Computer Virus? Types of Computer Virus in Hindi?

what-is-computer-virus-types-of-computer-virus
Computer Virus? Types of Computer Virus in Hindi?




Friends आप लोग जानते ही होंगे की Virus होता क्या है Virus एक type का कीड़ा होता है वो हमारे computer में जाकर हमारी File या data को चोरी करता है. तो आज हम Virus and Types of Computer Virus के बारे में विस्तार से जानेंगे.

Computer Virus क्या है-

Computer Virus भी Software की तरह एक छोटा सा Software  होता है जिसे Computer में मोजूद हमारी File या Data को Delete या नुकशान पहुचाने के लिए बनाया गया है. 

Virus की Full-Form Vital Information Resources Under Siege होती है.

Computer Virus हमारे Computer में हमारी Permission के बिना ही हमारी सारी Information या Data को Hack करके Server में Upload कर सकता है और या फिर हमारे Computer में Data की बार बार Copy करके हमारी RAM/ROM को full कर सकता है, या फिर हमारे System को इस तरह से खराब कर सकता है की जिसे सही कर पाना हमारे बस की बात ही नही है. Computer में Virus से बचने के लिए Antivirus को Computer में Use करते है. 

जिस तरह  Software का Use User के Purpose को Solve करने के लिए किया जाता है उसी तरह Virus का Use Developer के Purpose को Solve करने के लिए किया जाता है. वैसे तो Software का use Computer Program को सही तरह से Work करने के लिए बनाया गया है लेकिन उसी तरह Virus सॉफ्टवेर का use Computer Program को बिगाड़ने के लिए बनाया गया है. 

Computer Virus क्या कर सकते है-

Computer Virus हमारे Computer में उपलब्ध Data को Corrupt या Delete कर सकते है या हमारे Data को किसी भी Server में Upload कर सकते है. Hard Disk के Data को पूरी तरह से delete कर सकते है. हमारे Computer की Speed को धीमे कर सकते है. Virus की वजह से हमारा Computer Hang भी हो सकता है. 

Malware क्या है-

Malware की Full-Form Malicious Software होती है. Malware भी एक type का Virus ही होता है सभी प्रकार के Virus को Malware ही कहते है. Malware धीरे धीरे हमारे Computer में जाता है और हमारे सारे data, File को Delete कर देता है. कोई भी Virus आपके Computer में Internet के जरिये ही प्रवेश करता है और हमारे सारे Data को नष्ट कर देता है.

Malware 3 Type का होता है-

1) Trojan horse 
2)Virus 
3)Worms 

Types of Computer Virus -

1) Boot Sector Virus- 

Boot Sector Virus Floppy Disk या Hard Disk के Boot Sector में उपस्थित होते है. इस तरह के Virus जब आप अपना Computer Open करते है तो computer के Operating System को Load होने में बाधा डालते है. इन Virus को निकलने के लिए हमे Computer को Format करना पड़ता है. 

2) Polymorphic Virus- 

Polymorphic Virus बार बार अपने आप को बदलते रहता है इसकी इसी वजह से इसी पहचानना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. ये हमारे System को अलग अलग Type से नुकशान पहुचाता है.

3) File Infector Virus-

File Infector Virus हमारे Computer में Files को नुकशान पहुचाता है ये Virus .exe, .com, .bin File के साथ जुड़कर ही हमारे Computer में आते है.ये Virus किसी Email के जरिये भी हमारे System में आ जाता है.

4) Browser Virus-

आजकल सबसे ज्यादा use Internet का किया जाता है ये Virus Internet की help से ही हमारे System में आ जाते है. ये Virus किसी Website, File, Online Game किसी से भी हमारे System में आ सकते है.

5) Macro Virus-

Macro Virus इसके तो Name से ही पता चल रहा है की ये Virus Microsoft Word, office, Document, Spreadsheet जैसी file को नुकशान पहुचाता है.

6) Stealth Virus-

इसे गुप्त Virus कहते है ये Virus System में प्रवेश करके User से अपनी पहचान छुपाते है. अपनी गुप्त पहचान बनाये रखने के लिए ये Virus हर बार अलग अलग name से System में प्रवेश करते है.

7) Resident Virus-

Resident Virus Ram memory में घुसकर उन्हें प्रभावित करता है. ये Virus जब System में फलता है तो बहुत problem आ जाती है ये Virus हमारी Files को बार बार Copy Paste कर देता है. System को Shut-Down कर देता है. 

Symptoms of Computer Virus-

  1. आपके Computer का Hang होना.
  2. Computer अपने आप Shut-Down हो जाना.
  3. अगर आपकी Browser में Virus है तो आप Extension में जाकर Check कर सकते है अगर वहा कोई extension खुद add हो गया हो तो वो Virus भी हो सकता है.
  4. अगर आपके System में Virus है तो आप  Control Panel में जाकर regedit में जाकर Check कर सकते है.
Virus को रोकने के लिए Anti-Virus का Use किया जाता है.

आज हमने इसमें सिखा की Computer Virus and Types of Computer Virus. अगर आपको ये Post पसंद आयी  या ये Post आपके काम आयी तो आप इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे.अगर आपको WhatsApp से Related कोई Problem है तो आप हमे Comment में बता सकते है. 

यह भी पड़े-




No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here