How to Change Recovery Email Address in Gmail?

How to Change Recovery Email Address in Gmail?
How to Change Recovery Email Address in Gmail? 




Friends आज हम आपको ये बतायेंगे की अगर आपने Gmail में recovery email डाला है और आप उसे change करना कहते है तो कैसे कर सकते है(How to Change Recovery Email Address in Gmail). 

इससे पहले की में आपको ये बताऊ की recovery email को change कैसे करते है में पहले थोडा Gmail क्या है और Recovery email क्या होती है इसके बारे में कुछ बता देती हु.

जैसा की आप लोग जानते ही होंगे की इससे पहले हमने आपको बताया है की अगर आप अपना Gmail Account का password recover करना चाहते है बिना recovery email के तो आप इस post को पड़ सकते है- How to Recover/Reset Gmail Account Password Without Recovery Email in Hindi और साथ ही साथ हमने आपको ये भी बताया है की अगर आप अपने Gmail account का Password भूल चुके है तो आप उसे कैसे खोज सकते है- I Lost My Gmail Account How to Recover/Find?

Gmail क्या है-

Gmail की Full-Form Google Mail है. Google के वैसे तो बहुत सारे Product है उन्ही में से Gmail भी एक Google का ही Product है. Gmail के द्वारा आप एक जगह से बठे बठे ही दूसरी जगह Message Send कर सकते है. Gmail में Account होना आजकल जरुरी हो गया है खासकर Android, IOS User के लिए. अगर Android, IOS User का Gmail Account नही है तो आप Play store में Login नही हो सकते है. Gmail के द्वारा आप Photo, Document, File Attach करके भी भेज सकते है.

Recovery Email क्या है-

आप लोग जानते ही होंगे की आजकल हर किसी के पास Smartphone है तो जब भी आप अपने phone को open करते है तो आपसे एक Email मांगी जाती है जब आप Email create करते है तो आप Security के लिए  Password भी enter करते है. जब आपकी Gmail Account बन जाता है तो आपसे Recovery Email को भी fill करने को कहा जाता है तो जब आप अपने Gmail का Password भूल जाते है तो ऐसी Situation में हमे password को रिसेट करना पड़ता है Password को रिसेट करने के लिए जरुरी है की आपके Gmail में एक mobile number या दूसरा Email account registered होना चाहिए. इसी को Recovery Email कहा जाता है. Recovery Email की help से आप अपने password को easily पा सकते है.

Recovery Email किस काम आती है(Use Of Recovery Email)-

आप अगर अपना password recover करना चाहते है तो Recovery Phone Number or Email Address help करता है  अगर-

1: आप अपना Password भूल गये है.
2:अगर कोई और आपके Email को use कर रहा हो.
3: अगर आप अपने account से Locked out हो गये है किसी भी reason से.
4: अगर आपका account hacked हो गया हो.

Change Recovery Email-

Step 1: सबसे पहले आपको Chrome Browser में जाना है और इसके बाद अपने account की Profile में Click करना है इससे आप अपने account मे पहुच जायेंगे.  इसके बाद आपको Manage Your Google Account में click करना है.

Step 2: अब आपको Security में Click करना है या फिर आप सीधे इस Link में भी Click कर सकते है- Security

Step 3: इसके बाद आप नीचे की और Scroll करेंगे तो आपको Ways We Can Verify It's You करके एक Option show होगा जिसमे आपको Recovery Phone और Recovery Email 2 option मिलेंगे जिसमे से आपको Recovery Email में click करना है.

Step 4: जैसे ही आप इसमें click करेंगे आपसे आपकी Gmail account का password माँगा जायेगा अब आपको यहाँ password fill कर देना है और इसके बाद आपको next में click कर देना है.

Step 5: अब आप से अपनी recover एमैल change कर सकते है और इसके बाद आपको Save में click करना है.

आशा करती हु की आज की post How to Change Recovery Email Address in Gmail आपको समझ में आई होगी अगर आपको Gmail से related कुछ और जानना है तो आप हमे नीचे कमेंट box में बता सकते है.

इसके अलावा अगर आप चाहे तो Google से related इन Posts को भी आप पड़ सकते है-





No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here