मतदान दिवस(25 जनवरी) को लांच होगा Digital Voter card |

मतदान दिवस(25 जनवरी) को लांच होगा Digital Voter card |
मतदान दिवस(25 जनवरी) को लांच होगा Digital Voter card |




दोस्तों आज की इस post में हम आपको बतायेंगे की आप में से कोन कोन digital voter कार्ड download कर सकता है "मतदान दिवस(25 जनवरी) को लांच होगा Digital Voter card|"

25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदान दिवस होता है इसी दिन से केंद्र सरकार शुरु कर रही है Digital Voter कार्ड. अब आप लोग आधार कार्ड की तरह ही Voter Id कार्ड भी download कर सकते है. 

2020 में कोरोना के चलते जनता को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा और 2021 बे भी अभी तक कोरोना का कहर पूरी तरह से खत्म नही हुआ है इसी परेशानी को देखते हुए सरकार ने ज्यादातर विभागों के कामो को digital format में बदल दिया है, इससे लोगो को ज्यादातर दफ्तर के चक्कर कम लगाने पड़ेंगे जिससे लोगो को कोरोना का संकट भी कम होगा लोग कोरोना से भी सुरक्षित रह सकेंगे. इसी कारण से केंद्र सरकार ने digital voter card को 25 जनवरी मतदान दिवस के दिन ही लांच करने का निर्णय लिया है. इसके बाद voters चुनाव आयोग की Website में जाकर अपने voter id कार्ड की Soft copy download कर सकते है.

अब देश का हर मतदाता अपने Voter id कार्ड यानि की पहचान पत्र की digital copy download कर सकता है. इसके लिए केंद्र सरकार ने E-voter id card जरी कर दिया है. सरल शब्दों में कहें तो अब आप अपने आधार कार्ड की तरह ही voter id कार्ड की digital copy download कर  सकते है.

आप लोग ये तो जानते ही है आधार कार्ड, ड्राइविंग लिएसेंस, pan card जैसे पहचान पत्र पहले से ही digital format में मौजोद है इसी तरह आप अब voter id कार्ड की भी digital copy download कर सकते है.

केरल, असम, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पांडिचेरी राज्यों में विधान सभा के चुनाव होने वाले है इन राज्यों में विधान सभा चुनाव से पहले ही voter id कार्ड को लांच किया जा रहा है. अब आप ये सोच रहे होंगे कि विधान सभा चुनाव में क्या आप इन digital voter id कार्ड के द्वारा वोट दे सकते है.

किसको मिलेगा पहले Digital voter id कार्ड-

सबसे पहले 25 जनवरी से 31 जनवरी तक केवल नये मतदान करने वाले लोगो को ही digital voter कार्ड मिलेगा. जिन्होंने voter id कार्ड के लिए apply किया है और साथ में चुनाव आयोग के साथ अपना mobile number भी पंजीकृत किया है वो ही लोग अपनी digital voter id download कर सकते है. 

इसके अलावा जिनके voter id कार्ड पहले से बने है अगर उनके mobile number चुनाव आयोग के साथ पंजीकृत है तो वो लोग भी अपना digital voter id कार्ड 1 February से download कर सकते है और इसके अलावा जिन लोगो ने mobile number registered नही है उन लोगो को अपना phone number चुनाव आयोग के साथ सत्यापित करना आवश्यक है. अगर आप लोग भी चाहते है digital voter कार्ड download करना इसके लिए आपको अपना phone number registered करना होगा.

E-Epic के जरिये कैसे बनेगा digital voter कार्ड-

digital voter कार्ड को बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी सारी information का सत्यापन करना होगा. इसके लिए आपको अपने phone number के साथ साथ आपकी email id भी जरुरी होगी. इस पूरी process के द्वारा जैसे ही मतदाता का mobile number चुनाव आयोग की मतदान सूची में दर्ज होगा वैसे ही आपके phone number और email में एक message भेजा जायेगा इसकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आपके पास एक OTP आयेगा. इस्मने qr code भी होंगे. इसमें मतदाता के इलाके की भी पूरी इनफार्मेशन fill होगी.

पहचान पत्र format-

सारे digital पहचान पत्र PDF format में होंगे. नये मतदाता को उनके voter id कार्ड की सॉफ्ट copy के साथ साथ hard copy भी मिलेगी. आप अपने digital voter id कार्ड को दिगिलोकर में सुरक्षित रख सकते है.

कैसे download कर सकते है Digital Voter card- 

Digital Voter id card को आप ECI (Electronic Commission of India) की Website में NVSP(National Voters Service Portal) की Official website में जाकर download कर सकते है. ECI से download करने के लिए आप इस link Voterportal.eci.gov.in में जाकर और NVSP में आप इस nvsp.in में जाकर download कर सकते है.

अगर आपके पास account नही है तो आप mobile number और email id के जरिये अपना account create कर सकते है और अगर आपका पहले से ही account है तो आप login करके E-Epic को download कर सकते है.

अभी तक download करने की process नहीं आई है जैसे ही download करने की process आएगी हम आपको अगली post में बतायेंगे की कैसे आप Digital Voter Card को download कर सकते है.


No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here