Google Trends क्या है और आप इसका use Blogging में कैसे कर सकते हो?

Google Trends क्या है और आप इसका use Blogging में कैसे कर सकते हो?
Google Trends क्या है और आप इसका use Blogging में कैसे कर सकते हो?


Friends आज हम आपको बतायेंगे की Google Trends क्या है और आप इसे कैसे use कर सकते हो Blogging में(Google Trends क्या है और आप इसका use Blogging में कैसे कर सकते हो?)

जब भी आप लोग कोई Blog लिखते है तो सबसे पहले उसके लिए Keyword Research करते होंगे. Keyword रिसर्च के जरिये हमे ये पता चलता है की आजकल लोग क्या search कर रहे है या फिर जिस भी टॉपिक से related हम keyword search करते है उसमे लोग क्या search कर रहे है. एक तरफ से google trends हमे यही जानने में help करता है.

जैसे की आप लोग जानते ही होंगे की किसी भी blog को लिखने के बाद SEO करना कितना जरुरी है. जिस तरह blogging के लिए SEO Important है उसी तरह Keyword रिसर्च भी उतना ही जरुरी है.

Google Trends क्या है-

Google Trends google के द्वारा बनायीं गयी एक ऐसी Website है जिसमे आपको Google के द्वारा ये बताया जाता है की आजकल trends में क्या चल रहा है यानि की लोग सबसे ज्यादा क्या search कर रहे है. जैसे की आपने कभी YouTube पर आप कुछ search कर रहे होंगे तो आपने देखा होगा की जो trends में चल रहा होता है वो आपकी screen पर दिखने लग जाता है. और ये trend हर time एक जैसा ही नही रहता है जैसे जैसे time बड़ते गया trends भी बदलते जाते है और trends में ये changes भी keyword के द्वारा ही होते है. 

Google Trends कैसे काम करता है-

जैसे आपको कुछ भी जानना होता है तो आप सीधे google में search करते है की ये क्या है या what is. इसी तरह अगर आप कोई ब्लॉग बनाते है और आप पहले Google trends में जाकर check कर ले की आजकल; चल क्या रहा है trends में तो आप उसी के ऊपर ब्लॉग बनायेंगे. इससे ऐसा होगा की जो trend में चल रहा होगा लोग वही search करेंगे और आपकी site में लोग आयेंगे जिससे आपकी site में visitors की संख्या बढेगी जिससे आपकी site में अच्छा खासा traffic होगा.

Google trends आपको 2004 से लेकर अभी 1 hour पहले तक की सारी Information आपको देता है. जब इसमें आपको कोई Information दिखाई जाती है तो वो Information Graph के द्वारा show की जाती है. 

अगर आप अपने keyword को search करना चाहते है तो आप search box में अपने target Keyword को लिखे और उसके बाद आप जिस भी Country में इस Keyword को check करना चाहते है उस Country को select कर ले इसके बाद आप time भी select कर सकते है जिस time पर आप उस keyword का ग्राफ देखना चाहते है. 

Note- जब भी आप कोई keyword search करते है तो google trends इसे ग्राफ के रूप में represent करता है और ये 0 से 100 के बिच में trends show करता है यानि की अगर ग्राफ 0 में है तो उस keyword को बहुत कम search किया गया है, अगर ग्राफ 50 में है तो थोड़े ज्यादा logo द्वारा search किया गया है और अगर ग्राफ 100 में है तो बहुत ज्यादा logo द्वारा search किया गया है.

Google Trends के फायदे-

1: google trends free है.

2: Real Time Data देता है.

3: इससे आप अपने लिए free में keyword रिसर्च कर सकते है.

4: आप अपने लिए free में keyword का पता लगा सकते है.

5: अगर आपके पास एक keyword सजे related बहुत से keyword है तो आप उनमे से बेहतर keyword का पता लगा सकते है.

Google Trends Advantage-

अगर आप Blogger लिखना चाहते है तो 

1) आप अपने ब्लॉग के लिए keyword research कर सकते है.

2) Real time data से related post बना सकते है.

3) कम मेहनत करके अपने Blog या Website को Google में अच्छी rank दिला सकते हो.

4) time to time logo द्वारा search किये गये टॉपिक पर post लिख सकते हो.

इसके अलावा अगर आप चाहे तो Google से related इन Posts को भी आप पड़ सकते है-




No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here