Gmail में CC और Bcc क्या होता है?

Gmail में CC और BCC क्या होता है? CC और BCC का Use कब करे?



Friends आज में आपको बताने वाली हु की Gmail में CC और BCC क्या होता है और आज इनका Use कब कब कर सकते है.आप चाहते है ये Email 4 और लोगो के पास पहुच जाए और आप चाहते है की आप जिन 4 लोगो को ये Email भेज रहे है उन्हें पता चल जाए की की किस किस के पास Email गयी है तो आप चारो के Email Address CC में डाल सकते है. BCC का use आप तब करे जब आप चाहते है की आपने list में जिन-जिन लोगो को ये Email भेजी है उन्हें ये पता न चले की किस किस के पास Email और भेजी गयी है तो इसके लिए आप BCC का Use कर सकते है. 

CC (Carbon Copy)-

CC का Full Form Carbon Copy होता है CC के द्वारा आपने एक Email किसी एक इन्सान को भेज दी है और आप चाहते है ये Email 4 और लोगो के पास पहुच जाए और आप चाहते है की आप जिन 4 लोगो को ये Email भेज रहे है उन्हें पता चल जाए की की किस किस के पास Email गयी है तो आप चारो के Email Address CC में डाल सकते है जिससे ये सभी को पता चल जायेगा की किस किस के पास Email भेजी गयी है.उनके Email और उन सबके Email Address भी सब को दिख जायेंगे.

CC का Use सबसे ज्यादा कंपनी में किया जाता है क्योकि Company में कई काम पर कई लोग एक साथ Work करते है. इसका Use आप तब करते है जब आप किसी और को भी अपने भेजे गयी Email की Copy भेजना चाहते है. अगर आप चाहते है की सबको पता रहे की Email किस-किस को गया है इसके लिए आप To का Use कर सकते है. To का Use करने पर बाकि के 3 को ये पता नही चलेगा की और लोग कोन है जिनके पास ये Email गयी है.

BCC (Blind Carbon Copy): 

BCC का Full Form होता है Blind Carbon Copy. जब हम कई लोगो के पास Email भेजते है और हम चाहते है की Email list का पता न चले यानि जिस-जिस के पास उनको आपस में पता न चल की किस- किस के पास Email की Copy भेजी गयी है तो BCC का Use करते है. CC में List को reply का भी पता चल जाता है लकिन BCC List में Reply छुप जाता है. BCC तब करे जब आप चाहते है की जिसको आपने Email भेजा है उसे ये पता न चले की ये Email आपने और किस-किस को भेजा है. इसमें list को छुपाने के लिए उनके address को BCC में डालना होगा जिस से किसी को पता नही चलेगा की किस किस को Email Copy की गयी है.

CC(Carbon Copy) का Use कब करे-

जब आप 4 लोगो को एक साथ Email भेजते है और चाहते है की सबको पता चल जाए की Email और किन-किन लोगो को भेजी गयी है तो इसके लिए आप CC का Use करे.

BCC (Blind Carbon Copy) का Use कब करे-

BCC का use आप तब करे जब आप चाहते है की आपने list में जिन-जिन लोगो को ये Email भेजी है उन्हें ये पता न चले की किस किस के पास Email और भेजी गयी है तो इसके लिए आप BCC का Use कर सकते है.

Gmail App में CC/BCC कैसे करे -

जब आप Email को Compose करते है तो आपको To करके एक Option दिखता है अगर आप To के side पर Dropdown में Click करेंगे तो आपको CC और BCC का Option दिखेगा.


आज हमने इस Post में ये सिखा की Gmail में CC & BCC का क्या मतलब होता है. अगर आपको ये Post पसंद आयी  या ये Post आपके काम आयी तो आप इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे.अगर आपको Gmail से related कोई और Problem है तो आप हमे Comment में बता सकते है.

यह भी पड़े-
No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here