निचे दिए गए पोस्टों को भी पढ़ सकते हैं - 

1.) How To Apply/ Request For Cheque Book in SBI Online in Hindi ?

2.) 30 सितंबर तक ब्लॉक हो सकता है आपका SBI ATM कार्ड, जानिए क्या हैं कारण !

3.) How To Transfer SBI Account From One Branch To Another Online ?

4.) How To Add Inter Bank Beneficiary Account in SBI Net Banking Online ?

5.) What is the Difference Between Current Account and Saving Account ?

No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here