आधार कार्ड में mobile number Online कैसे जोड़े?

आधार कार्ड में mobile number Online कैसे जोड़े?
आधार कार्ड में mobile number Online कैसे जोड़े?




Friends आज के इस Post में हम आपको बतायेंगे की कैसे आप Online mobile number को आधार कार्ड से link कर सकते है "आधार कार्ड में mobile number Online कैसे जोड़े?"

आप ये तो जानते ही है की आधार कार्ड हमारे लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण हो चुका है. सरकार ने आधार को पहचान का सबसे ज्यादा important हिस्सा बना दिया है. इसी तरह आपके आधार कार्ड से आपका mobile number link करना भी जरुरी हो गया है. आपके आधार से आपका mobile number link करने का main उद्देश्य ये है की आप आप कही भी हो या आप कोई भी जानकारी आधार से related जानना चाहते है तो आप वो घर बैठे बैठे ही प्राप्त कर सकते है.

आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर ऑनलाइन-

क्या आप ये जानते है की आपके आधार कार्ड में आपके Fingerprint, आपकी आईरिस Image यानि की आँख की पुतली ये सब जुदा हुआ होता है. आधार कार्ड का use हर किसी चीज़ में किया जाता है. अगर आपका आधार कार्ड कही खो जाता है तो आपके लिए ये समस्या का कारण बन सकता है क्योकि आपके आधार कार्ड से आपके बैंक account link होता है जिसके जरिये कोई भी आपके बैंक account तक पहुच सकता है.

जैसे जैसे आधार कार्ड की जरुरत बढती जा रही है वैसे वैसे उसकी सुरक्षा को लेकर भी अनिवार्यता बढती ही जा रही है. इसीलिए आपको अपने आधार को सुरक्षित रखने की जरुरत है.

आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम, पता, मोबाइल number, date of birth, लिंग और अपनी photo ये सब change करा सकते है. 

अगर आपका आधार आपके बैंक account से link होता है तो सरकार आपको सारी facility provide करती है सरकारी योजनाओ की और इसकी information आपके उसी mobile number पर भेजी जाती है जो आपने register किया हुआ होता है. 

आधार कार्ड related जानकारी-

आधार कार्ड से आपका बैंक account, आपके important document सब कुछ आधार कार्ड से link होता है ऐसे में अगर आपका अभी तक mobile number आधार से link नही है तो जल्दी से आप अपने आधार कार्ड को mobile number से link कर ले. 

यदि आपका अभी तक आधार कार्ड नही बना है तो आप online या ऑफलाइन किसी भी method से आधार कार्ड बनवा सकते है. अगर आप Online आधार कार्ड बनवाना चाहते है तो आप आधार की Official Website uidai.gov.in में जाकर form fill कर सकते है और अगर आप Offline बनवाना चाहते है ती आप किसी भी café या फिर तहसील में जाकर बनवा सकते है और साथ साथ आप अपना mobile number भी link करवा सकते है.

Related post-




कैसे जोड़े आधार कार्ड में mobile number

पहले आप Online आधार कार्ड में mobile number add कर सकते है लेकिन सरकार ने इस सुविधा को अब बंद कर दिया है अब आपको Offline ही आधार में mobile number को register करना होगा. 

आधार को mobile number से OTP द्वारा link करना-

1) अपने mobile number से इस number पर "14566" call करे.
2) अब आपको चुनना होगा आप भारतीय है या NRI.
3) इसके बाद आप SIM को आधार से जोड़ने की अनुमति दे और इसके बाद अपना 12 number का आधार कार्ड number डायल करे.
4) इसके बाद आपको अपने registered mobile number पर OTP भेजने की अनुमति दे और फिर OTP number डायल कर दे.
5) अब आप आधार कार्ड के data को fetch करने की अनुमति दे.
6) इसके बाद आपको आपने आधार कार्ड के last के 4 digit बताये जायेंगे अगर ये number सही है तो OTP को डायल करे और फिर दुबारा verification के लिए हा कर दे.

Store पर जाकर mobile number को आधार से link करना-

1) अपने mobile नेटवर्क के store में जाए.
2) अपने आधार कार्ड की copy दे और फिर अपना mobile number दे.
3) अब वहा का कर्मचारी आपके number पर एक OTP भेजेगा जो आपके आधार से link होगा.
4) अब आपको उस OTP को बताना है और फिर आपको अपना फिंगरप्रिंट लगाने है. 
5) अब आपको आपके mobile नेटवर्क से एक SMS आयेगा.
6) E-KYC की process करने के लिए आपको last में Y लिखकर जवाब देना होगा.
 
अब आपका आधार कार्ड में आपका mobile number link हो जायेगा.

आधार कार्ड में online mobile number क्यों नही जोड़ा जा सकता है?

आप ये तो जानते है की आजकल आपका हर एक document, आपका बैंक account और बहुत सी ऐसी ही चीज़े आपके बैंक account से link है. पहले आप अपने mobile number को आधार से online add कर सकते थे लेकिन सरकार ने अब ये बंद कर दिया है सुरक्षा के नियमो को ध्यान में रखते हुए. Online number link करनेमे बहुत सी परेशानी हो सकती थी जैसे आपकी बैंक detail चोरी हो सकती थी कोई भी आपके बैंक account तक easily पहुच सकता था इस सारी परेशानी को देखते हुए अब ये सुविधा बंद कर दी गयी है.

आधार कार्ड को mobile number से जोड़ने के लिए important document-

इसके लिए आपको आपके आधार कार्ड की एक copy की जरुरत होती है और कोई document की इसके लिए आवश्यकता नही होती है.

आशा करती हु आपको आज की Post आधार कार्ड में mobile number Online कैसे जोड़े? समझ में आया होगा. अगर आपको आधार से related कोई और problem है तो आप हमे Comment Box में लिखकर बता सकते है.
No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here