How to change Photo in Voter Id Card in Hindi?

how-to-change-name-photo-voter-id-card
How to change Photo in Voter Id Card in Hindi?




Friends आज मैं आपको बताउंगी की अगर आपकी photo Voter id में change हो गयी है या आप अपनी photo Voter id Card में किसी भी कारण से change करना चाहते है तो कैसे कर सकते है. 

वैसे तो आप लोग जानते ही होंगे की India एक लोकतान्त्रिक देश है यहाँ सभी को वोट देने का अधिकार है. यहाँ लोगो के द्वारा ही सरकार चुनी जाती है. हलाकि Vote देने के लिए कुछ शर्ते है जैसे की Vote देने वाले की उम्र 18 साल होनी चाहिए. आपके पास आपकी Voter id होनी चाहिए और Voter Id list में आपका Name होना चाहिए. अगर आप किसी भी चुनाव में Vote देते है तो जितनी आपको Vote देने के लिए Voter Id की जरुरत होती है उतना ही Voter List में आपका Name होना भी जरुरी है. अगर आपकी Voter id में Photo ही आपकी नही होगी तो आप Vote नही दे पाएंगे.

आज मैं आपको यही बताने वाली हु की अगर आप Voter id में अपना Name, पता या Photo कुछ भी change करना चाहते है तो कैसे कर सकते है तो चलिए शुरु करते है- How to Change Photo in Voter Id Card.

Step 1: सबसे पहले आपको nvsp.in की Official Website पर जाना है या आप इस link nvsp.in पर भी Click कर सकते है.

Step 2: अब आपको Login/Register में Click करना है.


Step 3: अगर आपका पहले से ही Account Register है तो आपसे आपका User Name, Password and Captcha Code fill करने को कहेगा अगर आपका Account Register नही है तो आपको Don't have account, Register as a New User पर Click करना है.

Step 4: अब आपसे आपका Mobile Number और फिर Captcha Code fill करने को कहेगा और उसके बाद आपको Send OTP पर Click करना है.


Step 4: अब आपको 2 Option दिए जायेंगे I Have Epic Number, I Don't Have EPIC Number. अगर आपके पास EPIC Number है तो आपको 1st Option Choose करना है अगर आपके पास EPIC Number नही है तो आपको 2ndOption पर Click करना है. अगर आप 2nd option पर Click करते है तो आपको New Voter Id card कर लिए Request Send करनी होगी. तो हम I Have Epic Number पर Click करेंगे.




Step 6: अब आपको सारी Information fill करनी होगी और जो भी आप Password बनायेंगे उसके लिए कुछ Instruction दिए जायेंगे आपको उनको ध्यान में रखकर ही Password बनाना होगा वरना आपको वो नये Password Suggest करेंगे आप उस Password को Choose कर सकते है.


Step 7: अब आपका Successfully Registrationहो जायेगा.

Step 8: अब आपको अपना User Name(इसमें आप अपना EPIC Number भी डाल सकते है) और Password (जो आपने अभी बनाया है वो password enter करना है)fill करना है. 


Step 9: अब आपको Captcha Code fill करना है उसके बाद आपको Login पर Click करना है.


Step 10: इसके बाद आपको Left side में एक Option दिखेगा Correction in Personal Details पर Click करना है. 


Step 11: अब आपको 2 Option दिखेंगे Self, family अगर आप अपने Voter Id Card में कुछ सही करना चाहते है तो Self पर Click करेंगे और यदि आप family के Voter id card में कुछ Change करना कहते है तो आप Family में click करेंगे. इसके बाद आपको Next पर Click करना है.


Step 12: अब आपसे आपके Voter Id से related Information fill करने को कही जाएगी आपको सारी information fill करनी है. 
Step 13: अब आपसे कहा जायेगा की कृपया सही की जाने वाली प्रवष्टि पर निशान लगाये. इसमें से आप जिस भी चीज़ को सही करना चाहते है उसे Tick कर दे.


Step 14: अब आप अपनी Photo को Change करना चाहते है तो आप choose file में click करे और जहा पर भी आपकी photo है उसे Choose कर ले.(और ध्यान दीजियेगा की आपकी photo का Size 2 MB से कम होना चाहिए) और अपनी Gmail, Mobile Number Enter कर दे.


Step 15: अब आप जो जो Details Change करना चाहते है उसे fill कर दे और इसके बाद आपको Captcha Code fill कर दे.


Step 16: उसके बाद Submit पर Click कर दे.(Submit करने से पहले ये जरुर देख लीजियेगा की आपकी Details सही है या नही)

Step17: Submit करने के बाद आपको एक Reference Id दी जाएगी आपको उस id को Save करके रख लेना है.

Step 18:अब आपको फिर से nvsp.in Website पर दुबारा आ जाना है उसके बाद आपको Track Application Status पर Click करना है.


Step 19:अब आपको जो Reference Id दी गयी थी उसे आपको Enter कर देना है फिर आप Track Status पर Click करेंगे.


Step 20:अब आपके चारो Step पुरे होने के बाद आपके Voter id card में Changes हो जायेंगे तो आप अपने area के BLO से अपना नया Voter id Card प्राप्त कर सकते है  और अगर आपके चारो Step पुरे नही होते है तो आप अपने area के BLO से सम्पर्क कर सकते है. 

आप देख सकते है की ऊपर की Image में मेरे चारो Step पुरे नही हुए तो मुझे अपने गाँव के BLO से संपर्क करना पड़ेगा.

आज हमने सिखा की How to change Photo in Voter Id Card in Hindi. अगर आपको ये Post पसंद आयी  या ये Post आपके काम आयी तो आप इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे.अगर आपको Voter id से related कोई और Problem है तो आप हमे Comment में बता सकते है.


यह भी पड़े-






 
No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here