Google AMP क्या है?

Google AMP क्या है?




Friends आज मैं आपको Google AMP के बारे में बताउंगी की Google AMP क्या है और इसकी Advantage और Disadvantage क्या है.(Google AMP क्या है?)

AMP की full-form Accelerated Mobile Pages है AMP एक Open Source Framework है जिसकी help से आप किसी भी page को mobile friendly बनाने में help कर सकते है. AMP का डेवेलोप इस तरीके से किया गया है की जब आप इसका use अपनी website में करेंगे तो इसकी help से आपका webpage खुलने में fast होगा. AMP में HTML, JavaScript, Cache memory होती है जिसकी help से किसी भी website को ज्यादा user फ्रेंडली बनाता है. AMP की help से website को mobile में बहुत ही कम time में खोला जा सकता है. जब किसी website में Plugin install किया जाता है तो सारे pages के अलावा एक AMP page भी बनाया जाता है. और फिर जब भी कोई user website को खोलता है तो उसमे और page के अलावा AMP page खुल जाता है जिससे website load होने में fast हो जाती है. 

AMP 3 main part-

AMP HTML- ये HTML Language में ही work करता है ये अपनी जरुरत के हिसाब से content को set कर देता है.

AMP JavaScript- ये main source के content को manage करता है जिससे page जल्दी load होता है.

AMP Cache- इसका use ज्यादा से ज्यादा pages को display करने के लिए किया जाता है.

Advantage  of AMP-

AMP Website को जल्दी load करने में help करता है जिससे ये website में बेकार के extension को load नही करता जिससे site fast open होती है.
Website की mobile में ranking को बढाता है. जैसे की आप लोग जानते ही है की आजकल लोग ज्यादा से ज्यादा phone का ही उसे करते है तो कोई भी user जब किसी भी website में visit करता है तो वो चाहता है की website जल्दी open हो तो AMP किसी भी website को mobile फ्रेंडली करने में help करता है.
AMP किसी भी website की server की performance को बढाता है क्योकि AMP की help से site fast खुलती है और site ज्यादा तेज खुलेगी तो site में traffic ज्यादा होगा जिससे server के ऊपर ज्यादा load नही पड़ेगा और server की performance आची होगी.

Disadvantage of AMP-

क्योकि AMP को develop खासकर website की loading speed को बढाने के लिए ही किया गया है तो AMP Version के page में सिर्फ मैं Content को ही show किया जाता है और उसमे भी ad लगाने की भी permission होती है. 
AMP में Comment box का option भी नही होता है और इसमें आप कुछ ही theme का use कर सकते है जो AMP खरीदते time हमे दी जाती है अगर आपको अपनी पसंद की theme का उसे कर्नाक हियो तो आपको इसके लिए pay करना पड़ता है. 
AMP e-commerce website के लिए ठीक नही है क्य्पकी e-commerce वेब्सिओते में बहुत से एड्स होते है और इसमें ज्यादा ad का उसे नही कर सकते है इसीलिए AMP का use e-commerce website के लिए ठीक नही है.

आज हमने सिखा की Google AMP क्या है? अगर आपको ये Post पसंद आयी  या ये Post आपके काम आयी तो आप इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे.अगर आपको इस Post से related कोई और Problem है तो आप हमे Comment में बता सकते है.
No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here