pixel मोबाइल से पीडीएफ फाइल में लॉक Password कैसे लगाये ? | How to Protect PDF File with Password in Android

मोबाइल से पीडीएफ फाइल में लॉक Password कैसे लगाये ? | How to Protect PDF File with Password in Android



How to Protect PDF File with Password in Android

आज के इस पोस्ट में आपको बताया जायेगा की अगर आप अपने मोबाइल से पीडीएफ फाइल में पासवर्ड लगाना चाहते हैं वो भी बिलकुल free में तो आप अपने मोबाइल से किसी भी pdf फाइल में पासवर्ड कैसे लगा सकते हैं , और अगर आप जानना चाहते हैं की मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करे और PDF बनाये तुरंत? तो आप इस पोस्ट को पढ कर अपना मोबाइल से कोई भी document स्कैन कर सकते हैं और फिर अगर उसकी pdf फाइल बनाना चाहते है तो वो भी कर सकते हैं  Mobile se Document Photo Scan kaise Kare


और अगर आप अपने pc / laptop का इस्तेमाल करके ऑनलाइन free में बहोत सारी फोटो को एक pdf में बनाना चाहते हैं तो वो आप इस पोस्ट को देख कर बना सकते हैं How to Convert Multiple Images into One PDF Online Without any Software 

Step to Protect PDF File with Password in Android 

Step 1.) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में PDF Utility - PDF Tools Split/Merge/Image2PDF etc इस app को इनस्टॉल करना होगा .

Step 2.) फिर आपको अपने मोबाइल से PDF Utility app को launch करना होगा .


Step 3.) फिरआपको option मिलता है PDF Password Protect का और आपकोइसपर click कर लेना है .
Step 4.) फिर आपको उस pdf फाइल को select करना है जिसमे आप पासवर्ड लगाना चाहते हैं .
Select button पर click करें और pdf फाइल select कर लें.


Step 5.)फिर आपको अपना पासवर्ड सेट करना होगा , इसमें आपको 2 तरीके के password सेट करने होंगे :-
a.) फाइल owner पासवर्ड :- ये वो पासवर्ड होगा जो की आपको आपकी फाइल में पासवर्ड को मैनेज करने के काम आता है जैसे की अगर आपको बाद में अपनी फाइल में दूसरा पासवर्ड लगाना हो  या फिर आपको अपनी फाइल से पासवर्ड को हटाना हो .
b.) File User Password :- ये वो पासवर्ड होता है जिस से वो इस फाइल को खोल कर देख सकता हैं जिसके साथ आप ये फाइल share करेंगे , और वो इस फाइल का पासवर्ड ना ही हटा सकता है और ना ही इसका पासवर्ड बदल सकता हैं .
Step 6.) फिर आपको Encrypt File पर click करना है . जैसे ही आप encrypt फाइल पर click करेंगे आपकी pdf फाइल में पासवर्ड लग जायेगा और फाइल आपके मोबाइल में PDF Utility नाम के फोल्डर में सेव होजाएगी .

Step 7.) अब अगर आप अपनी password protected फाइल को किसी क साथ sahre करना चाहते हैं तो आप PDF utility folder में जाये और उस pdf फाइल को select करें जिसे आप share करना चाहते हैं .

जिसको भी आप ये फाइल देंगे आप उसे पासवर्ड भी दे तभी वो user इस फाइल को खोल पायेगा .


अगर आप Step by Step विडियो देखना चाहते हैं जिसमे आपको बताया गया है की आप अपने मोबाइल से किसी भी pdf फाइल में password कैसे लगा सकते हैंया password हटा सकते हैं तो नीचे दिए हुए विडियो को देख लें .
No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here