How to Insert a Table in MS Word?
How to Insert a Table in MS Word?
Friends आज के इस Post में मैं आपको बताउंगी की अगर आप MS Word में Table Insert करना चाहते है तो कैसे कर सकते है(How to Insert a Table in MS Word?)
Row और Column के Combination को Table कहा जाता है. Table का use ज्यादातर result, office के work के लिए किया जाता है. किसी भी Information को Properly Organize में लगाने के लिए Table का use किया जाता है.
अगर आपने MS Word में table बना ली है और आप उसे Password से Protect करना चाहते है तो आप इसे जरुर पड़े- How to make a Password Protected Document in MS Word (all version) in Hindi?
मान लीजिये जैसे आपके office में बहुत से Employ Work करते है तो उनकी बहुत सी details होती है इन्ही details को proper way में रखने के लिए टेबल का use किया जाता है.
MS Word हमे Table का Option Provide करता है जिसमे आप अपने सारे data को easily रख सकते है.
इसे भी जरुर पढ़ें- How to Create Password Protected PDF File Using MS Word in Hindi?
MS Word में टेबल Insert करने के Method-
MS word में आप बहुत सारे तरीके से Table Create कर सकते है-
Method 1: Quickly Insert the table
Step 1: सबसे पहले आपको MS Word को Open कर लेना है.
Step 2: उसके बाद आपको Insert में click करना है और फिर Table में click कर देना है अब आप टेबल में जितने column या row लेना चाहते है वो select कर ले.
Method 2: Customize the table
Step 1: इसमें आपको पहले Insert में Click करना है फिर table में click करना है फिर आपको Insert table में click करना है.
Step 2: फिर आप जितने row और column लेना चाहते है वो select कर ले. और उसके बाद आपको Ok पर click कर देना है.
Method 3: Converted text to table
Step 1: इसके लिए आपको पहले text को select करना है.
Step 2: अब आपको Insert में Click करना है फिर table में click करना है इसके बाद Converted text to table में click करना है.
Step 3: फिर आप जितने row और column लेना चाहते है वो select कर ले. और उसके बाद आपको Ok पर click कर देना है.
Method 4: Draw a table
Step 1: इसमें आपको पहले Insert में Click करना है फिर table में click करना है फिर Draw table में click करना है.
Step 2: इसके बाद आपको अपनी table को draw करने के लिए कर्सर को tab करना है और फिर आप इसमें row और column add करना चाहते है वो add कर ले.
Method 5: Apply a Design in a table
Step 1: सबसे पहले आपको Design में click करना है.
Step 2: अब आप जो भी Design लेना चाहते है वो select कर ले.
आज हमने इसमें सिखा How to Insert a Table in MS Word? अगर आपको ये Post पसंद आयी या ये Post आपके काम आयी तो आप इस Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे.अगर आपको इस Post से Related कोई Problem है तो आप हमे Comment में बता सकते है.
यह भी पड़े-
Subscribe to:
Post Comments
(
Atom
)
No comments :
Post a Comment
You Can Write Your Problem Here