How to Know Your Window product Key?

How to Know Your Window product Key?
How to Know Your Window Product Key?




Friends आज हम आपको ये बतायेंगे की अगर आप अपनी window की Product Key को कैसे जान सकते है(How to Know Your Window product Key)

Window की Product Key को जानने से पहले में आपको Window के बारे में बता देती हु.

Window क्या है-

Window एक System Software होता है. Window को Microsoft द्वारा Develop किया  गया था. पहले लोग DOS(Disk Operating System) का Use करते थे. अब हर कोई Microsoft Windows का ही Use करता है. क्योकि DOS में हर काम Command देकर ही किया जाता था  जैसे हमे अगर Admin Folder में है तो हमे cd.. करके बाहर के Folder में आना पड़ता था. लेकिन Microsoft आजकल सबसे ज्यादा Popular, friendly और सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला Software बन चुका है. Microsoft GUI (Graphical User Interface) based Operating System है. GUI based मतलब की अब हमे पहले की तरह हर बार Command का use नही करना पड़ता है अब हमे जिस भी folder को Open करना है हम उस Folder में जाकर सीधे उस Folder को Open कर सकते है. GUI (Graphical User Interface) में हम बहुत सारे task को एक साथ Perform कर सकते है.

Windows में बहुत सारे Operating System होते है इसीलिए Windows को Operating System का Group भी कहा जाता है. Windows का Use घरो में और Office दोनों में Use किया जाता है. Windows में सबसे ज्यादा Important use Operating System का होता है. क्योकि अगर हमारे कंप्यूटर में Operating System ही नही होगा तो हम Computer को Use ही नही कर सकते है.

Operating System एक ऐसा Software होता है जिसके ऊपर सारे Software Run होते है. अगर आपके Computer या Mobile में Operating System नही है तो आपका Mobile या Computer Open ही नही होगा.

GUI Based Operating System-

PC- DOS, UNIX, LINUX, Windows

Mobile - Android, IOS, Windows

Find Your Product Key-

नीचे दिए गये Steps को Follow करके आप अपने window की Product Key को आसानी से जान कर सकते है बिना किसी भी परेशानी के इसीलिए नीचे दिए गये Steps को ध्यानपूर्वक पढ़ें-

Step 1: सबसे पहले आपको This Pc में जाना है.

Step 2: इसके बाद आपको right click करना है और फिर Properties में click करना है.
Step 3: अब आपको Activate Window में Click करना है.
Step 4: इसके बाद आपको Change Product Key में Click करना है.
Step 5: अब आपसे पूछा जायेगा की आप अपनी Product Key को Change करना चाहते है तो आपको Yes में Click करना है.अब आपको आपकी Product Key Show हो जाएगी.

इसके अलावा अगर आप चाहे तो Window से related इन Posts को भी आप पड़ सकते है-




No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here