NEFT, RTGS, IMPS & UPI क्या है?

what-is-NEFT-RTGS-IMPS-UPI
NEFT, RTGS, IMPS & UPI क्या है?




Friends आज मैं आपको बताउंगी की आप NEFT, RTGS, IMPS, UPI के द्वारा अगर आप पैसे Transfer करना चाहते है तो कैसे कर सकते है. पहले के Time पर आपको पैसे जमा करने के लिए या पैसे Transfer करने के लिए लम्बी line में खड़ा होना पड़ता था लेकिन आजकल हमारे पास Money Transfer करने के लिए बहुत सारे Option उपलब्ध है. आजकल घर बैठे बैठे भी हम Money Transfer कर सकते है.

सारे Bank आजकल Costumer की सुविधा को देखते हुए बहुत तरह के Online Money Transfer करने की facilities देते है. आजकल NEFT, RTGS, IMPS & UPI के द्वारा पैसे Transfer किये जाते है. पहले तो केवल NEFT, RTGS का ही Use किया जाता था लेकिन आजकल इनके साथ साथ UPI, IMPS का भी use किया जाने लगा है. पहले India में Online Money Transfer बहुत कम किया जाता था लेकिन 2008 की नोट बंदी के बाद से Online Money Transfer लोग ज्यादा करने लगे. 

NEFT क्या है-

NEFT की Full-Form National Electronic Fund Transfer है. NEFT का Use करके हम किसी भी Bank Account में Money Transfer कर सकते है.NEFT में Money को Transfer करने की कोई भी limit नही होती है आप 0 से जितना चाहे उतना पैसे Transfer कर सकते है. इस Method में Fund Transfer Batches में किया जाता है और Sunday को Bank के बंद रहने के कारण NEFT के जरिये पैसे Transfer नही किये जा सकते है. अगर आपने Fund transfer time ख़तम होने के बाद किया है तो उस Fund को Next Working day में transfer किया जाता है. Transfer की Amount limit अलग अलग बैंक के लिए अलग अलग होती है. आमतोर पर यह Transfer Monday to Saturday 8 AM तो 7 PM होता है और Sunday को Fund Transfer नही किया जाता है. वैसे तो NEFT उन लोगो के लिए सुविधाजनक है जो लोग बड़े Amount में पैसे Transfer करते है पर इसमें कम Amount वाले भी Fund Transfer कर सकते है. NEFT में Fund Transfer उसी time पर नही होता है NEFT Fund Transfer करने में आधे घंटे का Time लेता है. 

RTGS क्या है- 

RTGS का Full-Form Real Time Gross Settlement है. RTGS का Use ज्यादा Fund को Transfer करने के लिए किया जाता है. RTGS में Fund उसी time में Transfer हो जाता है. RTGS के द्वारा किया गया हर एक Payment सीधे RBI के Server पर Update होता है. RTGS faster/real Time Settlement Mode है जैसे ही Sender के Account से Fund Transfer होता है वैसे ही Receiver के पास Fund पहुच जाता है. RTGS में Minimum और Maximum Fund transfer करने की limit होती है. 
RTGS में आप 2 lakh से ज्यादा Fund को Transfer कर सकते है.

IMPS क्या है-

IMPS की Full-Form Immediate Payment System है. IMPS अभी तक सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला Online Payment Method है. IMPS में आप 24hour Fund Transfer कर सकते है. IMPS में भी हम low वैल्यू Fund को ही Transfer कर सकते है. IMPS के जरिये आप 2 lakh Rupees तक ही transfer कर सकते है. RTGS की तरह ही ये Payment System भी Real है कहने का मतलब है की आप जिस Time भी IMPS के जरिये Fund Transfer करते है उसी Time Fund Transfer हो जाता है. IMPS में Fund Transfer करने के लिए 5 Rupees से 15 Rupees तक Charge लिया जाता है. IMPS की facility केवल Internet और Online Banking Services में ही होती है. 

UPI क्या है-

UPI की Full-Form Unified Payment System है. UPI अब तक का सबसे fast और Advance Payment System है. UPI Mobile Application के द्वारा Work करता है. UPI में भी IMPS की तरह आप 24 Hour Fund Transfer कर सकते है. UPI में आप 1 lakh Rupees तक transfer कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा 10 बार ही आप लेन-देन कर सकते है. UPI का सारा System RBI Control करता है इस वजह से UPI काफी सुरुक्षित है. 

आज हमने सिखा की NEFT, RTGS, IMPS & UPI क्या है. ये Post पसंद आयी  या ये Post आपके काम आयी तो आप इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे.अगर आपको NEFT, RTGS, IMPS & UPI  से related कोई और Problem है तो आप हमे Comment में बता सकते है.

यह भी पड़े-





No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here