How to Add a Column in Excel Sheet?

How to Add a Column in Excel Sheet?
How to Add a Column in Excel Sheet?



Friends आज के इस Post में हम आपको बतायेंगे की अगर आप MS Excel में Column add करना चाहते है तो कैसे कर सकते है.(How to Add a Column in Excel Sheet?)

MS Excel में column को add करने के लिए आपको कुछ ज्यादा करने की जरुरत नही है बस आपको इस post में नीचे दिए गये कुछ Steps ही Follow करने होंगे.

MS Excel में column add करने से पहले में आपको थोडा MS Excel के बारे में बता देती हु MS Excel है क्या और ये किस काम आता है.

MS Excel क्या है-

MS Excel एक Electronic Spreadsheet है जिसका use Row और column में data arrange करने और Calculation करने के लिए किया जाता है. MS Excel बहुत सारे खानों से बना Spreadsheet  होता है जिसकी help से हम बहुत सारे Data को अलग अलग तरीके से सारणी के रूप में रख सकते है. Excel की Files को Workbook के Name से जाना जाता है.

किसी भी Workbook में बहुत सी Worksheets हो सकती है. एक Worksheet Row और Column से बनी होती है जिसे Grid भी कहा जाता है. हर column को English letters में Show किया जाता है जबकि Row को Numbers में Show किया जाता है. जैसे की Column A, Column B और Row 1, Row 2. 

इसे भी जरुर पढ़ें- How to Delete Any page in MS word Document Easily?

जो Box Rows और Column के through बनता है उसे Cell कहते है. किसी भी cell की पहचान उसके Column के word और row के number द्वारा होती है. जैसे मान लीजिये किसी Cell का Column B है और Row 10 है तो उसका Cell B10 होगा. 
how to add a column in excel sheet

Features of MS Excel- 

1: Hyper link
2: Clip art 
3: Charts 
4: Table
5: Function
6: Image & Background
7: Macros
8: Database
9: Sorting & Filtering
10: Data Validations
11: Grouping
12: Page Layout

How to Insert a Column in Excel-

Excel में Column को Insert करने के लिए 2 method है - 

Method 1: 
 
Step 1: सबसे पहले आपको MS Excel को Open कर लेना है.

Step 2: अब आप जहा भी Column को add करना चाहते है उसकी right side वाले Column में choose करे. जैसे मान लीजिये आप column A और B के बिच में column add करना चाहते है तो आप Column B को choose करे.
how to insert a column in excel


Step 3: इसके बाद Insert में click करे. उसके बाद Insert Sheet Columns में click करना है.
how to insert a column in excel shortcut

Method 2: 

Step 1: अब आप जहा भी Column को add करना चाहते है उसकी right side वाले Column में choose करे. जैसे मान लीजिये आप column A और B के बिच में column add करना चाहते है तो आप Column B को choose करे.
add-a-column-in-ms-excel

Step 2: इसके बाद आपको right click करना है और Insert में click कर देना है.
click-insert-in-ms-excel

आज हमने इसमें सिखा How to Add a Column in Excel Sheet? अगर आपको ये Post पसंद आयी  या ये Post आपके काम आयी तो आप इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे.अगर आपको इस Post से Related कोई Problem है तो आप हमे Comment में बता सकते है. 

यह भी पड़े-





No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here