SEMRUSH क्या है | SEO Tool for Blogging?

what is semrush in hindi
SEMRUSH क्या है | SEO Tool for Blogging?




Friends आज हम आपको बतायेंगे कि SEMRUSH क्या है और ये Blogging के लिए क्यों जरुरी है.(SEMRUSH क्या है | SEO Tool for Blogging)

SEMRUSH भी Google Trends की तरह ही एक Keyword Research tool है. SEMRUSH सबसे ज्यादा use और सबसे ज्यादा Popular keyword search tool है. 

जैसे की आप लोग जानते ही होंगे की किसी भी blog को लिखने के बाद SEO करना कितना जरुरी है. जिस तरह blogging के लिए SEO Important है उसी तरह Keyword रिसर्च भी उतना ही जरुरी है.

जैसा की आप लोग जानते ही होंगे की इससे पहले हमने आपको बताया है की Google Trends क्या है और आप इसका use Blogging में कैसे कर सकते है और साथ ही साथ हमने आपको ये भी बताया है की SEO क्या है?

SEMRUSH क्या है-

SEMRUSH एक ऐसा Online Software है जिसकी help से आप किसी भी Keyword के बारे में रिसर्च कर सकते है. SEMRUSH tool की help से आप अपनी Website के बारे में भी deep analysis  या research कर सकते है. मान लीजिये जैसे की आप किसी की Website में गये है और उनकी Website के बारे में आप जानना चाहते है की उनकी Website के मैं keyword क्या है उन्होंने कहा कहा से backlink लिए है, वो Website ने कोन कोन से Paid ad का use किया है ये सब आप SEMRUSH की help से जान सकते है. SEMRUSH tool के जरिये आप SEO audit भी कर सकते है और किसी भी website के बारे में आप deep analysis भी कर सकते है. 

"SEMRUSH tool के जरिये आप SEO से related work कर सकते है जैसे की Keyword research, Competitor research, Backlink, SEO Audit, On-Page SEO."

SEMRUSH की शुरुवात 2008 में Oleg Shchegolev or Dmitry Melnikov ने की थी. SEMRUSH का use आप केवल keyword की research करने के लिए ही नही बल्कि  Keyword research, Competitor research, Backlink, SEO Audit, On-Page SEO के लिए भी कर सकते हो. 

आप जानते ही होंगे की आजकल पहले के मुकाबले Blogging Competition ज्यादा हो गया है अब हर कोई Blogging के field में अपना 100% दे रहा है. जैसे ही आपका Blog Google में rank करता है तो आपका Competitor आपके ब्लॉग पर नजर रखता है और फिर से अपने ब्लॉग की ranking को ऊपर लाने में जुड़ जाता है. इस तरह से आप भी किसी पर भी नजर रख सकते है. 

SEMRUSH tool की help से आपन अपने Competitor के traffic को hack कर सकते हो. अगर आसान शब्दों में कहें तो SEMRUSH Blog को search engine के हिसाब से SEO को Optimize करने में help करता है. 

SEMRUSH Tool-

1) Keyword Magic tool- जैसे की मैंने आपको पहले भी बताया है की SEMRUSH में आप Keyword research कर सकते है तो इस keyword magic tool की help से आप किसी के लिए भी Best Performing और Profitable keyword search कर सकते है. इसके साथ साथ आप अपने Blog के traffic को Boost-up करने के लिए आप Keyword variation, Question keyword और related keyword जैसे टॉपिक भी ये show करता है जिसकी help से आप अपने ब्लॉग के लिए नये टॉपिक भी find कर सकते है.

2) Competitors analysis Tool- जब भी कोई SEMRUSH tool का use करता है तो वो सबसे ज्यादा इस tool का ही use करता है. इस tool की help से आप अपने Competitor पर नजर रख सकते है. अगर आप जानना चाहते है की आपके Competitor ब्लॉग पर कोन कोन से ऐसे keyword है जिनकी help से उनके ब्लॉग पर traffic आ रहा है तो आप ये भी जान सकते है इसके लिए आप SEMRUSH tool का जरुर use करे.

3) Site Audit tool- Site Audit tool की help से आप आपकी site में क्या क्या Problem है ये जान सकते है इसके लिए आप जैसे ही Site Audit tool section में अपना Domain name डालेंगे वैसे ही आपकी site से related सारी Information आपको Show हो जाएँगी. जो भी आपकी site में problem होगी ये tool उनको 3 categories में divide कर देगा- Issues, Error और Warning. अगर आप इन Problem को solve कर लेते है तो आपकी site search engine में rank कर सकती है.

4) Backlink Checker tool- जैसा की मैंने पहले ही कहा है आपको की आप SEMRUSH की help से backlink का भी पता कर सकते है और site के लिए backlink का use भी कर सकते है. किसी भी ब्लॉग की ranking के लिए backlink बहुत ही important होते है. अगर आपका नया ब्लॉग है और आप ज्यादा से ज्यादा traffic चाहते है अपनी site के लिए तो आप backlink का उसे कर सकते है.

Advantage of SEMRUSH-

1) अगर आप कोई भी Website के बारे में deep में जानना चाहते है तो SEMRUSH के द्वारा जान सकते है.

2) आप keyword के ऊपर आसानी से रिसर्च कर सकते है.

3) किसा भी Website ने कोन कोन से Paid ad का use किया है ये भी आप जान सकते है.

4) किसी Website ने Backlink कहा से लिए है ये भी आप जान सकते है जिससे आप भी उस Website से Backlink ले सके.

आशा करती हु आपको आज की Post SEMRUSH क्या है और SEO Tool for blogger समझ में आया होगा.

1 comment :

1 comment :

You Can Write Your Problem Here