What is Windows(Windows क्या है)?

windows-kya-hai-type-of-window-advantage-&-disadvantage-of-window
What is Windows(Windows क्या है)? Types Of Windows in हिंदी? 


आपने Windows का नाम पहले जरुर सुना होगा आप में से कुछ लोग तो Windows का Use भी कर रहे होंगे अपने Laptop या Computer में. जरूरी नही की हर कोई window के एक ही Version को Use करे कुछ लोग Window 7, कुछ लोग Window 8.1 या कुछ लोग Window 10 का Use कर रहे होंगे. Window 10 आजकल सबसे Latest Version है. 

Windows क्या है-

Window एक System Software होता है. Window को Microsoft द्वारा Develop किया  गया था. पहले लोग DOS(Disk Operating System) का Use करते थे. अब हर कोई Microsoft Windows का ही Use करता है. क्योकि DOS में हर काम Command देकर ही किया जाता था  जैसे हमे अगर Admin Folder में है तो हमे cd.. करके बाहर के Folder में आना पड़ता था. लेकिन Microsoft आजकल सबसे ज्यादा Popular, friendly और सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला Software बन चुका है. Microsoft GUI (Graphical User Interface) based Operating System है. GUI based मतलब की अब हमे पहले की तरह हर बार Command का use नही करना पड़ता है अब हमे जिस भी folder को Open करना है हम उस Folder में जाकर सीधे उस Folder को Open कर सकते है. GUI (Graphical User Interface) में हम बहुत सारे task को एक साथ Perform कर सकते है.

Windows में बहुत सारे Operating System होते है इसीलिए Windows को Operating System का Group भी कहा जाता है. Windows का Use घरो में और Office दोनों में Use किया जाता है. Windows में सबसे ज्यादा Important use Operating System का होता है. क्योकि अगर हमारे कंप्यूटर में Operating System ही नही होगा तो हम Computer को Use ही नही कर सकते है.

Operating System एक ऐसा Software होता है जिसके ऊपर सारे Software Run होते है. अगर आपके Computer या Mobile में Operating System नही है तो आपका Mobile या Computer Open ही नही होगा.


GUI Based Operating System-

PC- DOS, UNIX, LINUX, Windows

Mobile - Android, IOS, Windows

Types of Windows-

Windows 2 Type की होती है.

1) Single User window: Single User Window का Use केवल एक ही User कर सकता है.

2) Multiple User Window : Multiple User Window का Use एक Time पर एक से ज्यादा लोग इसका Use एक साथ कर सकते है.

Advantage of Windows -

1: Easy to Use: Windows का Use आजकल बहुत ही आसान हो गया है अगर आप Window 7 चलाना जानते है तो आप किसी भी Window को easily Use कर सकते है. किसी भी और Operating System के Comparison में आप Windows का Easily Use कर सकते है. 

2: Software: Windows में आपको Linux, Unix से ज्यादा Software Use करने को मिलते है.

3:Client/Server relationship: इसमें Client/Server का relationship easily हो जाता है.

Disadvantage of windows -

1: Price: Window की Price दुसरे Operating System जैसे Linux की Price के मुकाबले ज्यादा है.

2: Reliability: Windows को Time to Time Reboot किया जाता है अगर ऐसा ना किया जिए तो हमारे Computer hang हो सकता है और इसके feature ढंग से Work भी नही करेंगे.

3: Security: Window की Security है वो दुसरे Operating System के मुकाबले बहुत कम है. 

Version of Windows : 

Window 1.0 : 1985 में Bill Gates द्वारा Window 1.0 को Launch किया गया था.

Window 2.0: 2 साल बाद 1987 में Window 2.0 को लांच किया गया था.

Window 3.0: 1990 में Window 3.0 को Launch किया गया.

Window 95: Windows 95 को 1995 में Launch किया गया.

Window XP: Window XP को 2000 में Launch किया गया था window के इस Version को बहुत ही Popularity मिली. इसे सबसे ज्यादा User Friendly माना गया था.

Window 7: Window 7 को October 2006 में Launch किया गया था. ये ज्यादा faster, ज्यादा easily और ज्यादा stable था. इसका Use ज्यादातर लोग office के लिए करना लगे थे.

Window 8: Window 8 को  October 2012 में Launch किया गया था.  इसमें उससे ज्यादा चीजे easily की जाने लगी. Window 8.1 Window 8 का Update Version है. 

Window 10: Window 10 30 September 2014 को Launch किया गया था. ये आजकल का Latest Version है. इसमें बहुत ही latest technique का Use किया गया जैसे आप कंप्यूटर की Screen में कुछ देख रहे ह तो वो आपको Phone की screen में Phone के size का दखने को मिलेगा.और अगर आप Tablet में देख रहे है तो tablet की Screen में Tablet के size का दखने को मिलेगा. 

आज हमने सिखा की Windows क्या है इसके types और इसकी Advantage और Disadvantage क्या है. अगर आपको ये Post पसंद आयी  या ये Post आपके काम आयी तो आप इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे.अगर आपको Windows से related कोई और Problem है तो आप हमे Comment में बता सकते है.

यह भी पड़े-




No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here