What is PUC Certificate? How to download pollution certificate online?

gaadi-ka-polution-certificate-kya-hai-ise-kaise-download-kre
गाडी का PUC Certificate क्या है? Pollution Certificate online कैसे Download करे?

PUC Certificate क्या होता है- 

PUC की Full Form Pollution Under Control होती है. इसे हिंदी में प्रदुषण सर्टिफिकेट कहते है. Pollution  Certificate Government की तरफ से Provide किया जाने वाला Certificate है. किसी गाड़ी की जाँच के बाद ही Pollution Certificate दिया जाता है. ये सर्टिफिकेट नही होने पर 10000 रुपयो का जुरमाना देना पड़ सकता है.

Motor Vehicle Act 2019 लागु होने के बाद से Traffic rule तोड़ने वालो पर भरी कारवाई होने लग गयी है. अगर आपके पास कोई भी गाड़ी है और आपके पास उसका PUC नही है तो आपको 10000 रुपयों तक जुर्माना देना पड़ सकता है.

PUC Certificate एक निश्चित time के लिए ही मान्य होता है BS4 गाडियों के लिए यह 1 साल तक मान्य होता है जबकि अन्य गाडियों के लिए यह 3 महीने ही मान्य होता है. किसी भी गाडियों का PUC Check करने के बाद आपको केवल 60 से 100 रुपए तक ही देने पड़ते है.

Pollution Certificate Online बनवा सकते है या नही-

Pollution Certificate Online नही बना सकते है क्योकि Pollution की जाँच करने के लिए हमे गाडी की  जरूरत होती है और किसी भी गाडी की जाँच के बाद ही PUC दिया जाता है.

Pollution कैसे जांच करते है- 

प्रदुषण की जाँच करते वक्त गैस एनालाइजर सेलेंसर में लगाया जाता है जो की Computer से जुड़ा होता है. गैस एनालाइजर ही गाडी से निकलने वाले प्रदुषण की जाँच करता है और इसे Computer को भेजता है. और साथ में Camera गाड़ी की Number Plate की Photo लेता है. और इसके बाद Computer प्रदुषण की जाँच के बाद Certificate जारी करता है.


Pollution Certificate online कैसे Download करे- 

Step 1: सबसे पहले आप किसी भी Browser को Open कर ले.

Step 2: अब आप उसमे Parivahan Search कर ले. Parivahan


Step 3: अब आपको Parivahan.gov.in Website पर Click करना है.


Step 4: अब आपके सामने Parivahan की Official website आ जाएगी. इसमें आपको बहुत से Option दिखेंगे. आपको उनमे से Online Services पर Click करना है. इसके बाद आपको Online Services के में ही PUCC
करके एक Option दिखेगा आपको उस पर Click करना है. 


Step 5: अब आपके सामने एक POP UP message आयेगा आपको इसको Close कर देना है.


Step 6: अब आपको PUC Certificate Download करने के लिए Option मिल जायेगा. आपको PUC Certificate पर Click करना है.


Step 7: अब आपको अपना PUC Certificate की Details पूछेगा जैसे  Registration Number, Chassis Number(आपको अपने Chassis Number की last की 5 digit ही Fill करने है), Security Code(आपको Security Code नीचे ही दिया गया होगा). आपको इनको Fill करना है. और इसके बाद PUC Details पर Click करना है.


Step 8: अब आपके PUC की सारी Details आपको Show हो जाएँगी(ऐसा तभी होगा जब आपका Pollution Certificate Expire नही हुआ होगा अगर आपका Pollution Certificate Expire हो गया है तो आपको आपकी PUC की Details Show नही होंगी.) अब आपको Print पर Click कर देना है.


Step 9: अब आपको PUC Certificate Show हो जायेगा. अब आपको फिर से Print पर Click करना है. इसके बाद आपके सामने इस तरह का Page आयेगा इस Page में आप अपने Certificate से Related जो जो Information Change करना चाहते है वो कर सकते है(जैसे आप अपने Certificate का Color क्या रखना चाहते है) 


Step 11: अब आपको फिर से आपको Print पर Click करना है. Print पर Click करने के बाद आपको ये PDF File Save करने को कहेगा. अब आप जिस भी Name से Save करेंगे आपकी file Save हो जाएगी. 

आज हमने सिखा की PUC Certificate क्या होता है इसे कैसे Print करते है अगर आपको ये Post पसंद आयी हो तो इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे. अगर आपको इससे related और कुछ पूछना है तो आप हमे Comment Box में बता सकते है.

यह भी पड़े-





  

 
No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here